Diljit Dosanjh Event Ticket: जांच एजेंसी ईडी ने कोल्डप्ले और दिलजीत दोसांझ की दिल-लुमिनाती के बहुप्रतीक्षित कॉन्सर्ट की अवैध टिकटों की बिक्री को लेकर छापेमारी की है. ईडी की ओर से अवैध टिकट बिक्री को लेकर कई जगहों पर छापेमारी की गई. इनमें दिल्ली, मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़ और बैंगलोर भी शामिल है. ईडी की ओर से यह कदम कई राज्यों में धोखाधड़ी वाली टिकट बिक्री को लेकर दर्ज किए गए एफआईआर के बाद उठाया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों हो रही है टिकटों की कालाबाजारी?


कोल्डप्ले की ओर से "म्यूजिक ऑफ द स्फीयर्स वर्ल्ड टूर" और दिलजीत दोसांझ के "दिल-लुमिनाटी" कॉन्सर्ट को देखने के लिए फैंस काफी उत्साह है. इस कारण इवेंट टिकट बुकिंग कंपनी बुक माई शो और जोमैटो लाइव जैसे प्लेटफार्म सीट बुक हो गई. फैंस को जब टिकट नहीं मिलने लगी तो लोग ब्लैक टिकट महंगे से महंगे दाम पर खरीदने लगे. इसी कारण टिकट की कालाबाजारी भी हुई और लोगों के साथ धोखाधड़ी भी शुरू हो गई.


बुक माई शो ने दर्ज कराई थी शिकायत


इस इवेंट को लेकर बुक माई शो की ओर से कई संदिग्धों के खिलाफ मामला दर्ज करया गया था. बुक माई शो की ओर से दर्ज मामले में कहा गया था कि कुछ लोग इस कंसर्ट का नकली टिकट बेच रहे हैं और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अधिक दाम पर टिकट ब्लैक कर रहे हैं.


मामला दर्ज होने के बाद ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2002 के तहत जांच शुरू की. जांच के सिलसिले में ED ने पांच राज्यों में अलग-अलग 13 जगहों पर छापेमारी की है. इस दौरान ED ने कई मोबाइल फोन, लैपटॉप और सिम कार्ड जब्त  की है. 


ED ने जारी किया बयान


छापेमारी के बाद जांच एजेंसी ने बयान जारी कर कहा, ''देश के कई राज्यों में कई एफआईआर दर्ज की गई है, जिनमें बुक माई शो की ओर से दर्ज की गई एफआईआर भी शामिल है. एफआईआर में कहा गया है कि कुछ लोग टिकट की भारी मांग को देखते हुए नकली टिकट का कारोबार कर रहे थे.