News Brief: 21 दिन की बेल के बाद अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ में किया सरेंडर

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 02 Jun 2024-11:26 pm,

Breaking News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज (2 जून) तिहाड़ जेल पहुंचकर सरेंडर करेंगे. देश भीषण गर्मी की चपेट में है और उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों में तापमान 45 डिग्री के ऊपर है. देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Breaking News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज तिहाड़ जेल पहुंचकर सरेंडर करना है. इसके लिए केजरीवाल की ओर से रोडमैप तैयार किया गया है. जानकारी के मुताबिक अरविंद केजरीवाल दोपहर 2 बजे अपने आधिकारिक आवास से निकलेंगे. इसके बाद सबसे पहले केजरीवाल राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद वो कनॉट प्लेस में बने हनुमान मंदिर जाएंगे, जहां पर पूजा-अर्चना करेंगे. इसके बाद वो अपनी पार्टी के हेडक्वार्टर जाएंगे और माना जा रहा है कि केजरीवाल AAP कार्यकर्ताओं को भी संबोधित कर सकते हैं. आप दफ्तर से केजरीवाल तिहाड़ जेल के लिए रवाना होंगे और अधिकारियों के सामने सरेंडर करेंगे. अरविंद केजरीवाल को चुनाव प्रचार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली थी. इससे पहले दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने मेडिकल आधार पर सात दिनों की जमानत वाली याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया. राउज एवेन्यू कोर्ट की स्पेशल जज ने कहा कि मामले में पांच जून को फैसला सुनाया जाएगा.


आधे से ज्यादा भारत भीषण गर्मी की मार झेल रहा है और उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को धूल भरी आंधी आने से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली, लेकिन तब भी अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से चार डिग्री अधिक है. इस बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिणी कर्नाटक तक पहुंच सकता है. केरल के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश जारी है. मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, एर्नाकुलम और इडुक्की समेत छह जिलों येलो अलर्ट जारी किया गया है. आज केरल में भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है.


Breaking News Update: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

नवीनतम अद्यतन

  • सीएनजी कार में आग लगने से 4 लोग जलकर मरे

    मेरठ में सीएनजी कार में अचानक आग लगने से चार लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. चारों  गंगा स्नान करने के लिए हरिद्वार जा रहे थे. गाड़ी में सीएनजी लगे होने की वजह से यह हादसा हुआ. पुलिस चारों मृतकों की पहचान करने में जुट गई है. सीएनजी में लीकेज बताई जा रही आग लगने की वजह.

  • मई में जम्मू-कश्मीर के भदेरवाह में 1.5 लाख से अधिक पर्यटक आए

     मई में जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के भदेरवाह में 1.5 लाख से अधिक पर्यटक आए जबकि उत्तरी मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी और रिकॉर्ड तोड़ तापमान दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि आशापति और कैलाश हिमनद से निकलने वाली और भदेरवाह से होकर बहने वाली नील गंगा नदी, हलोनी, पुनेजा, थनहला, हल्यान और शरेखी जैसे आधा दर्जन से अधिक जल निकाय पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं. 

  • श्रीलंका में बारिश से हाहाकार, अब तक 15 की मौत

    श्रीलंका में भारी मानसूनी बारिश के कारण सप्ताहांत में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और 5,000 से अधिक परिवारों के 19,000 से अधिक लोग बेघर हो गए. आपदा प्रबंधन केंद्र (डीएमसी) ने बताया कि ये मौतें राजधानी कोलंबो सहित सात जिलों में हुई हैं, जहां 300 मिलीमीटर से अधिक मूसलाधार बारिश के कारण अचानक बाढ़ आ गई, पेड़ उखड़ गए, तेज हवाएं चलीं, बिजली गिरी और भूस्खलन हुआ. बारिश के कारण 25 प्रशासनिक जिलों में से 20 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. 4,000 से अधिक घरों को आंशिक क्षति पहुंची है, जबकि 28 घर पूरी तरह नष्ट हो गए हैं. श्रीलंकाई सेना ने बचाव कार्यों के लिए नावों से लैस सात टीमें तैनात की हैं. वायु सेना ने प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए तीन हेलीकॉप्टरों को तैनात रखा है. आने वाले समय में अधिक वर्षा और बाढ़ की आशंका को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को पूरे द्वीप में सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है.

  • केदारनाथ में 19,484 यात्री पहुंचे

    उत्तराखंड सरकार ने बताया कि आज कुल 19,484 तीर्थयात्री केदारनाथ धाम पहुंचे, जिनमें 12,857 पुरुष, 6,323 महिलाएं और 304 बच्चे शामिल हैं. मंदिर के कपाट खुलने के बाद से अब तक कुल 6,27,213 तीर्थयात्री केदारनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं.

  • बीजेपी की चारों महिला उम्मीदवारों ने दर्ज की जीत

    अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से मैदान में उतारी गई सभी चार महिला उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. विधानसभा चुनाव में कुल आठ महिला उम्मीदवार मैदान में थीं. इनमें से चार भाजपा की ओर से, तीन कांग्रेस की ओर से और एक निर्दलीय उम्मीदवार थी. पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल की पत्नी दासंगलू पुल ने अंजॉ जिले की हयूलियांग सीट पर निर्विरोध जीत दर्ज की. उन्होंने इस निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीसरी बार जीत हासिल की. 

    पुल ने पहली बार 2016 में इस निर्वाचन क्षेत्र से उपचुनाव जीता था, जब उस वर्ष नौ अगस्त को उनके पति की मृत्यु हो गई थी. उन्होंने 2019 में भी यह सीट जीती थी. पूर्व विधायक जाम्बे की पत्नी ताशी त्से रिंग लामू ने लुमला सीट 1,531 मतों के अंतर से जीती. इससे पहले, उन्होंने दो नवंबर, 2022 को दिल का दौरा पड़ने से अपने पति की मृत्यु के बाद पिछले साल फरवरी में निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपचुनाव जीता था.

     खोंसा पश्चिम सीट पर भाजपा की एक और उम्मीदवार चकत अबोह ने 804 वोटों से जीत दर्ज की. अबोह ने पहली बार 2019 में उपचुनाव में यह सीट जीती थी. उनके पति एनपीपी के तिरोंग अबोह की एनएससीएन उग्रवादियों ने उसी साल 21 मई को नतीजों की घोषणा से एक दिन पहले हत्या कर दी थी. न्याबी जिनी दिरची ने इस बार बसर विधानसभा क्षेत्र में मौजूदा विधायक गोकर बसर को 1,791 मतों के अंतर से हराया है.

  • गेट नंबर 1 से तिहाड़ जाएंगे केजरीवाल

    अरविंद केजरीवाल तिहाड़ के गेट नंबर एक से अंदर जाएंगे. पुलिस ने किए तमाम अरेंजमेंट्स. वहीं आतिशी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का धन्यवाद. उन्होंने 21 दिन की जमानत दी. ये चुनाव लोकतंत्र के तानाशाह के खिलाफ ये चुनाव था. और निर्धारित तारीख पर केजरीवाल ने सरेंडर किया है. घर में रहने के बावजूद उनका वजन घटा है. देश में तानाशाही है. वहीं कैलाश गहलोत ने कहा कि केजरीवाल ने सरेंडर किया. केजरीवाल ने कहा कि मेरी चिंता नहीं करना. दिल्ली की जनता की चिंता करना है. एग्जिट पोल तो फर्जी है.

  • रामकृपाल के काफिले पर हमले के मामले में एक गिरफ्तार

    BJP के सांसद रामकृपाल यादव के काफिले पर यहां हमले के सिलसिले में एक व्यक्ति को रविवार को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने बताया कि आरोपी की पहचान मसौढ़ी निवासी विकास यादव के रूप की गई है. उन्होंने बताया कि फरार आठ अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिए एक विशेष टीम गठित की गई है. यादव ने आरोप लगाया कि उनके पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में मतदान खत्म होने के करीब एक घंटे बाद राष्ट्रीय जनता दल (राजद) समर्थकों ने उन पर और उनके काफिले पर हमला किया. उन्होंने दावा किया कि पटना के मसौढ़ी इलाके में शाम करीब साढ़े सात बजे हुए हमले में उनके कुछ समर्थक घायल भी हुए हैं. बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने हमले में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की. 

  • नदबईः बीच सड़क टैंगर में आग लगने से अफरा-तफरी

    आगरा-जयपुर सड़क मार्ग पर गैस से भरी एक टैंकर में आग लगने से अफरा-तफरी का माहौल हो गया. मौके पर पहुंची पुलिस ने हाईवे पर दोनों तरफ से आवागमन पर रोक लगा दी है.

  • ''आज दोबारा जेल जा रहा हूं"

    तिहाड़ में सरेंडर से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा,  सुप्रीम कोर्ट ने 21 दिन की मोहलत दी थी मैं उनका शुक्रिया कहना चाहता हूं. यहां से सीधा तिहाड़ जा रहा हूं. ये 21 दिन स्मरणीय हैं, मैंने एक भी दिन ख़राब नहीं किया. सिर्फ AAP के लिए नहीं सारी पार्टियों के लिए प्रचार किया. आज दोबारा जेल जा रहा हूं, इसलिए नहीं कि मैंने भ्रष्टाचार किया है बल्कि इसलिए क्योंकि मैंने तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाई.

  • कैंची धाम में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आदेश

    कैंची धाम में बढ़ रही यात्रियों की तादाद के मद्देनजर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश दिए हैं. नैनीताल के डीएम को दिए आदेश में सीएम धामी ने कहा, यात्रा मार्गों पर जन सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए जाएं. कैंची धाम में लगातार श्रद्धालुओं की तादाद में इजाफा हो रहा है, जिस कारण से प्राधिकरण बनाने पर विचार किया जा रहा है.

  • अमेरिका ने इन्फोसिस पर लगाया जुर्माना

    आईटी कंपनी इन्फोसिस पर अमेरिका के टेक्सास लोक लेखा नियंत्रक ने 3,142.02 डॉलर (करीब 2.60 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया है. कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि यह जुर्माना अप्रैल, 2024 की अवधि के लिए बिक्री कर का भुगतान न करने के कारण लगाया गया है.

  • मुजफ्फरपुरः कुदाल से काटकर युवक की हत्या

    बिहार के मुजफ्फरपुर में जमीन विवाद को लेकर हुई हिंसक झड़प में कुदाल से काटकर एक युवक की हत्या कर दी गई. मृतक की पहचान धनेश्वर राम के बेटे सज्जन कुमार के रूप में हुई है.

     

  • ECI: चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश को तलब किया

    चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश के उस पोस्ट को लेकर तथ्यात्मक जानकारी मांगी है जिसमें उन्होंने दावा किया था कि वोटों की गिनती से पहले ही गृह मंत्री अमित शाह ने 150 डीएम को कॉल किया है.

  • Delhi Water Crisis: अतिरिक्त पानी के लिए दिल्ली ने उत्तर प्रदेश और हरियाणा के सीएम को लिखा पत्र

    दिल्ली सरकार में जल मंत्री आतिशी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायाब सिंह सैनी को चिट्ठी लिखकर एक महीने के लिए दिल्ली के लिए अतिरिक्त पानी रिलीज करने का अनुरोध किया है.

  • लखीमपुर खीरी: सड़क हादसे में तीन की मौत

    उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में कंटेनर और कार की टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई है. वहीं, अन्य दो लोग घायल हैं.

  • बिलासपुर: दर्दनाक सड़क हादसे में 25 लोग घायल

    छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में श्रद्धालुओं से भरी मिनी ट्रक में सामने से आ रही हाइवा ने टक्कर मार दी. इस टक्कर में वाहन के पलटने से 25 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. 

  • Lok Sabha Chunav:दिल्ली में कांग्रेस की बड़ी बैठक

    दो दिन बाद यानी मंगलवार को आ रहे लोकसभा चुनाव के परिणाम को लेकर आज दिल्ली में कांग्रस पार्टी की बड़ी बैठक है. इस बैठक में कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश अलग-अलग राज्यों के प्रमुख नेताओं के साथ बातचीत करेंगे.

  • कांग्रेस ने तेलंगाना को अलग राज्य का वादा किया थाः सोनिया गांधी

    तेलंगाना दिवस पर संदेश देते हुए सोनिया गांधी ने कहा है कि कांग्रेस ने तेलंगाना को अलग राज्य देने का वादा किया था. रेवंत रेड्डी सरकार की गारंटी के पूरा होने का मैं विश्वास दिलाती हूं.

  • Nitish Kumar: दिल्ली दौरे पर बिहार CM नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज दोपहर 12 बजे दिल्ली दिल्ली के रवाना होंगे. दिल्ली दौरे के दौरान नीतीश कुमार एनडीए के नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं.

  • Assam Flood: असम में बाढ़ से अब तक 15 लोगों की मौत, 6 लाख प्रभावित

    असम में बाढ़ के कारण अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि छह लाख लोग प्रभावित हैं. असम में बाढ़ की चपेट में आ जाने से तीन और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है. एक अधिकारिक बुलेटिन में यह जानकारी दी गई. असम के 11 जिलों में शुक्रवार को प्रभावित लोगों की संख्या 3.5 लाख थी, हालांकि असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की विज्ञप्ति में बताया गया कि प्रभावित जिलों की संख्या घटकर 10 हो गई है. कछार, हैलाकांडी और करीमगंज जिलों में 28 से 15 मई के बीच बाढ़ और तूफान से एक-एक व्यक्ति की मौत होने की जानकारी मिली है. एएसडीएमए के बुलेटिन में बताया गया कि राज्य की तीन प्रमुख नदियां कोपिली, बराक और कुशियारा में जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. असम में बाढ़ के कारण 6,01,642 लोग प्रभावित हैं, जिसमें नागांव सबसे अधिक 2,79,345 लोग प्रभावित हुए हैं. इसके अलावा होजाई जिले में 1,26,813 और कछार में 1,12,265 लोग प्रभावित हुए हैं. कुल मिलाकर 41,564 विस्थापित लोगों ने विभिन्न जिलों में स्थापित 187 राहत शिविरों में शरण ली है.

  • लखनऊ में कुत्तों के आतंक को लेकर एक्शन में हाई कोर्ट

    आवारा कुत्तों के आतंक को लेकर हाई कोर्ट एक्शन में आ गया है और लखनऊ नगर निगम को जवाब तलब किया है. आवारा कुत्तों के आतंक की खबरों पर कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया है और मामले को लेकर अगली सुनवाई जुलाई के दूसरे हफ्ते में होगी.

  • Arvind Kejriwal surrender: सरेंडर से पहले अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट

    अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मैं 21 दिन चुनाव प्रचार के लिए बाहर आया. माननीय सुप्रीम कोर्ट का बहुत-बहुत आभार. आज तिहाड़ जाकर सरेंडर करूंगा. दोपहर 3 बजे घर से निकलूंगा. पहले राजघाट जाकर महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि दूंगा. वहां से हनुमान जी का आशीर्वाद लेने कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर जाऊंगा. और वहां से पार्टी दफ्तर जाकर सभी कार्यकर्ताओं और पार्टी के नेताओं से मिलूंगा. वहां से फिर तिहाड़ के लिए रवाना होऊंगा. आप सब लोग अपना ख्याल रखना. जेल में मुझे आप सबकी चिंता रहेगी. आप खुश रहेंगे तो जेल में आपका केजरीवाल भी खुश रहेगा.'

  • PM Modi Meeting: PM मोदी आज करेंगे 7 बैठकें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 7 बैठकें करेंगे, जो विभिन्न विषयों पर होंगी. पहली बैठक चक्रवात के बाद की स्थिति की समीक्षा के लिए होगी, खास तौर पर पूर्वोत्तर के राज्यों में. उसके बाद, वह देश में हीटवेव की स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक करेंगे. वह विश्व पर्यावरण दिवस को बड़े पैमाने पर मनाने की तैयारियों की समीक्षा के लिए बैठक करेंगे. फिर वह 100 दिवसीय कार्यक्रम के एजेंडे की समीक्षा के लिए एक लंबी विचार-विमर्श बैठक करेंगे.

  • 2 Train Collision: पंजाब में 2 ट्रेनों के बीच टक्कर

    अमृतसर-दिल्ली रेल लाइन पर फतेहगढ़ साहब में आज सुबह दो ट्रेनों के बीच टक्कर में कम से कम दो लोग घायल हो गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, एक मालगाड़ी का इंजन पटरी से उतर गया और एक यात्री ट्रेन से टकरा गया.

  • Monsoon Update: आज कर्नाटक पहुंच सकता है मॉनसून

    उत्तर भारत में चिलचिलाती गर्मी के बीच मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि आज दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिणी कर्नाटक तक पहुंच सकता है. केरल के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश जारी है. मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, एर्नाकुलम और इडुक्की समेत छह जिलों येलो अलर्ट जारी किया गया है. आज केरल में भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है.

  • Delhi Weather Update: आंधी के बाद भी दिल्ली में तापमान 44 के पार

    आधे से ज्यादा भारत भीषण गर्मी की मार झेल रहा है और उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को धूल भरी आंधी आने से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली, लेकिन तब भी अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से चार डिग्री अधिक है.

  • Arvind Kejriwal surrender: सरेंडर से पहले केजरीवाल के कई कार्यक्रम

    तिहाड़ जेल में सरेंडर से पहले अरविंद केजरीवाल के कई कार्यक्रम है. जानकारी के मुताबिक, केजरीवाल दोपहर 2 बजे अपने आधिकारिक आवास से निकलेंगे. इसके बाद सबसे पहले केजरीवाल राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद वो कनॉट प्लेस में बने हनुमान मंदिर जाएंगे, जहां पर पूजा-अर्चना करेंगे. इसके बाद वो अपनी पार्टी के हेडक्वार्टर जाएंगे और माना जा रहा है कि केजरीवाल AAP कार्यकर्ताओं को भी संबोधित कर सकते हैं. आप दफ्तर से केजरीवाल तिहाड़ जेल के लिए रवाना होंगे और अधिकारियों के सामने सरेंडर करेंगे.

  • Arvind Kejriwal surrender: अरविंद केजरीवाल आज करेंगे सरेंडर

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज तिहाड़ जेल पहुंचकर सरेंडर करना है. इसके लिए केजरीवाल की ओर से रोडमैप तैयार किया गया है. अरविंद केजरीवाल को चुनाव प्रचार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली थी. इससे पहले दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने मेडिकल आधार पर सात दिनों की जमानत वाली याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया. राउज एवेन्यू कोर्ट की स्पेशल जज ने कहा कि मामले में पांच जून को फैसला सुनाया जाएगा.

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link