Earthquake In India: मंगलवार की दोपहर के बाद अचानक देश के कई हिस्सों में हड़कंप मच गया. जो लोग घर के अंदर कमरे में थे वे अपने पंखे को देखकर और बरामदे में लगी झूमर को देखकर बाहर भाग गए. जो लोग दफ्तरों में वे थे कुर्सी या अन्य चीजों को हिलता हुआ देखकर बाहर भाग गए. इसका कारण यह था कि भूकंप आ गया था. दिल्ली में ऊंची-ऊंची इमारतों में रह रहे लोग लिफ्ट का रास्ता छोड़कर सीढ़ियों से भागते हुए दिखाई दिए. इस घटना की कई तस्वीरें और वीडियोज सोशल मीडिया पर सामने आए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली-एनसीआर से लेकर लखनऊ और जयपुर तक ये झटके आए. भूकंप के दो झटके आधे घंटे के भीतर आए. वैसे तो इसका केंद्र नेपाल रहा लेकिन इसका प्रभाव यहां भी दिखा है. भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि डर की वजह से लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए. भूकंपों के झटके दिल्ली, लखनऊ, जयपुर, मुरादाबाद समेत पूरे उत्तर प्रदेश में महसूस किए गए. पहला भूकंप दोपहर 2.25 बजे और दूसरा 2.51 बजे आया.






भूकंप का केंद्र नेपाल में रहा. इसकी गहराई पृथ्वी के तल से 5 किमी रही. फिलहाल कहीं से जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि दोपहर 2:25 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.6 तीव्रता का भूकंप आया है. भूकंप की तीव्रता इतनी तेज थी कि दिल्ली से उत्तराखंड पूरे उत्तर भारत में धरती कांप गई. उत्तराखंड के खटीमा तक में लोगों ने झटके महसूस किए. 


नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, 6.2 तीव्रता का भूकंप नेपाल में 5 किमी की गहराई पर आया. भूकंप राजधानी नई दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों सहित भारत के कुछ हिस्सों में भी महसूस किया गया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि भूकंप का केंद्र नेपाल में 29.39 डिग्री उत्तर अक्षांश पर और 81.23 डिग्री पूर्व देशांतर पर स्थित था.