नई दिल्ली: गर्मी का सितम लगातार जारी है. जुलाई का पहला दिन 9 साल बाद दिल्ली (Delhi's Weather) में सबसे गर्म रहा. बीती रात दिल्ली के सफदरजंग इलाके में अधिकतम तापमान (Delhi Maximum Temperature) 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. हालांकि आज दिल्लीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार हैं.


टूटा गर्मी का 9 साल पुराना रिकॉर्ड


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि इससे पहले साल 2012 में जुलाई के पहले दिन अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं, 90 साल पहले 1 जुलाई 1931 को दिल्ली (Delhi) में पारा 45 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.


ये भी पढ़ें- रिश्तों को तार-तार करने वाली हैरतअंगेज कहानी, पुजारी की सूझबूझ ने कातिल को पहुंचाया जेल


गर्मी से जल्द मिल सकती है राहत


पिछले दो दिन से दिल्ली में पारा 43 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है, जो सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. हालांकि आज और कल यानी 2 और 3 जुलाई को दिल्ली में हल्की बारिश (Rain) से तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है.


VIDEO



मानसून आने में इस वजह से हो रही देर


प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्वत के मुताबिक, पूर्व दिशा से आने वाली नम हवाओं को पश्चिमी दिशा से चल रही हवाएं रोक रही रही हैं. इसीलिए दिल्ली को मानसून (Monsoon) के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.


ये भी पढ़ें- नवजोत सिंह सिद्धू पर पार्टी आलाकमान मेहरबान, जल्द मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी


उत्तर भारत में गर्मी का कहर


दिल्ली और आस-पास के इलाकों में आप इन दिनों किसी से मौसम का हाल पूछेंगे तो जवाब एक ही मिलेगा कि हाल बेहाल है, गर्मी भयंकर है. इन दिनों सुबह-सुबह ठंडी हवा महसूस नहीं होती बल्कि ऐसा लगता है जैसे दिन शुरू होते ही सूरज दोपहर जैसी गर्मी बरसा रहा है. गर्मी का यही हाल पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), चंडीगढ़ (Chandigarh), पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western Uttar Pradesh) और मध्य प्रदेश में भी बना हुआ है. हालांकि आने वाले चार से पांच दिन में मानसून दिल्ली में दस्तक दे सकता है.


आमतौर पर जुलाई के महीने को मानसून के महीने के तौर पर देखा जाता है लेकिन इस बार हालात एकदम अलग हैं. जब आसमान से बारिश बरसनी चाहिए, उन दिनों में बाहर लू चल रही है. दिल्ली में पारा 43 के पार जा चुका है तो वहीं राजस्थान, यूपी और बिहार में भी भयंकर गर्मी पड़ रही है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अभी भी मानसून के अगले 7 दिन तक आने के कोई आसार नहीं हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में ये मौसम लोगों के लिए और भारी पड़ सकता है.


LIVE TV