नई दिल्‍ली:  देश में कोरोना वायरस (coronavirus) के चलते लागू लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के कयासों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह 10 बजे राष्‍ट्र के नाम संबोधन में ऐलान किया कि देश में लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक बढ़ा दी गई है. उन्‍होंने कहा कि राज्‍यों और नागरिकों के सुझावों को देखते हुए तीन मई तक भारत में लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है. हालांकि इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि गरीबों की समस्‍याओं को देखते हुए जो इलाके हॉट स्‍पॉट की श्रेणी में नहीं आते वहां 20 अप्रैल के बाद कुछ शर्तों के साथ छूट दी जा सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके साथ ही जोड़ा कि अगले एक हफ्ते तक पूरे देश में लॉकडाउन को पूरी सख्‍ती से लागू  कर हर क्षेत्र, इलाके, थाने, कस्‍बे पर बारीकी से नजर रखी जाएगी. उसके बाद स्थिति का आकलन करने के बाद ही छूट दी जाएगी. कोई नया इलाका हाॅट स्‍पॉट बनता है तो वहां दी गई छूट खत्‍म की जा सकती है.


Lockdown: रेलवे भी 3 मई तक नहीं चलाएगी ट्रेन, जरूरी सामान की सप्‍लाई के लिए मालगाड़ी चलेगी


इसके साथ ही पीएम मोदी ने जनता के सहयोग की तारीफ करते हुए कहा कि लोगों ने डटकर कोरोना का मुकाबला किया है. लॉकडाउन के बीच लोग नियमों का बंधकर पालन कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि अन्‍य देशों की तुलना में भारत ने गहनता से प्रयास किए. नतीजतन भारत की स्थिति बाकी देशों की तुलना में काफी बेहतर है. पीएम मोदी ने बाकी देशों का हवाला देते हुए कहा क‍ि एक महीने पहले की स्थिति का यदि आकलन करें तो इस दौरान कई देशों में कोरोना के कोरोना के 25 गुना मामले बढ़े, लेकिन भारत ने स्थिति को संभाला. जब देश में केवल 550 मामले ही थे तभी भारत में लॉकडाउन लागू कर दिया गया. जब देश में कोई कोरोना का केस नहीं था, उससे पहले ही एयरपोर्ट पर स्‍क्रीनिंग शुरू कर दी गई थी. भारत ने समय रहते इस दिशा में फैसले लिए, नतीजतन स्थिति नियंत्रण में है. लिहाजा हमको सोशल डिस्‍टेंसिंग समेत लॉकडाउन के नियमों का कठोरता से पालन करना चाहिए क्‍योंकि यदि ऐसा नहीं हुआ और हॉट स्‍पाॅट बढ़े तो हम लोगों की मेहनत को चुनौती मिलेगी. हमारे प्रयास के अपेक्षित नतीजे नहीं मिलेंगे और चिंता बढ़ेगी.


कोरोना: PM मोदी का ऐलान, 20 अप्रैल से Lockdown से इनको मिल सकती है छूट


पीएम मोदी की अहम बातें


देश में लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ा
जो इलाके हॉट स्‍पॉट नहीं, वहां 20 अप्रैल से कुछ छूट दी जा सकती है
अगर कोई इलाका फिर से हॉट स्‍पॉट बनता है तो वहां दी गई छूट खत्‍म की जा सकती है
अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ख्‍याल रखें
सोशल डिस्‍टेंसिंग और लॉकडाउन के नियमों का ठीक से पालन करें
सात बातों का खास ख्‍याल रखें
नए हाॅट स्‍पॉट का बनना हमारे परिश्रम को चुनौती देगी
अगले एक हफ्ते तक लॉकडाउन की सख्‍ती बढ़ाई जाएगी


सात बातों में चाहिए आपका साथ
अपने बुजुर्गों का खास ख्‍याल रखें
सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करें. घर में बने मास्‍क का अनिवार्य रूप से इस्‍तेमाल करें
अपनी इम्‍युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देशों का पालन करें. मसलन काढ़ा, गर्म पानी पीने संबंधी सुझावों पर अमल करें.
कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए और सही जानकारी जानने के लिए आरोग्‍य सेतु ऐप डाउनलोड जरूर करें
जितना हो सके, गरीबों की देखभाल करें. उनके लिए भोजन का इंतजाम करें.
अपने व्‍यवसाय, उद्योग से किसी को नौकरी से ना निकालें
कोरोना योद्धाओं मसलन, स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी, डॉक्‍टर, नर्सों, पुलिस का सम्‍मान करें.


गौरतलब है कि इससे पहले पिछले महीने प्रधानमंत्री ने 19 मार्च और 24 मार्च को राष्ट्र को संबोधित किया था. उन्होंने 19 मार्च को कोरोना वायरस से निपटने के लिए संकल्प और संयम का आह्वान किया था और साथ ही रविवार 22 मार्च को एक दिन के 'जनता कर्फ्यू' की भी घोषणा की थी. प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी.


वहीं, तीन अप्रैल को मोदी ने एक वीडियो संदेश जारी कर लोगों से पांच अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए घरों की सभी लाइटें बंद करके दीया, मोमबत्ती अथवा मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर कोरोना वायरस को हराने के लिए देश की एकजुटता को प्रदर्शित करने की अपील की थी.