वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने तालिबानी नेता मुल्ला अब्दुल घानी बरादर से बात की है. दोनों के बीच अफगानिस्तान (Afghanistan) में शांति स्थापित करने को लेकर बात हुई. व्हाइट हाउस ने इस बात जानकारी साझा की और बताया कि ये अमेरिकी राष्ट्रपति और आतंकवादी समूह के बीच पहली बातचीत है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रंप और तालिबान के बीच ये बातचीत ऐसे समय में हुई है जब हाल ही में तालिबान ने अपनी बात से यू टर्न लेते हुए कहा था कि वह तब तक अफगान वार्ता में शामिल नहीं होगा, जब तक उसके बंदियों को रिहा नहीं किया जाता. 


मंगलवार को बरादर से बातचीत के दौरान ट्रंप ने हिंसा में कमी पर बल दिया. इस दौरान यूएस राष्ट्रपति ने कहा कि अफगानिस्तान के लोगों की शांति से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने के लिए हम लगातार समर्थन देने के लिए तैयार हैं. बता दें कि यूएस और तालिबान के बीच स्थायी शांति को लेकर एक अहम समझौता हुआ था.


ये भी पढ़ें- 4 दिन की लड़ाई के बाद सीरिया की सेना ने साराकेब पर फिर से किया कब्जा, तुर्की समर्थित विद्रोहियों से लड़ाई जारी


व्हाइट हाउस ने बताया कि ट्रंप ने तालिबान से कहा है कि वह, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान सरकार के प्रतिनिधियों के साथ अंतर अफगान वार्ता में सम्मलित हो, जिससे 40 सालों से चले आ रहे संघर्ष का अंत हो सके.  


व्हाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप ने कहा, 'मैंने तालिबान के नेताओं से बात की. हमारी ये बातचीत बहुत अच्छी रही.' बता दें कि 18 साल के संघर्ष के बाद यूएस और तालिबान के बीच शनिवार को दोहा में एक शांति समझौता हुआ है.  


LIVE TV-