Greater Noida West Metro Project: नोएडा-ग्रेनो वेस्ट मेट्रो परियोजना, को केंद्र सरकार के सार्वजनिक निवेश बोर्ड (पीआईबी) से मंजूरी मिल गई है.  यह परियोजना गौतम बुद्ध नगर में एक्वा लाइन मेट्रो का विस्तार है और ग्रेटर नोएडा वेस्ट क्षेत्र से गुजरती है. पीआईबी ने बजट को मंजूरी देकर उसमें संशोधन कर फाइल को अंतिम मंजूरी के लिए सरकार के पास भेज दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक स्थानीय समाचार वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, पीआईबी ने परियोजना को मंजूरी दे दी है और केंद्र सरकार परियोजना में 20 प्रतिशत पैसा निवेश करेगी. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, परियोजना का निर्माण जल्द ही कभी भी शुरू हो सकता है.


एक्वा लाइन मेट्रो का एक्सटेंशन नोएडा और ग्रेटर नोएडा (पश्चिम) को जोड़ने के लिए प्रस्तावित है, जिसे नोएडा एक्सटेंशन के रूप में भी जाना जाता है. एक्वा लाइन मेट्रो का एक्सटेंशन कॉरिडोर नोएडा सेक्टर 51 और ग्रेटर नोएडा (पश्चिम) में नॉलेज पार्क वी को जोड़ेगा.


परियोजना के बारे में
ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो परियोजना 9 स्टेशनों के साथ 14.95 किमी लंबी लाइन है. पहले चरण में 9.15 किमी लंबा एलिवेटेड ट्रैक होगा, जहां सेक्टर 122, सेक्टर 123, सेक्टर 4, सेक्टर 12 इकोटेक और सेक्टर-2 सहित पांच एलिवेटेड स्टेशन बनाए जाने हैं. दूसरे चरण में बाकी चार मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा.


बजट
नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC), नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पूरी परियोजना पर कुल 2,200 करोड़ रुपये खर्च करने की उम्मीद है. पहले बजट करीब 2457 करोड़ रुपए रहने की उम्मीद थी, लेकिन पीआईबी ने अब बजट में करीब 250 करोड़ रुपए की कटौती कर दी है. 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं और सिविल वर्क पर खर्च किए जाएंगे.


भारत का सबसे ऊंचा मेट्रो स्टेशन
अधिकारियों के मुताबिक गौर सिटी में इस रूट के लिए 4 मंजिला मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा और गौतम बुद्ध नगर देश का पहला शहर होगा जहां 4 मंजिला स्टेशन होगा. एक्वा लाइन मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत मेट्रो सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन (ग्रेटर नोएडा वेस्ट) तक चलेगी.


परियोजना का समापन
केंद्र से अंतिम मंजूरी मिलने और निर्माण कंपनियों के लिए निविदा जारी करने के बाद परियोजना मार्च 2023 के आसपास शुरू होने की उम्मीद है. परियोजना के 2024 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं