Kolkata doctor rape-murder Case Update: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर की रेप के बाद हत्या मामला सामने आने के बाद देशभर के लोगों में गुस्सा है. इस मामले में कई नए चौका देने वाले खुलासे हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेजिडेंट डॉक्टर्स बोले- सेमिनार हॉल से 20 मीटर दूर तोड़फोड़, सबूतों से छेड़छाड़ हो रही
मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टर्स ने आरोप लगाया है कि अस्पताल प्रशासन सबूतों से छेड़छाड़ कर रहा है. उन्होंने वीडियो शेयर कर कहा- सेमिनार हॉल से 20 मीटर की दूरी पर चेस्ट डिपार्टमेंट के ऑफिस में तोड़फोड़ हो रही है. पुलिस के सामने रेनोवेशन के नाम पर सबूतों से छेड़छाड़ हो रही है.


कोलकाता में आधी रात को मचा है घमासान
कोलकाता के एक अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात एक डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना के विरोध में पूरे पश्चिम बंगाल में हजारों की संख्या में महिलाओं ने बुधवार आधी रात को सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया.  कोलकाता के कई स्थानों सहित राज्य के छोटे शहरों और बड़े शहरों के प्रमुख इलाकों में विरोध प्रदर्शन रात 11:55 बजे शुरू हुआ. इस दौरान कोलकाता सहित राज्य के विभिन्न शहरों में हजारों महिलाएं सड़कों पर उतरीं.  प्रदर्शनकारी ‘‘हमें न्याय चाहिए’’ के नारे लगा रही थीं.


अज्ञात लोगों ने बुधवार देर रात आरजी कर मेडिकल कॉलेज में मारपीट और तोड़फोड़ की. बेकाबू भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में बलात्कार-हत्या की घटना के खिलाफ डॉक्टरों के विरोध प्रदर्शन के बीच भीड़ ने परिसर में प्रदर्शन स्थल, वाहनों और सार्वजनिक संपत्ति में तोड़फोड़ की.


टीएमसी के लोगों ने मचाया उपद्रव
हालांकि विरोध प्रदर्शन के दौरान कुछ जगहों पर हिंसा भी हुई. आर.जी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में विरोध प्रदर्शन ने उस समय नाटकीय मोड़ ले लिया जब बाहरी लोगों के एक समूह ने जबरन अस्पताल परिसर में प्रवेश किया. उन्होंने कथित तौर पर फर्नीचर तोड़ दिये और मीडियाकर्मियों पर हमला किया.


मंचों पर किया कब्जा
हावड़ा जिले के मंदिरतला में प्रदर्शनकारियों ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) द्वारा 'आधी रात को आज़ादी' समारोह के लिए बनाए गए मंच पर कब्ज़ा कर लिया. प्रदर्शनकारियों ने कार्यक्रम में बाधा डाली, मंच को अपनी मांगों के लिए मंच में बदल दिया और न्याय की मांग की. प्रदर्शन में राजनीतिक दलों के झंडों पर प्रतिबंध था, लेकिन ‘एलजीबीटीक्यू प्लस’ जैसे हाशिए के समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले झंडों का स्वागत किया गया.


8,000 लोगों ने मोमबत्तियां लेकर किया प्रदर्शन
आंदोलन की शुरुआत करने वालीं रिमझिम सिन्हा ने इस आयोजन को महिलाओं के लिए एक नया स्वतंत्रता संग्राम बताया. छात्राएं, पेशेवर समेत कई समूह की महिलांंए एकसाथ मार्च में शामिल हुईं. कोलकाता में न्यू टाउन के बिस्वा बांग्ला गेट पर करीब 8,000 लोगों ने मोमबत्तियां और मार्मिक पोस्टर लेकर प्रदर्शन किया. यादवपुर 8बी बस स्टैंड से कॉलेज स्क्वायर तक, नकटला नबापल्ली से न्यू टाउन बिस्वा बांग्ला गेट तक, बेहाला साखेर बाजार से श्यामबाजार फाइव प्वाइंट क्रॉसिंग तक, एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट्स से नागेरबाजार तक भीड़ जमा हुई. डायमंड हार्बर में हजारों महिलाओं ने मोबाइल टॉर्च को ऊंचा उठाकर टैगोर की 'अगुनेर परशमोनी' का समवेत स्वर में गायन किया। प्रदर्शनकारियों ने पीड़िता के लिए न्याय और महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने की मांग की.


राहुल गांधी 5 दिन बाद आया बयान
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने घटना के 5 दिन बाद बयान दिया है. उन्होंने कहा- पीड़िता को न्याय दिलाने की जगह आरोपियों को बचाने की कोशिश हो रही है. ये चीज अस्पताल और स्थानीय प्रशासन पर गंभीर सवाल खड़े करती है. दोषियों को ऐसी सजा मिले, जो समाज में ऐसी घटना रोकने के लिए मिसाल बने.

मामले में बड़ा खुलासा
कोलकाता के ट्रेनी डॉक्टर रेप और मर्डर केस में 14 अगस्त, बुधवार को नया खुलासा हुआ है. ऑल इंडिया गवर्नमेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के एडिशनल सेक्रेटरी डॉ. सुवर्ण गोस्वामी ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के हवाले से कहा कि ये रेप नहीं, गैंगरेप हो सकता है. उन्होंने बताया कि ट्रेनी डॉक्टर के प्राइवेट पार्ट से 151mg सीमन मिला है. इतनी ज्यादा मात्रा किसी एक शख्स की नहीं हो सकती है. इस बात की पूरी संभावना है कि रेप केस में एक से ज्यादा लोग शामिल हो सकते हैं.


शरीर पर नहीं थे कपड़े, पैर 90 डिग्री तक घूमा था
रिश्तेदार ने बताया कि जब डॉक्टर के पिता ने तीन घंटे के इंतजार के बाद बेटी का शव देखा तो शॉक्ड रह गए. डॉक्टर की बॉडी पर एक भी कपड़ा नहीं था. उसके पैर 90 डिग्री पर एक दूसरे से अलग थे. ऐसा तब तक नहीं हो सकता जब तक कि पेल्विक गर्डल टूट न जाए, जिसका मतलब है कि वह फट गई थी. उसका चश्मा टूटा हुआ था और आंखों में चश्मे के टुकड़े थे. उसके मुंह से खून निकलने के निशान थे.


पोस्टमार्टम में क्या हुआ खुलासा, खून से लथपथ शरीर
पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘उसकी दोनों आंखों और मुंह से खून बह रहा था, चेहरे और नाखून पर चोट के निशान थे. पीड़िता के प्राइवेट पार्ट से भी खून बह रहा था. उसके पेट, बाएं पैर, गर्दन, दाएं हाथ और होंठों पर भी चोट के निशान थे.


शरीर पर जख्म ही जख्म
पिता को बेटी की एक तस्वीर क्लिक करने की अनुमति दी गई, जिसे बाहर आकर उन्होंने रिश्तेदारों को दिखाया। जख्मी शरीर, चिरे हुए पैर इसका इशारा कर रहे हैं कि हत्या करने वाला अकेला संजय रॉ नहीं था. कई लोगों ने मिलकर ट्रेनी डॉक्टर की जान ली है. कोलकाता पुलिस ने इस केस में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। अब सीबीआई के सामने इस केस के अन्य आरोपियों को सामने लाने चुनौती है.


नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!