Process of Aadhar Card Name Change: अगर हम आपको बताएं कि एक बच्चे के आधार कार्ड पर उपमुख्यमंत्री का फोटो लगा है और उसी से उसको स्कूल में दाखिला भी मिल गया तो शायद आप यह जानकर हंस पड़ेंगे. लेकिन यह सच है. बिल्कुल यही मामला सामने आया है महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र चिमूर से. कमाल की बात है कि इस बच्चे का आधार कार्ड मां ने सात साल पहले बनवाया था. तब इस पर तत्कालीन सीएम और मौजूदा डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का फोटो लग गया. मां ने कई बार चक्कर काटे ताकि फोटो बदलवाई जा सके लेकिन सारी कोशिशें बेकार चली गईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2015 में सिंदेवाही तहसील के विरव्हा के चिमूर तहसील के शंकरपुर में इस बच्चे का जन्म हुआ था. इसी दौरान शंकरपुर में एक कैंप लगाया गया, जिसमें लोगों के आधार कार्ड बनाए जाने थे. बच्चे का भी इसी अवधि में आधार बनाया गया. मगर जब घर पर आधार कार्ड छपकर पहुंचा तो परिवार के लोगों को यकीन नहीं हुआ. उस पर बच्चे की जगह देवेंद्र फडणवीस की तस्वीर लगी थी. 


कई बार चक्कर काटे लेकिन...


मां ने कई बार आधार सेंटर के चक्कर काटे. फोटो बदलवाने की कोशिश की. लेकिन मां से कहा गया कि 5 वर्ष की उम्र के बाद ही आधार कार्ड में बदलाव हो सकता है. लिहाजा महिला  थक हारकर घर बैठ गई. इसके बाद उसने दोबारा आधार कार्ड को अपडेट कराने के प्रयास किए.


उसने बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट के लिए शंकरपुर ग्राम पंचायत में अप्लाई किया. अब केस ही अजीबोगरीब था इसलिए सुर्खियां बनना तो लाजमी था. अब चिमूर के तहसीलदार ने आधार कार्ड पर छपी फोटो को जल्द से जल्द बदलने के निर्देश दिए.


बदलाव में लग गए 7 साल


इसके बाद आधार कार्ड में बदलाव का प्रोसेस शुरू हुआ लेकिन इसमें भी 7 साल लग गए. इस मामले पर शंकरपुर के पटवारी शंकर गुजेवार ने कहा कि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का फोटो बच्चे के आधार कार्ड पर लग गया था. आधार कार्ड में तहसीलदार के आदेश के बाद बदलाव कर दिया गया है.