नई  दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (United nations development Program) ने हाल ही में हर साल जारी होने वाली मानव विकास सूचकांक (Human Development Index) रिपोर्ट जारी की है, इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में 189 देशों में मानव विकास सूचकांक (HDI) की लिस्ट में भारत को 131वां स्थान मिला है. 


कैसे तैयार होती है लिस्ट 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की इस लिस्ट में सभी देशों का स्वास्थ्य (Heath), शिक्षा (Education) और जीवन के स्तर पर आंकलन किया जाता है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2019 में भारतीयों की औसतन लाइफ 69.7 साल रही. इसके अलावा बांग्लादेश (B) में यह आंकड़ा 72.6 साल और पाकिस्तान में 67.3 साल रहा.


पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल से आगे भारत 


इस साल जहां भारत (Human Development Index) रिपोर्ट में 131वें स्थान पर रहा वहीं भूटान 129वें स्थान पर, बांग्लादेश 133वें स्थान पर, नेपाल (Nepal)142वें स्थान पर और पाकिस्तान (Pakistan) 154वें स्थान पर रहा.


नार्वे,आयरलैंड और स्विट्जरलैंड साबसे आगे


पिछले साल की तरह इस लिस्ट में नॉर्वे सबसे ऊपर रहा और उसके बाद आयरलैंड, स्विट्जरलैंड, हांगकांग और आइसलैंड को जगह मिली. इस लिस्ट में भारत की रैंकिग पिछले साल के मुकाबले 2 पायदान गिरी है. साल 2019 की रिपोर्ट में भारत 129वें स्थान पर था. यूएनडीपी के रेजिडेंट प्रतिनिधि शोको नोडा का कहना है कि भारत की रैंकिंग में गिरावट का यह अर्थ नहीं कि “भारत ने अच्छा नहीं किया, बल्कि इसका अर्थ है कि अन्य देशों ने बेहतर किया.”


ये भी पढ़ें: Imran Khan के ‘नए पाकिस्तान’ में महंगाई आसमान पर, 1000 रुपये किलो मिल रहा अदरक


कार्बन उत्सर्जन कम करने में भारत आगे


नोडा ने ये भी कहा कहा कि भारत दूसरे देशों की मदद कर सकता है.उन्होंने भारत द्वारा कार्बन उत्सर्जन कम करने के प्रयासों की भी सराहना की.यूएनडीपी की ओर से मंगलवार को जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार क्रय शक्ति समता (पीपीपी) के आधार पर 2018 में भारत की प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय 6,829 अमेरिकी डॉलर थी जो 2019 में गिरकर 6,681 डॉलर हो गई.


LIVE TV