HP Election 2022: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में आज (12 नवंबर को) विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए वोटिंग जारी है. हिमाचल प्रदेश में आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है और शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. हाई-वोल्टेज राजनीतिक अभियान 10 नवंबर को समाप्त हो गया. हिमाचल प्रदेश में आज 55 लाख से ज्यादा वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. हिमाचल प्रदेश में जगह-जगह पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जहां मतदाता वोटिंग करेंगे. पोलिंग बूथ पर सुरक्षा चाक-चौबंद है. चुनाव के लिए हिमाचल प्रदेश में 30 हजार जवानों की तैनाती की गई है. हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

55 लाख से ज्यादा वोटर कर रहे मताधिकार का इस्तेमाल


मतदाताओं को वोटिंग के लिए पोलिंग बूथ पर मतदाता फोटो पहचान पत्र (EPIC) ले जाना और दिखाना होगा. वे अपनी फोटो वोटर स्लिप के अलावा एक पहचान पत्र भी ले जा सकते हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, कुल 55,92,828 मतदाता, जिनमें 27,37,845 महिलाएं, 28,54,945 पुरुष और 38 थर्ड जेंडर हैं, 412 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.


हिमाचल में बनाए गए 7,881 पोलिंग बूथ


चुनाव आयोग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में मतदान के लिए कुल 7,881 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. कांगड़ा जिले में सबसे अधिक 1,625 पोलिंग बूथ हैं जबकि लाहौल-स्पीति जिले में सबसे कम 92 पोलिंग बूथ हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में 7,235 पोलिंग बूथ और शहरी क्षेत्रों में 646 पोलिंग बूथ हैं.


सभी 68 सीटों पर मतदान आज


बता दें कि हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों पर मतदान आज जारी है. इनमें से 44 सीटें 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की झोली में आई थी, जबकि कांग्रेस सिर्फ 21 सीटों पर सिमट कर रह गई थी. इस चुनाव में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. आप भी चुनौती दे रही है. इसके अलावा बागी नेता भी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.


बीजेपी की तरफ से हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी चीफ जगत प्रकाश नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे स्टार प्रचारकों को प्रचार किया. वहीं, कांग्रेस की तरफ से प्रचार की कमान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत पार्टी के अन्य शीर्ष नेताओं के साथ कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने संभाली. आप और अन्य पार्टियां चुनाव में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद लगाए हुए हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर