Indigo Airlines: दिल्ली एयरपोर्ट पर इंडिगो के दो विमान इतने करीब आ गए थे कि अगले ही पल कुछ भी हो सकता था. AAIB की रिपोर्ट में बताया गया है कि यह घटना पिछले साल नवंबर महीने की 17 तारीख को सामने आई थी. एयरपोर्ट की सीमा से बाहर निकलते हुए ये दोनों विमान खतरनाक रूप से एक-दूसरे के करीब आ गए थे. इस घटना की जांच जारी है. AAIB की रिपोर्ट पर इंडिगो की तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं आया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

AAIB की रिपोर्ट के मुताबिक घटना में शामिल एयरबस A321 दिल्ली से हैदराबाद जा रहा था. और दूसरा विमान A320 दिल्ली से रायपुर के लिए जा रहा था. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) की जांच में इसे गंभीर घटना में लिस्टेड किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि टेकऑफ के दौरान विमानों के बीच वर्टिकल यानी लंबवत फासला कम से कम एक हजार फीट होना चाहिए.


घटना के दौरन दोनों विमानों के बीच की दूरी एक हजार फीट से बहुत कम थी. एक वक्त ऐसा आया कि दोनों विमानों के बीच की दूरी 400 फीट से भी कम हो गई थी. यह लापरवाही एटीसी स्तर की है या पायलट के लेवल से कुछ गलत हुआ? अभी तक इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल सकी है. शुक्र यहा रहा कि दोनों विमानों के करीब आते ही ट्रैफिक अलर्ट बचाव प्रणाली एक्टिवेट हो गई और कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. इंडिगो ने अभी तक घटना या एएआईबी जांच पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.


जांच के लिए कोई समयसीमा नहीं दी गई है. एएआईबी ने जांच के लिए डेटा विमान के कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर, एयरलाइन और हवाई अड्डे के संचालन से संबंधित मैनुअल, और रडार डेटा की रिकॉर्डिंग और एयर ट्रैफिक कंट्रोल टेप रिकॉर्डिंग सहित अन्य से हासिल किया. विमानन घटनाओं की जांच एजेंसी ने संबंधित उड़ान चालक दल और हवाई यातायात नियंत्रकों के शुरुआती बयान भी दर्ज किए हैं.