नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कहा है कि पिछले चार साल में किसी भी राज्य से अब तक भुखमरी से मृत्यु होने की किसी घटना की सूचना नहीं मिली है. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने शुक्रवार को राज्यसभा में भुखमरी से जुड़े एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पासवान ने हालांकि बताया कि खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने भुखमरी से होने वाली मृत्यु को परिभाषित नहीं किया है.  कांग्रेस के हुसैन दलवई ने पूछा था कि क्या मंत्रालय ने भोजन के अभाव में भूख से होने वाली मौत की परिभाषा निर्धारित की है, यदि हां, तो इसकी राज्यवार संख्या क्या है. 


पासवान ने ऐसी कोई परिभाषा नहीं होने की जानकारी देते हुए कहा कि जब कभी कथित भुखमरी से हुई मृत्यु का कोई मामला विभाग के संज्ञान में आता है तब संबद्ध राज्य के पास इसे भेजा जाता है. उन्होंने कहा, ‘पिछले चार वर्षों के दौरान किसी भी राज्य अथवा संघ राज्य क्षेत्र ने अब तक भुखमरी से मृत्यु होने की किसी घटना की सूचना नहीं दी है, तथापि राज्यों ने विभिन्न मामलों में मृत्यु के लिये विभिन्न कारणों का उल्लेख किया है.’


पासवान ने बताया कि केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को गरीब और जरूरतमंद लोगों, वृद्ध और दिव्यांगजनों के लिए राशन की निर्बाध आपूर्ति करने के मकसद से विशेष तंत्र का गठन करने हेतु परामर्श जारी किया है.