नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) 9 अक्टूबर को अंडर ग्रेजुएट (UG) पाठ्यक्रमों के लिए अपनी दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा. यह कट ऑफ लिस्ट संबंधित कॉलेजों की वेबसाइट पर देखी जा सकेगी. इससे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट ऑफ लिस्ट 1 अक्टूबर को जारी की जा चुकी है. 


दूसरी कट ऑफ लिस्ट से कई छात्रों को उम्मीदें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली कट ऑफ लिस्ट के बाद यूनिवर्सिटी में CBSE बोर्ड के 31,172 स्टूडेंट्स को एडमिशन मिल चुका है. इसके अलावा पहली कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद केरल बोर्ड के 2365 छात्रों को दिल्ली यूनिवर्सिटी के कई महत्वपूर्ण कोर्सेस में दाखिला मिला है. हालांकि दूसरी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर भी कई छात्र 11 से 13 अक्टूबर के बीच दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे.  DU के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि पहली कट ऑफ लिस्ट के बाद 60,904 उम्मीदवारों ने विभिन्न कॉलेजों में आवेदन किया है. इनमें से 46,054 सीबीएसई बोर्ड से हैं और बाकी छात्र अन्य शिक्षा बोर्ड से हैं.


ABVP ने किया DU एडमिनिस्ट्रेशन के खिलाफ प्रदर्शन


आपको बता दें कि शुक्रवार को नॉर्थ कैंपस में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन का पुतला फूंक कर प्रदर्शन किया. ABVP का उद्देश्य था कि ग्रामीण इलाकों में रहने वाले छात्रों को DU प्रवेश प्रक्रिया में न्याय मिले. इस प्रदर्शन की मुख्य मांगों में बढ़ी हुई कट-ऑफ को ठीक करना, नामांकन प्रक्रिया में राजकीय बोर्ड के नंबर को नॉर्मलाइज करके दाखिला देना था. इसके अलावा छात्रों ने डीयू प्रशासन से मांग की है कि तत्काल प्रभाव से नामांकन प्रक्रिया को रोका जाए और नामांकन के लिए छात्रों की प्रारंभिक स्क्रीनिंग कराई जाए.


यह भी पढ़ें: आर्यन खान समेत 8 आरोपियों की जमानत याचिका कोर्ट ने की खारिज, अब सोमवार को सेशंस कोर्ट में होगी सुनवाई


हाई कट ऑफ से ग्रामीण छात्रों को हो रही है दिक्कत


छात्र संगठनों का कहना है कि इस 100% वाले कट ऑफ के कारण सबसे ज्यादा नुकसान ग्रामीण इलाकों से आने वाले उन छात्रों को हुआ है जो पूरे साल DU में दाखिले के लिए मेहनत करते हैं. वे छात्र सीमित अवसरों और सीमित संसाधनों के साथ अपनी पढ़ाई करते हैं. इस ऊंचे कट ऑफ के कारण केवल कुछ राज्य बोर्ड के छात्र ही DU में प्रवेश ले पा रहे हैं. इस भेदभावपूर्ण व्यवहार के विरुद्ध पिछले 3 दिनों से ABVP का दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन चल रहा है.


99% लाने वालों को भी नहीं मिल रहा दाखिला


आपको बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने 1 अक्टूबर को सत्र 2021-22 के नामांकन के लिए पहली कट ऑफ जारी की थी. इसमें पिछले वर्षों के तुलना में अनियमित उछाल देखा गया था. 99% अंक पाने वाले छात्र भी हिंदू, हंसराज, रामजस जैसे देश के प्रतिष्ठ कॉलेज के कई कोर्सेस में दाखिले से वंचित रह गए थे.


LIVE TV