Independence Day News: इस 15 अगस्त को भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मानने को तैयार है. 15 अगस्त का दिन भारत के लोगों के लिए त्यौहार की तरह है, जब स्कूल-कॉलेज से लेकर सभी सरकारी और गैरसरकारी संस्थान इस त्यौहार में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. आपको बता दें कि यह मौका इसलिए भी खास होने वाला है क्योंकि लगातार दसवीं बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से देशवासियों को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही पूरे देशभर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों को किया तैनात


बॉर्डर इलाकों ले लेकर राजधानी दिल्ली तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. इस बार स्वतंत्रता दिवस का समारोह कुछ खास होने वाला है. क्योंकि इसमें हिस्सा लेने पीएम-किसान लाभार्थियों सहित देशभर के लगभग 1,800 विशेष अतिथियों को आदर सहित बुलावा भेजा गया है.


विशेष अतिथियों को किया गया आमंत्रित


आपको बता दें कि मोदी सरकार ने 'जनभागीदारी' का दृष्टिकोण अपनाया है. इस बार के आयोजन में  660 से अधिक वाइब्रेंट गांवों के सरपंचों को निमंत्रण दिया गया है. इसके साथ ही 400 से अधिक सरपंच को आयोजन के लिए बुलावा भेजा गया है. इनके अलावा सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 श्रम योगी, 50 खादी कार्यकर्ता और पीएम किसान सम्मान निधि योजना और पीएम कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी भी शामिल हैं.


इसके अलावा 250 किसानों को भी निमंत्रण भेजा गया है जो किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े हुए हैं. इस बार गेस्ट की लिस्ट में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, नर्स और मछुआरों को भी जगह दी गई है. रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि दिल्ली के समारोह में हिस्सा लेने वाले कई अतिथि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के भी दर्शन करेंगे. इसके बाद उनकी मुलाकात रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट से होगी. इतना ही नहीं पूरे देशभर से (राज्य/केंद्र शासित प्रदेश) 75 ऐसे लोगों को चुना गया है जो अपने पारंपरिक पोशाक होंगे.



गौरतलब है कि आधिकारिक निमंत्रण आमन्त्रण पोर्टल (www.aamantran.mod.gov.in) के जरिए भेजा गया है. बता दें कि इस पोर्टल पर करीब 17,000 डिजिटल निमत्रंण कार्ड भी जारी हुए हैं. इसके साथ ही अलग-अलग मेट्रो स्टेशन पर सरकारी योजनाओं से जुड़े सेल्फी प्वाइंट भी बनाए जाएंगे. 15 तारीख को लाल किले पर रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जैसे ही राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, भारतीय वायु सेना के दो हेलीकॉप्टर मार्क-III ध्रुव द्वारा फूल बरसाए जाएंगे.