Jammu Kashmir Vidhnsabha Vhunav: जम्मू कश्मीर के दूसरे चरण के मतदान में कुछ ही दिन बचे हैं, ऐसे में सभी की निगाहें कश्मीर के दिल लाल चौक विधानसभा क्षेत्र पर टिकी हैं. इस नई बनी सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय है, भाजपा को उम्मीद है कि पहली बार वह कश्मीर के कारोबारी केंद्र में अपनी जीत दर्ज करेगी, लेकिन नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ताज को अपने पास रखने के लिए पूरा जोर लगा रही हैं. 


इस बार लाल चौक क्षेत्र में पूरा जोर 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में जम्मू कश्मीर के इतिहास में कभी भी कश्मीर से कोई सीट नहीं जीतने वाली भाजपा इस बार लाल चौक विधानसभा क्षेत्र में अपना पूरा जोर लगा रही है, जिसे वह ताज मानती है और अगर भाजपा जीत जाती है तो यह कश्मीर में उसकी उल्लेखनीय जीत होगी. लाल चौक से भाजपा उम्मीदवार और उनके कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए खुद प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीनगर में एक रैली की और लोगों को आकर्षित करने की कोशिश की. 


कश्मीर में पार्टी का चेहरा एजाज 


श्रीनगर के खोनमोह निर्वाचन क्षेत्र से जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव में भाजपा उम्मीदवार इंजीनियर एजाज विजयी हुए. वह कश्मीर में पार्टी का चेहरा हैं और यही वजह है कि पार्टी ने उन्हें प्रतिष्ठित लाल चौक निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है. यह निर्वाचन क्षेत्र बलहामा से लेकर पादशाही बाग और आसपास के अन्य इलाकों तक फैला हुआ है. एजाज ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि वे जीतेंगे क्योंकि भाजपा ने अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से बहुत विकास किया है और इस बार लोग विकास और शांति के लिए वोट करेंगे. एजाज ने आज शहर के बीचों-बीच एक बड़ा रोड शो किया और लोगों से अपने पक्ष में वोट करने का अनुरोध किया. 


भाजपा कर रही तगड़ी उम्मीद


इंजीनियर एजाज ने कहा, "जिस तरह से लोगों ने पीएम और उनकी पार्टी को स्वीकार किया है, मैं उसके लिए लोगों को धन्यवाद देता हूं. आज लोगों को भावना नहीं चाहिए, उन्हें विकास चाहिए और लोग जानते हैं कि यह भाजपा ही कर सकती है और मुसलमानों को मुझे वोट देना चाहिए ताकि भाजपा में मुसलमानों का प्रतिनिधित्व हो. हमारे लिए सभी निर्वाचन क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं और मुझे उम्मीद है कि इस बार लोग भावना के लिए नहीं बल्कि विकास के लिए वोट करेंगे, प्रतिस्पर्धा है, हम लड़ रहे हैं, वे भी लड़ रहे हैं लेकिन मुझे उम्मीद है कि इस बार भाजपा अपनी पहली जीत दर्ज करेगी." 


एजाज के लिए यह आसान मुकाबला नहीं लग रहा है, यह सबसे कठिन मुकाबला होने वाला है क्योंकि डीडीसी चुनावों और विधानसभा चुनावों में बहुत बड़ा अंतर है और उनके प्रतिद्वंद्वी जम्मू कश्मीर की दो बड़ी क्षेत्रीय पार्टियाँ एनसी और पीडीपी हैं. दोनों का इस क्षेत्र से जीत दर्ज करने का इतिहास रहा है. नेकां उम्मीदवार अहसन परदासी नेकां के पुराने दिग्गज गुलाम कादिर परदासी के बेटे हैं, जिनका क्षेत्र में मजबूत प्रभाव है और अहसन के लिए एक और सकारात्मक बात यह है कि कांग्रेस ने भी इस क्षेत्र से जीत दर्ज की है और नेकां के साथ गठबंधन में है. 


पीडीपी को भी लाल चौक में जीत का भरोसा


महबूबा मुफ्ती के मजबूत अभियान के साथ पीडीपी को भी लाल चौक में जीत का भरोसा है, अनुच्छेद 370 की बहाली और युवाओं से मामले वापस लेने और यूएपीए और पीएसए कानूनों को खत्म करने का भावनात्मक कार्ड खेलते हुए नेकां और पीडीपी दोनों लोगों का दिल जीतने की कोशिश कर रहे हैं. नेकां और पीडीपी का घोषणापत्र लगभग एक जैसा है. पीडीपी उम्मीदवार जुहैब मीर का कहना है कि मैं अनुच्छेद 370 की बहाली और श्रीनगर के युवाओं के बेहतर भविष्य और क्षेत्र के विकास के लिए लोगों के सम्मान के लिए लड़ रहा हूं. 


जुहैब मीर ने कहा, "मेरे मन में सभी के लिए सम्मान है, चाहे वह मेरे चाचा हों या कोई और, हमारे बीच राजनीतिक मतभेद हो सकते हैं, लेकिन हम एक-दूसरे के लिए सम्मान रखते हैं, मैं कश्मीरी लोगों के लिए लड़ रहा हूं, पीएसए के खिलाफ लड़ रहा हूं, पासपोर्ट के खिलाफ लड़ रहा हूं, जिसे उन्होंने हथियार बना लिया है. हम अपनी गरिमा वापस लेंगे और 370, 35ए वापस लेंगे और हम इसके लिए तब तक लड़ेंगे जब तक हमारा दिल धड़कता रहेगा"


पीडीपी उम्मीदवार को परिवार के भीतर विरोध का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उनके चाचा मोहम्मद अशरफ मीर अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और 2014 में उन्होंने ही सोनवार निर्वाचन क्षेत्र से एनसी के दिग्गज उमर अब्दुल्ला को हराया था. वे भी इस निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं और उनका कहना है कि वे सिर्फ लोगों को याद दिला रहे हैं कि उन्होंने उनके लिए क्या किया है और चाहते हैं कि जो आवाज दबाई गई है, उसे आवाज़ मिले.


लाल चौक कश्मीर के सबसे बड़े विधानसभा क्षेत्रों में से एक


मोहम्मद अशरफ मीर ने कहा "हमारे पास खटखटाने के लिए कोई दरवाज़ा नहीं है, मैं कोई राजनीति नहीं कर रहा हूँ, मैं यहाँ लोगों की सेवा करने के लिए हूँ, मेरे पास कोई संकलन नहीं है, मेरा लक्ष्य सिर्फ़ लोगों की सेवा करना है"


परिसीमन के बाद लाल चौक कश्मीर के सबसे बड़े विधानसभा क्षेत्रों में से एक बन गया है. इसलिए लाल चौक निर्वाचन क्षेत्र में किसी भी उम्मीदवार के लिए जीत आसान काम नहीं है. यह एनसी, पीडीपी और भाजपा के बीच बहुत कठिन मुकाबला है. कई राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एहसान का अन्य लोगों पर थोड़ा ज़्यादा प्रभाव है. अब कश्मीर का ताज किस सर लगता है वो 8 अक्तूबर को ही पता चलेगा. लाल चौक में 103784 मतदाता हैं, जिनमें से 51928 पुरुष और 51854 महिला मतदाता हैं.