नई दिल्ली:  हम सामान्य जीवन में बहुत सारी चीजें देखते-सुनते या इस्तेमाल करते हैं. आमतौर पर हम इस बात पर ध्यान नहीं दे पाते कि कोई चीज ऐसी है तो क्यों हैं. उसका स्वभाव और गुणधर्म कैसा है. यानी अक्सर लोग हर छोटी-बड़ी सामान्य सी बातों में इनवॉल्व तो होते हैं लेकिन उनसे जुड़े सामान्य ज्ञान के बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में बच्चे जनरल नॉलेज (General Knowledge) और जनरल अवेयरनेस (GA) के बारे में छोटी क्लास से ही रूबरू होने लगे हैं. कई बार छोटे से सवालों का जवाब बच्चे तो दे देते हैं लेकिन अभ्यास न होने की वजह से बड़े नहीं दे पाते. 


क्या आप जानते हैं इन सवालों का जवाब


सवाल1- हाल ही में प्रदूषण की वजह से गुलाबी हुई नहर किस देश में है?


जवाब-  अर्जेंटीना


सवाल2- कौन सी नदी अपना रंग बदलती रहती है?


जवाब-    इस नदी का नाम है कैनो क्रिस्टल्स, जो कोलंबिया में बहती है. इसकी खासियत की बात करें तो ये हर मौसम के साथ अपना रंग बदलती हैं. इसे लिक्विड रेनबो भी कहा जाता है.


सवाल 3- शरीर की विशालतम धमनी (Artery ) कौन सी है ?


जवाब- एरोटा (Aorta)


ये भी पढ़ें- Basavaraj Bommai से पहले इन राज्यों में भी पिता-पुत्र दोनों बन चुके हैं मुख्यमंत्री, देखें पूरी लिस्ट


सवाल 4- मनुष्य के बाद सबसे समझदार जीव किसे माना जाता है ?


जवाब - डॉलफिन


सवाल 5- मनुष्य 24 घंटे में कितनी बार सांस लेता है?


जवाब  -  दिनभर तमाम हिसाब-किताब में डूबे रहने वाले हम लोग जीवन के लिए सबसे जरूरी सांसों का हिसाब रखने में अक्सर चूक जाते हैं. सांसों पर पकड़ बनाने यानी प्राणायाम से तन और मन दोनों की सेहत दुरुस्त रहती है. सामान्य व्यक्ति हर मिनट 15 बार सांस लेता छोड़ता है. इस तरह वह पूरे दिन में लगभग 21,600 बार सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया करता है. 


LIVE TV