नई दिल्ली: इस साल जनवरी (January) का महीना पिछले सालों में सबसे गर्म रहा. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत को छोड़कर शेष भारत में जनवरी का तापमान सामान्य से ऊपर बना रहा. 


जनवरी में उत्तर पश्चिम भारत का तापमान सामान्य से कम


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IMD के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत में जनवरी  (January) का तापमान औसत ने नीचे बना रहा. जबकि दक्षिण भारत, केंद्रीय भारत और पूर्वोत्तर के इलाकों का तापमान औसत से ऊपर बना रहा. उत्तर पश्चिम भारत में जनवरी का औसत तापमान 11.75 डिग्री सेल्सियस रहा. यह सामान्य तापमान से 0.22 डिग्री सेल्सियस कम रहा. इसी दौरान इस इलाके का अधिकतम तापमान 17.93 डिग्री सेल्यिसत तक पहुंचा, जो कि सामान्य तापमान से 0.40 डिग्री सेल्सियस कम रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 5.57 डिग्री सेल्सियस रहा. यह भी औसत तापमान से 0.04 डिग्री सेल्सियस कम रहा. 


दक्षिण भारत में असामान्य तौर पर हुई बारिश 


IMD के विश्लेषण के अनुसार 1971 से 2021 की अवधि में देश के बाकी हिस्सों की तुलना में उत्तर पश्चिमी भारत में कठोर सर्दी पड़ी. विशेषज्ञों के मुताबिक इसका कारण यह है कि उत्तर पश्चिम भारत और दक्षिण प्रायद्वीप में जनवरी में असामान्य तौर पर बारिश हुई. इसकी वजह से दक्षिण प्रायद्वीप में औसत तापमान सामान्य से  1.07 डिग्री सेल्सियस ज्याना यानी 26.36 डिग्री सेल्सियस था. वहीं मध्य भारत में सामान्य से 0.87 डिग्री सेल्सियस ऊपर यानी 21.55 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि पूर्वोत्तर भारत का औसत तापमान सामान्य से 0.69 डिग्री सेल्सियस ऊपर यानी 17.19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


1931 के बाद पांचवी बार गर्म जनवरी


IMD के विश्लेषण के अनुसार, कुल मिलाकर भारत में 2016, 2009, 1958 और 1931 के बाद पांचवीं बार सबसे गर्म जनवरी  (January) दर्ज हुई. मौसम विभाग इस बारे में जल्द ही विस्तृत रिपोर्ट पेश करने जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक दिसंबर 2020 में देश का अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस और औसत तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस रहा. 


ये भी पढ़ें- Weather Alert Today: फिर बढ़ेगा सर्दी का सितम, दिल्ली-UP सहित इन राज्यों में 2 दिनों तक तेज बारिश का अनुमान


बादल छाए रहने से जनवरी गर्म रहा


मौसम विभाग की रिपोर्ट कहती है कि दक्षिण भारत में इस साल जनवरी  (January) में बारिश ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. जनवरी के शुरूआती दो सप्ताह में उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश हुई. वहीं दक्षिण भारत में भी इसी अवधि में जमकर बारिश हुई. इस दौरान उत्तर पश्चिम भारत को छोड़कर इन इलाकों में लंबे समय तक बादल छाए रहे. जिसकी वजह से दिन के साथ ही रात में इन स्थानों का मौसम गर्म बना रहा. 


LIVE TV