इंदौर: अभी ब्‍लैक फंगस और कोरोना (Corona) की दूसरी लहर से ही देश उबर नहीं पाया है, वहीं अब ग्रीन फंगस की नई बीमारी सामने आ गई है. मध्यप्रदेश (MP) के इंदौर (Indore) शहर में ग्रीन फंगस का देश का पहला मरीज मिला है. इस मरीज का मुंबई में इलाज चल रहा है. विशेषज्ञों ने ग्रीन फंगस (Green Fungus) को ब्‍लैक-व्‍हाइट फंगस की तुलना में कहीं ज्‍यादा खतरनाक बताया है. 


ऐसे सामने आया मामला 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंदौर के माणिक बाग रोड इलाके में रहने वाले 34 वर्षीय विशाल श्रीधर को कुछ दिन पहले कोरोना हुआ और उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा. कुछ दिन बाद वे ठीक होकर घर आ गए लेकिन फिर से परेशानी होने पर उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा. श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SAIMS) के छाती रोग विभाग के प्रमुख डॉ.रवि दोसी ने बताया कि पहले हमें संदेह था कि मरीज को ब्लैक फंगस (म्यूकोर माइकोसिस) संक्रमण हुआ है. परीक्षण करने पर पता चला कि उसके साइनस, फेफड़े और ब्‍लड में ग्रीन फंगस (Aspergillosis) इंफेक्‍शन हो गया है. 


यह भी पढ़ें: Agra: Corona की सबसे दर्दनाक तस्वीर, पति को मुंह से सांस तक दी; जानिए आज किस हाल में है महिला


एयरलिफ्ट करके भेजा मुंबई 


डॉक्‍टरों ने बताया कि विशाल श्रीधर के दाएं फेफड़े में मवाद भर गया था, जिसे निकालने की काफी कोशिशें की गईं, लेकिन सफलता नहीं मिली. कई लक्षणों के अलावा उनका बुखार भी 103 डिग्री से कम नहीं हो रहा था. उसके फेफड़ों में 90 फीसदी संक्रमण हो चुका था. मरीज को चार्टर्ड प्लेन से मुंबई भेजा गया है और अब हिंदुजा अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है. डॉक्‍टरों का मानना है कि यह ग्रीन फंगस का देश का पहला मामला है. 


VIDEO-