Diwali sweets: त्योहारी सीजन में नकली और मिलावटी मिठाई, मावा (खोया) पनीर और घी का धंधा फल-फूल रहा है. संभल जाइए और सतर्क हो जाइए क्योंकि इस दिवाली पर भी 'जहर' के कारोबारी एक्टिव हो गए हैं. मिलावटखोरों के खिलाफ सरकारों के 'शुद्ध के लिए युद्ध' जैसे अभियान भी चल रहे हैं. अधिकारी ताबड़तोड़ एक्शन भी ले रहे हैं. उत्तर भारत और मध्य भारत के राज्यों में हालात इतने खराब हैं कि एक-एक दिन में लाखों लीटर नकली दूध, हजारों किलो मिठाइयां और अन्य मिलावटी खाद्ध पदार्थों की बरामदगी हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली की रौनक हर तरफ है. दिवाली पर मिठाई ऐसी चीज़ है जो आप खुद तो खाएंगे ही और साथ ही इस त्योहार पर मिठास बढ़ाने के लिए अपने दोस्तो, रिश्तेदारों को भी देंगे. मिठाई की दुकानें भी त्योहारों को लेकर तैयार हैं और सजी हैं. लेकिन ये भी सच है कि हमेशा की ही तरह इस मिठास में कड़वाहट घोलने की महातैयारी मिलावटखोरों ने भी की है. दरअसल देश के अलग अलग इलाकों में छापेमारी कर मिलावटी मिठाई पकड़ी जा रही है. जिससे बड़ा सवाल खड़ा हुआ है कि क्या जो आप मिठाई खा रहे हैं.वो असली है या नकली?


राजस्थान के चौमूं में मिलावटी मावा बनाते रंगे हाथ कारोबारी को पकड़ा गया. वहां दूध पाउडर से मिलावटी मावा तैयार किया जा रहा था. यहां से 250 किलो मिलावटी दूध का घोल, 200 किलो मावा करवाया नष्ट करवाया गया. राजस्थान के बाद बात यूपी की जहां नोएडा में मिलावटी मिठाई के खिलाफ अभियान चलाया गया. यहां जैसे ही खाद्य विभाग की टीम एक गोदाम में पहुंची तो देखा गया कि बड़ी संख्या में मिलावटी मिठाई बनाई जा रही है. अलग-अलग जगहों पर छापेमारी में खाद्य विभाग की टीम ने 250 किलो नकली मिठाई बरामद की. वहीं बाकी दुकानों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. रिपोर्ट आनी बाकी है.


ये भी पढे़ं- दूध, पनीर, मिठाई से सावधान! चुटकियों में पहचानें माल असली है या नकली?


राजस्थान के जोधपुर में तो अफसर उस वक्त दंग रह गए. छापेमारी के दौरान 500 किलो मिलावटी मिल्क केक बरामद हुआ. जरा सोचिए 500 किलो मिठाई वाला जहर कितने परिवारों तक पहुंचता तो उनका क्या हाल होता? फूड सप्लाई आफिसर रजनीश शर्मा ने कहा, 'विभाग मुस्तैद है. अपुष्ट सूचनाओं पर भी एक्शन हो रहा है. हमने बड़ी होशियारी से तमाम मिलावटी मिल्क केक जब्त करके नष्ट करवाया. कई जगह नकली और सिंथेटिक केमिकल से बनी मिठाइयां और मावा बिक रहा था. जो माल मॉर्केट रेट से बहुत सस्ता बिक रहा था. उसमें मिलावट की आशंका देखते हुए करीब 500 किलो मिठाई नस्ट कराई है'.


ये भी पढ़ें- डोसे वाली दिवाली! बनेगा महारिकॉर्ड? 1000, 2000, 5000 नहीं... इतने हजार डोसे, लोग बोले- मजा आ गया


राजस्थान के धौलपुर में भी जहर का कारोबार जारी था. अफसरों ने छापा मारा तो पता चला कि दिवाली पर 100 किलो खराब मिठाई सप्लाई की तैयारी थी. अधिकारियों ने एक क्विंटल खराब मिठाई को जमीन में गाड़ कर लोगों के पेट तक जाने से बचाया.


ग्रेटर नोएडा में भी मिलावटी मिठाई  यहां दनकौर में छापेमारी के दौरान 125 किलो मिलावटी रसगुल्ले पकड़े गए और उन्हें नष्ट किया गया. इसके अलावा 200 किलो नकली पनीर भी पकड़ा गया. कानपुर में नकली मिठाईयों की शुरुआत खोआ बनाने वाली भट्टिय़ों से शुरू हो जाती है. जहां खोआ तैयार करने के लिए केमिकल, सोडा और डालडा तक का इस्तेमाल होता है. ऐसे मिठाईयों को लेकर कई दावे किए जाते हैं. लेकिन इनकी सच्चाई कुछ और होती है. 


यूपी के बुलंदशहर में तो मिठाई क्या दूध में ही मिलावट की जा रही थी. या यूं कहें कि पूरा का पूरा दूध ही नकली. अफसरों ने छापेमारी कर 200 लीटर सिंथेटिक दूध बरामद किया. इसके अलावा नकली दूध बनाने में इस्तेमाल  सफेद पाउडर, रिफाइंड ऑयल, हाइड्रोजन पराक्साइड जैसे केमिकल भी बरामद हुए.


वहीं पेठे के लिए मशहूर आगरा से कीड़े लगे मिठाई का वीडियो सामने आया है. ये वीडियो यहां की एक मशहूर दुकान का बताया जा रहा है. स्वभाविक है लोगों की स्वास्थ्य से जमकर खिलवाड़ हो रहा है. चंद रुपए कमाने के लिए क्वालिटी से समझौता बेहद आम है.


मिलावटी मिठाई के खिलाफ एक्शन भी जारी है. बुलंदशहर में घरों में सिंथेटिक मिलाकर नकली दूध तैयार किया जा रहा था. खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे 200 लीटर से अधिक सिंथेटिक दूध बरामदगी हुई. मौके से मिलावटी दूध, सफेद पाउडर, रिफाइंड ऑयल और हाइड्रोजन पराक्साइड भी बरामद हुआ.


बिहार के दानापुर में भी कई मिठाई दुकानों पर छापेमारी की गई. भारी मात्रा में नकली मिठाई बरामद होने के बाद कई दुकानों को नोटिस दिया गया. जाहिर है पूरे देश में इस वक्त मिठाई के नाम पर जहर का कारोबार हो रहा है.


कैसे पहचाने असली है या नकली?


खोया, पनीर, छेना आदि में मिलावट है या नहीं इसका पता अब आम आदमी भी स्वयं लगा सकते हैं. आयोडीन टिंचर की दो बूंद डालते ही नकली खोवा, पनीर नीला पड़ जाएगा. यह जानकारी रविवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम ने दी है. नकली मिठाई की बेहतरीन पैकिंग कर लोगों से मोटी रकम वसूली जा रही है. फूड सेफ्टी विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है. लेकिन एक अनुमान के मुताबिक बाजार में मौजूद नकली मिठाइयों में से मुश्किल से 25% ही जब्त हुई होंगी.