नई दिल्ली: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार खत्म होने का वक्त आ गया है. नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया (Delhi Nursery Admissions 2021 Schedule) 18 फरवरी से शुरू हो जाएगी. नर्सरी में एडमिशन के लिए 4 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी. 31 मार्च 2021 तक एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. 


CM केजरीवाल ने दिए थे संकेत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीते दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और तमाम प्राइवेट स्कूलों के प्रधानाचार्यों और प्रबंधन समिति के बीच हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है. बैठक के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा था, 'हम तुरंत नर्सरी एडमिशन खोलने की प्रक्रिया शुरू करेंगे'.  दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया (Delhi Nursery Admissions 2021 Schedule) के बाबत शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने जानकारी दी है.  



DOE ने दी ये जानकारी


डायरेक्टरेट ऑफ एजुकेशन (DOE) ने दिल्ली में 18 फरवरी से नर्सरी के लिए एडमिशन शुरू करने की घोषणा की है. सहायक शिक्षा निदेशक योगेश पाल सिंह ने कहा, ‘एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 फरवरी को शुरू होगी. पहली लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी और प्रक्रिया 31 मार्च तक चलेगी.' 


Delhi Nursery Admissions 2021 Important Date:


नर्सरी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया: 18 फरवरी, 2021
फॉर्म भरने की अंतिम तिथि: 4 मार्च, 2021
एडमिशन के लिए पहली लिस्ट: 20 मार्च 2021
दूसरी लिस्ट: 25 मार्च, 2021
एडमिशन प्रक्रिया कब तक: 31 मार्च, 2021
कक्षाओं की शुरुआत: 1 अप्रैल 2021


यह भी पढ़ें: लड़की ने दूसरे धर्म में की शादी, पिता ने बेटी को रोका तो High Court ने कहा- अपनी इच्छानुसार जाने को स्वतंत्र


VIDEO



बता दें, दिल्ली में आमतौर पर करीब 1700 स्कूलों के लिए नर्सरी के लिए एडमिशन नवंबर महीने के आखिरी सप्ताह में शुरू होते हैं. पहले डायरेक्टरेट ऑफ एजुकेशन (DOE) नर्सरी में एडमिशन के लिए नवंबर में गाइडलाइन जारी करता है और दिसम्बर में एडमिशन फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया शुरू होती, कोरोना के चलते बीते साल ऐसा नहीं किया गया था.


यह भी पढ़ें: Farmers Protest: क्या है किसानों की आगे की रणनीति? संयुक्त किसान मोर्चा की अहम बैठक आज


दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने दिसम्बर में कहा था कि कोविड-19 (Covid-19) के चलते 9 महीने से स्कूल बंद चल रहे हैं. नर्सरी के एडमिशन (Delhi Nursery Admissions 2021) की प्रक्रिया रद्द करने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है. तब स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पिछले महीने नर्सरी की एडमिशन प्रक्रिया रद्द करने से इनकार कर दिया था.


(INPUT: PTI)


LIVE TV