Airlines Hoax Call: देश की विभिन्न एयरलाइंस को धमकी मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. गुरुवार को इंडिगो, एयर इंडिया, विस्तारा, स्पाइसजेट, अलायंस एयर और अकासा एयर समेत कम से कम 95 फ्लाइट्स में बम की झूठी धमकी मिली. पिछले 10 दिनों में 250 फ्लाइट्स इस धमकियों के कारण प्रभावित हुई हैं. इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में अब तक 20 FIR दर्ज हो चुकी हैं. सिर्फ मुंबई में 7 मामले दर्ज किए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों के मुताबिक, अकासा एयर की 25, इंडिगो, एयर इंडिया और विस्तारा की 20-20, स्पाइसजेट और अलायंस एयर की 5-5 फ्लाइट्स में बम होने की धमकी मिली है. 


थम नहीं रहा धमकियों का सिलसिला


इस घटना से पहले करीब 170 फ्लाइट्स में बम होने की धमकी मिल चुकी है, जिसमें से अधिकतर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से आई हैं. लेकिन ये सारी झूठी निकलीं. इस कारण से हजारों यात्रियों को दिक्कतें हुईं और एविएशन अधिकारियों के अलावा पैरामिलिट्री जवानों की भी टेंशन बढ़ गई.


बम की धमकियों के बाद सरकार ने फर्जी कॉल करने वालों को नो-फ्लाई लिस्ट में डालने की योजना बनाई है. नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा है कि एयरलाइनों को बम की धमकी देने वाले फर्जी कॉल को संज्ञेय अपराध बनाया जाएगा.


दिल्ली पुलिस ने दर्ज किए 8 मामले


प्रभावित उड़ानों में दिल्ली और देश भर के अन्य स्थानों से विभिन्न घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के लिए संचालित होने वाली अकासा एयर, एयर इंडिया, इंडिगो और विस्तारा की सेवाएं शामिल हैं.


दिल्ली पुलिस ने बम धमकियों के सिलसिले में आठ मामले दर्ज किए हैं और एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, धमकी भरे संदेश एक्स पर गुमनाम पोस्ट के माध्यम से मिले थे, जिन्हें बाद में अधिकारियों ने निलंबित कर दिया था.


19 अक्टूबर को ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) ने एयरलाइंस के सीईओ और प्रतिनिधियों के साथ इस मुद्दे पर बैठक की थी. इससे पहले बुधवार को केंद्र सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए सोशल मीडिया दिग्गज एक्स की खिंचाई की थी और कहा था कि यह अपराध को बढ़ावा देने जैसा है.


'प्रोटोकॉल्स का कर रहे पालन'


राम मोहन नायडू ने कहा कि सरकार इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सभी जरूरी प्रोटोकॉल्स का पालन कर रही है. 


जब मंत्री से पूछा गया कि क्या इसमें कोई बड़ी साजिश लगती है तो उन्होंने सतर्कता बरतने की सलाह देते हुए कहा, 'मैं इस पर जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लूंगा. इस मामले में जांच के बाद ही कुछ सामने आया है. एक बार जब हमें पता चल जाएगा कि इसके पीछे कौन है, तभी हम बता पाएंगे कि क्या कोई साजिश है या फिर त्योहारी सीजन को लेकर कोई इरादा है या एयरलाइंस को प्रभावित करने की कोशिश है.'