Govind Dholakia: भाजपा-कांग्रेस समेत सभी सियासी दल राज्यसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं. राज्यसभा के लिए उम्मीदवारों के सेलक्शन में भाजपा इस बार पार्टी पर भरोसा करने वालों को मौका दे रही है. कुछ ऐसे भी उम्मीदवार हैं जिनके नाम की चर्चा दूर-दूर तक नहीं थी. भाजपा के एक ऐसे ही उम्मीदवार हैं गोविंद ढोलकिया. किसी ने सोचा भी नहीं था कि भाजपा उन्हें राज्यसभा भेजेगी. आइये आपको बताते हैं गोविंद ढोलकिया के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाजपा ने गोविंद ढोलकिया को दिया राज्यसभा टिकट


गोविंद ढोलकिया गुजरात के जाने-माने हीरा कारोबारी हैं. उनकी गिनती बेहद गरीबी से निकलकर अमीर बनने वाले कारोबोरियों में होती है. गोविंद ढोलकिया सूरत की हीरा कंपनी श्री रामकृष्ण एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष हैं. उनके कंपनी की गिनती दुनिया की नामचीन कंपनियों में होती है.


राम मंदिर के लिए दान किए थे 11 करोड़


गोविंद ढोलकिया ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण में बड़ा दिल दिखाते हुए 11 करोड़ रुपये दान किए थे. गौर करने वाली बात यह है कि वे सिर्फ छठी पास हैं और उन्होंने अपने दम पर हीरे की कंपनी खड़ी कि और अब इसका राजस्व 1.8 बिलियन डॉलर है. उन्होंने अपनी कंपनी 1970 में शुरू की थी. उनकी कंपनी में अब 5000 से ज्यादा कर्मचारी हैं. गोविंद ढोलकिया एक जाने-माने वक्ता और परोपकारी भी हैं.


क्या बोले ढोलकिया?


राज्यसभा टिकट मिलने के बाद उन्होंने कहा था कि एक किसान परिवार से होने के नाते, एक व्यवसायी बनने की दिशा में मेरी यात्रा काफी सुखद रही है... मुझे केवल चार घंटे पहले ही अपने नामांकन के बारे में पता चला. भाजपा नेतृत्व ने मेरे नाम को अंतिम रूप देने से पहले निश्चित रूप से विचार किया होगा. 2011 में गोविंद ढोलकिया ने राम मंदिर निर्माण के लिए ₹11 करोड़ का दान दिया था.


मजदूर से बने हीरा कारोबारी


अमरेली के रहने वाले ढोलकिया ने अपने करियर की शुरुआत हीरा क्षेत्र में एक मजदूर के रूप में की थी. वह दिवाली के दौरान अपने कर्मचारियों को बड़े उपहार देने के लिए भी जाने जाते हैं. ढोलकिया के साथ गुजरात से बीजेपी नेता जशवंतसिंह परमार और मयंक नायक को भी राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया गया है.