G7 Summit:  पूरी दुनिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का बढ़ता ग्राफ किसी से छिपा नहीं है. हाल ही में जर्मनी में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में भी पीएम मोदी आकर्षण का केंद्र बने रहे. पीएम मोदी ने हमेशा की तरह इस बार भी भारतीय उपहारों से विश्व नेताओं को चौंका दिया है. पीएम मोदी ने विश्व नेताओं को गुलाबी मीनाकारी से लेकर कश्मीरी कालीन तक कई उपहार दिए. आइये आपको बताते हैं पीएम ने किस देश के नेता को कौन सा खास गिफ्ट दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाइडन को ब्रोच, जर्मन चांसलर को मटका



विदेशी नेताओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा से भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और कलात्मक परंपराओं को प्रदर्शित करने वाले उपहारों को चुना है. जी-7 सम्मेलन में भी उनका पुराना अंदाज देखने को मिला. पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को वाराणसी की गुलाबी मीनाकारी, कफलिंक सेट और ब्रोच गिफ्ट किया. जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ को मेटल से बनी मुरादाबाद की मरोडी-नक्काशी मटका गिफ्ट किया. सूत्रों ने बताया कि कफ़लिंक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए उनकी पत्नी के लिए मैचिंग ब्रोच के साथ तैयार किए गए थे.


जापान के पीएम को मिट्टी के बर्तन



पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को उत्तर प्रदेश के निजामाबाद के काले मिट्टी के बर्तन और अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन को हाथ से बनी प्लेटिनम पेंट वाला टी-सेट भेंट किया. उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को जरदोजी बॉक्स में लखनऊ में बनी इत्र (प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त इत्र) की बोतलें उपहार में दीं.



जर्मनी के राष्ट्रपति को कपास की दरी


पीएम मोदी ने इटली के PM मारियो ड्रैगी को आगरा में बने एक मार्बल इनले टेबल टॉप गिफ्ट किया. वहीं, जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर को गिफ्ट में मूंज टोकरियां और कपास की दरी (हैवी रन) दी, जिसे प्रयागराज, सुल्तानपुर और अमेठी जिलों में बनाया गया है.


ट्रूडो को कालीन और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को राम दरबार



सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो को हाथ से बुना हुआ रेशमी कालीन, कश्मीर का एक सिग्नेचर प्रोडक्ट गिफ्ट किया. अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को नंदी थीम वाली डोकरा कला गिफ्ट की. पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को यूपी के वाराणसी से लाकरवेयर में निर्मित राम दरबार उपहार में दिया. बता दें कि पीएम मोदी मंगलवार को जर्मनी में जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो गए.




LIVE TV