नई दिल्ली: हर साल हम स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) और गणतंत्र दिवस पर दुकानों या फुटपाथ पर में तिरंगे (Tricolour) झंडों की बिक्री होते हुए देखते हैं. उन झंडों को देखते ही हमारे अंदर भी देशभक्ति की भावना आ जाती है.   


पर्यावरण को पहुंचाते हैं नुकसान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि हममें से बहुत कम लोग जानते हैं कि इस दिन बिक रहे प्लास्टिक के झंडे (Plastic Flags) खरीदकर हम देशभक्ति का नहीं बल्कि पर्यावरण के नुकसान के साझीदार बन जाते हैं. चूंकि इस बार भारत आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है. इसलिए सभी देशवासियों की जिम्मेदारी बन जाती है कि वे प्लास्टिक के झंडों को बॉय-बॉय बोलकर कपड़े या कागज के बने झंडे खरीदें. ये झंडे पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचाते और इन्हें आसानी से रिसाइकल किया जा सकता है. 


केंद्र सरकार ने जारी किया सर्कुलर


इस बार केंद्र सरकार ने भी राज्य और केंद्र सरकारों को एडवाइजरी जारी करके यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि लोग प्लास्टिक से बने झंडे (Plastic Flags) न खरीद पाएं. सरकार का कहना है कि तिरंगा हमारे देश की शान है. ऐसे में जब प्लास्टिक का झंडा खराब होता है तो उसे डिस्पोज नहीं किया जा सकता. जिससे देश के सम्मान को नुकसान पहुंचने के साथ ही पर्यावरण को भी हानि होती है.  


ये भी पढ़ें- Independence @75: हाथ में तिरंगा, होठों पर गौरव गान, कश्मीर की वादियों में गूंज रहा राष्ट्र गान


यूपी के सीएम योगी ने भी की अपील


यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों से प्लास्टिक झंडों (Plastic Flags) का इस्तेमाल न करने की अपील की. कू ऐप पर सीएम योगी ने लिखा, अपनी सुंधर वसुधा, पालनहार प्रकृति और पर्यावरण की सुरक्षा हेतु प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने में ही भलाई है. स्वतंत्रता दिवस पर प्लास्टिक के तिरंगे का प्रयोग कदापि न करें.'


LIVE TV