नयी दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की अग्रिम जमानत अर्जी पर छह मार्च को सुनवाई के लिए राजी हो गया. शीर्ष अदालत ने हालांकि, कार्ति चिंबरम को एक मार्च को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश होने के लिए जारी समन पर रोक लगाने से इंकार कर दिया. उससे कहा कि इस संबंध में सक्षम प्राधिकारी से अनुरोध किया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र, न्यायमूर्ति अमिताव राय और न्यायमूर्ति धनन्जय वाई, चन्द्रचूड़ की पीठ के समक्ष कार्ति की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने प्रवर्तन निदेशालय की कार्यवाही को चुनौती देने के लिए उचित आवेदन दायर करने के लिए समय मांगा. इसके बाद पीठ ने कहा कि इस मामले में छह मार्च को सुनवाई की जाएगी. कार्ति चिदंबरम के पिता पी. चिदंबरम के वित्त मंत्री के कार्यकाल के दौरान 2007 में आईएनएक्स मीडिया को विदेश से 305 करोड़ रुपए स्वीकार करने के लिए विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड द्वारा दी गई मंजूरी में कथित अनियमितताओं को लेकर पिछले साल 15 मई को एक प्राथमिकी दर्ज की गयी थी.


पढ़ें-  CBI का सुप्रीम कोर्ट में दावा-कार्ति अपने विदेशी बैंक खाते बंद कर रहे थे


पी. चिदंबरम के बेटे से जुड़े लोगों के ठिकानों पर चेन्नई में छापेमारी
प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम से जुड़े लोगों के ठिकानों पर 16 फरवरी को छापेमारी की थी. जानकारी के अनुसार, मनी लॉन्ड्रिंग  मामले में चेन्नई में तीन जगहों पर छापेमारी हुई थी. प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में एक दिन पहले (15 फरवरी) दिल्ली में पी. चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम से 10 घंटे तक पूछताछ की थी. 


चेन्नई में भी की थी छापेमारी
प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के अनुसार, धन शोधन निषेध कानून (PMLA) के प्रावधानों के तहत चेन्नई में तीन जगहों पर छापेमारी हुई थी. प्रवर्तन निदेशालय ने आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम से कथित रूप से जुड़े लोगों के यहां 16 फरवरी को छापे मारे.


मामले में पहले भी हुई थी छापेमारी
केन्द्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले में पहले भी छापेमारी कर चुकी है. जांच एजेंसी ने पिछले साल मई में कार्ति चिदंबरम और अन्य लोगों के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया था.


कार्ति चिदंबरम के ठिकानों पर भी हुई थी छापेमारी
प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले महीने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम के कई परिसरों पर भी छापेमारी की थी. यह छापेमारी एयरसेल- मैक्सिस मामले में मनी लांड्रिंग जांच के सिलसिले में की गई थी. केंद्रीय जांच एजेंसी ने पिछले साल एक दिसंबर को भी इसी मामले में कार्ति के एक रिश्तेदार और अन्य के परिसरों पर छापेमारी की थी. 


पढ़ें- दिल्ली, चेन्नई में कार्ति चिदंबरम के परिसरों पर ईडी की छापेमारी


आरोपी के खिलाफ CBI में भी मामला दर्ज  
इस मामले में ईडी ने PMLA के तहत कार्ति चिदंबरम, आईएनएक्स मीडिया और उसके निदेशकों पीटर और इन्द्राणी मुखर्जी के खिलाफ FIR दर्ज की है. CBI की प्राथमिकी में भी इन लोगों के नाम दर्ज हैं.