नई दिल्ली: भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती पर उन्हें याद करते हुए राहुल गांधी भावुक होते दिखे. उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट कर अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को आज उनकी जन्मशती के मौके पर याद किया. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी व अन्य नेताओं ने शक्ति स्थल पहुंचकर इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर सोनिया गांधी ने कहा इंदिरा जी भारत की लोहा महिला थीं. वह निहित स्वार्थों के विरूद्ध अपनी सोच के लिए लड़ी थीं.




COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा- जयंती पर देश इंदिरा गांधी को याद कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री ने ट्विट किया, ''पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती के मौके पर श्रद्धांजलि.''




मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इंदिरा गांधी को याद करते हुए आज सुबह अपने ट्विटर हैंडल पर कहा, ''पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 100वीं जयंती पर याद कर रही हूं.''



पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जो इंदिरा गांधी के निकट सहयोगी थे, उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "उनके दृढ़ संकल्प, विचारों और निर्णायक कार्यों की स्पष्टता ने उन्हें एक विशाल व्यक्तित्व बना दिया."



गौरतलब है कि इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था. वह भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं और अपने पिता पंडित जवाहरलाल नेहरू के बाद सबसे ज्यादा वक्त तक इस पद पर रहने वाली दूसरी प्रधानमंत्री थीं.


जानें, मथाई की किताब में क्या है इंदिरा गांधी के मिसिंग चैप्टर का रहस्य


वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 और 14 जनवरी 1980 से वर्ष 1984 में अपनी हत्या तक प्रधानमंत्री रहीं.