नई दिल्ली : गुजरात में भाजपा ने एक बार फिर से सत्ता को अपनी मुट्ठी में कर लिया है. भाजपा गुजरात में पिछले 22 सालों से सत्ता पर काबिज है. मैदान पर मौजूद लोगों ने अनुमानों में बताया था कि भाजपा को इस बार गुजरात में नुकसान हो सकता है. पाटीदार आंदोलन से उसे सौराष्ट्र में खासा नुकसान होने की बात कही गई थी. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. भाजपा की 2012 के मुकाबले सीटों और वोट शेयर में भले अंतर आ जाए लेकिन सत्ता की चाबी उसके पास ही है. मतलब ये हुआ कि अब 27 साल तक गुजरात में भाजपा ही सत्ता पर काबिज रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुजरात में कांग्रेस की सत्ता से विदाई 90 के दशक में हुई. 1990 में राजनीति की हवा बदली और कांग्रेस सत्ता से बेदखल हो गई. भाजपा ने जनता दल के साथ मिलकर सरकार बनाई. हालांकि ये सरकार ज्यादा दिन चली नहीं. बाद में जनता दल ने कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली. 1995 में पहली बार भाजपा की सरकार बनी. हालांकि बीच में ही शंकर सिंह बाघेला ने पार्टी से बगावत कर कांग्रेस की मदद से अपनी सरकार बना ली.


कांग्रेस को 'त्रिमूर्ति' का नहीं मिला अपेक्षित फायदा, रुझानों में बीजेपी को स्‍पष्‍ट बहुमत


1998 के बाद से लगातार राज्य में भाजपा की सरकार बनी हुई है. देश में सबसे लंबे समय तक सरकार बनाने का रिकॉर्ड पश्चिम बंगाल की कम्यूनिस्ट पार्टी की सरकार के नाम पर है. कम्यूनिस्ट पार्टी की बंगाल में 1977 में सरकार बनी. ये सरकार लगातार 34 साल तक रही. 2011 में तृणमूल के आने से सत्ता परिवर्तन हुआ. यहीं रहते हुए ज्योति बसु ने देश के सबसे लंबे समय तक सीएम बने रहने का रिकॉर्ड बनाया था.


विधानसभा चुनाव 2017 : गुजरात में 2,03,716 लोगों ने नकारा नेताओं को, NOTA का बटन दबाया


अब पश्चिम बंगाल के बाद भाजपा ऐसी पार्टी बनेगी, जो इतने लंबे समय तक सत्ता में काबिज बनी रहेगी. हालांकि नॉर्थ ईस्ट के छोटे से राज्य सिक्किम में पवन चामलिंग में लगातार सत्ता में बने रहने का रिकॉर्ड बनाए हुए हैं. उनकी पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट लगातार 23 सालों से सत्ता में बनी हुई है.