Wrestlers Protest At Jantar-Mantar: पहलवानों और कुश्ती संघ के बीच चल रहा घमासान तीसरे दिन भी रहा. पहलवान अड़े हैं कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह इस्तीफा दें और कुश्ती महासंघ को खत्म करके नया संघ बनाया जाए. खिलाड़ियों ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन को भी चिट्ठी लिखकर बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ शिकायत की है. पहलवानों और सरकार के बीच भी लगातार बातचीत हो रही है. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने WFI प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए 7 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है. कमेटी में मैरी कॉम, डोला बनर्जी, अलकनंदा अशोक, योगेश्वर दत्त, सहदेव यादव और 2 अधिवक्ता हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंडियन वेटलिफ्टिंग फेडरेशन के अध्यक्ष और IOA द्वारा पूर्व 7-सदस्यीय समिति के सदस्य सहदेव यादव ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा कि हम बैठेंगे और सबकी बात सुनेंगे और आरोपों को देखने के बाद निष्पक्ष जांच करेंगे और निष्पक्ष न्याय देने की कोशिश करेंगे. वहीं WFI के खिलाफ पहलवानों के प्रदर्शन पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि ये बहुत संगीन मामला है,मेरी पार्टी किसी भी गलत इंसान को बख्शती नहीं है. जांच बैठा दी गई है जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. सरकार ने कार्रवाई शुरू की और 3 सदस्य समिति बनाई गई है, वो गंभीर हैं. 


सरकार दे सकती है ये आदेश


इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि सरकार जांच होने तक बृजभूषण शरण सिंह को संघ से अलग रहने का आदेश दे सकती है, लेकिन उन्हें तुरंत हटाना संभव नहीं है. इस पूरे मसले पर पहलवानों का रुख साफ है तो दूसरी तरफ, बृज भूषण शरण सिंह की प्रेस कॉन्फ्रेंस टल गई. इससे पहले उन्होंने कहा था कि वो बोलेंगे तो सुनामी आ जाएगी.बृजभूषण सिंह ने इस्तीफा देने से भी इनकार किया है. 


यह प्रदर्शन खत्म कराने के लिए खेल मंत्रालय ने भी पहलवानों से बात की. लेकिन बातचीत के बाद पहलवान संतुष्ट नहीं हुए और उनका प्रदर्शन जारी है. जंतर-मंतर में प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के समर्थन में हरियाणा और हिमाचल के पहलवानों ने राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता का बहिष्कार किया है. हरियाणा और हिमाचल के छह पहलवान खेले बिना इस प्रतियोगिता से बाहर लौट गए हैं. यह कुश्ती प्रतियोगिता कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के गृहनगर गोंडा में हो रही है.


ये बोले विजेंदर सिंह


ओलंपिक में देश को बॉक्सिंग में पदक दिलाने के बाद कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़ने वाले विजेंदर सिंह ने पहलवानों का साथ दिया है. उन्होंने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की है. उनका कहना है कि बृजभूषण सिंह पर लगे आरोपों की गहराई से जांच होनी चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि जब भी खेल मंत्रालय के अधिकारी पहलवानों से बात करते हैं तो उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग की जानी चाहिए.
 
भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा को पहलवानों ने पत्र लिखकर पूरे मामले की जानकारी दी है. पहलवानों ने पत्र में बृजभूषण सिंह के खिलाफ कई गंभीर आरोप लगाए हैं और कुश्ती संघ को खत्म करने की मांग की है. पहलवानों ने यह भी कहा है कि उन्हें कुछ मामलों में पूरा पैसा नहीं मिला है. पीटी उषा को पत्र लिखने वाले पहलवानों में विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, दीपक पूनिया और रवि दहिया शामिल हैं.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं