Gujarat Police Salary Hike: आजादी के 75 वर्ष के मौके पर गुजरात सरकार ने राज्य के पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है. गुजरात की भूपेंद्र पटेल सरकार ने पुलिसकर्मियों के वेतन वृद्धि मुद्दे पर विरोध-प्रदर्शन के बाद 550 करोड़ रुपये के वार्षिक कोष को मंजूरी दी है. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने एक ट्वीट में कहा, 'पुलिस विभाग के कर्मचारियों के विभिन्न अभ्यावेदनों और मांगों पर विचार करने के बाद इसके लिए एक समिति का गठन किया गया था.' पटेल की अध्यक्षता में कई मौकों पर समिति की बैठक हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने ट्विटर पोस्ट में कहा, 'इन बैठकों और समिति की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए पुलिसकर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए 550 करोड़ रुपये के वार्षिक कोष को मंजूरी दी गई है.' उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल, 2022 को राज्य के गृह विभाग को एक रिपोर्ट सौंपी गई और उसके बाद इसके लिए 550 करोड़ रुपये आवंटित करने का फैसला लिया गया.


अब कितनी हो जाएगी सैलरी


वेतन में बढ़ोतरी के साथ ही, लोक रक्षक दल (एलआरडी) के कर्मियों, पुलिस सिपाहियों, पुलिस हेड कांस्टेबल और सहायक उप-निरीक्षकों (एएसआई) का वार्षिक वेतन बढ़कर क्रमशः 3.47 लाख रुपये, 4.16 लाख रुपये, 4.95 लाख रुपये और 5.84 लाख रुपये हो गया जबकि, मौजूदा वेतन क्रमश : 2.51 लाख रुपये, 3.63 लाख रुपये, 4.36 लाख रुपये और 5.19 लाख रुपये है.



केजरीवाल ने उठाया था मुद्दा


दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के गुजरात दौरे के दौरान यह मुद्दा उठाए जाने के कुछ दिनों बाद यह फैसला आया है.केजरीवाल ने दावा किया  था कि गुजरात पुलिस में शुरुआत 20000 रुपये से होती है, जो देश में सबसे कम है. उन्होंने कहा था कि अगर आम आदमी पार्टी गुजरात में सत्ता में आती है तो ग्रेड पे का मुद्दा सुलझाएंगे और उनके लिए 'बेस्ट पे स्केल' लागू करेंगे.


जवाबी हमला बोलते हुए गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा, आम आदमी पार्टी राज्य पुलिस कर्मियों को वेतन वृद्धि देने के बीजेपी सरकार के प्रयासों को विफल करने की कोशिश कर रही थी, जिसकी मांग वे लंबे समय से कर रहे हैं. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर