Breaking News Updates: काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 12 Sep 2022-5:49 pm,

Live Updates and Breaking News of 12th September 2022: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

नवीनतम अद्यतन

  • वाराणसी मामले पर ओवैसी का बयान

    ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी विवाद पर एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि इस आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील होनी चाहिए. मुझे उम्मीद है कि अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी इस आदेश के खिलाफ अपील करेगी. मेरा मानना ​​है कि इस आदेश के बाद पूजा स्थल अधिनियम 1991 का उद्देश्य विफल हो जाएगा. एआईएमआईएम प्रमुख ने कहा कि इसके बाद अस्थिरता का असर शुरू होगा. हम उसी रास्ते पर जा रहे हैं जिस रास्ते पर बाबरी मस्जिद का मुद्दा था. जब बाबरी मस्जिद पर फैसला दिया गया था, तो मैंने सभी को चेतावनी दी थी कि इससे देश में समस्याएं पैदा होंगी क्योंकि यह फैसला आस्था के आधार पर दिया गया था.

      

  • काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है. कोर्ट ने सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है. एएसआई सर्वेक्षण को चुनौती देने वाली याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई पूरी हुई है. कोर्ट 28 सितंबर को याचिका पर फैसला सुनाएगा. वाराणसी कोर्ट के अप्रैल 2021 के एएसआई सर्वेक्षण आदेश को चुनौती दी गई थी. मस्जिद कमेटी और वक्फ बोर्ड ने वाराणसी कोर्ट के फैसले को चुनौती दी है .

  • ज्ञानवापी मामले पर उत्तर प्रदेश के डिप्टी CM ब्रजेश पाठक ने कहा कि हम माननीय न्यायालय के निर्णय का सम्मान करते हैं. मेरे पास कई फोन आ रहे हैं सबका कहना है कि माननीय न्यायालय ने बहुत अच्छा निर्णय लिया है. प्रदेश में खुशी की लहर है.

  • ज्ञानवापी मामले की अगली सुनवाई 22 सितंबर को होगी. कोर्ट ने आज जो फैसला सुनाया है वो हिंदू पक्ष के हक में आया है. 

  • ज्ञानवापी केस: याचिकाकर्ता सोहन लाल आर्य ने फैसले पर क्या कहा

    ज्ञानवापी मामले पर फैसला आने के बाद याचिकाकर्ता सोहन लाल आर्य ने कहा कि यह हिंदू समुदाय की जीत है. अगली सुनवाई 22 सितंबर को है. यह ज्ञानवापी मंदिर की आधारशिला है. लोगों से शांति बनाए रखने की अपील है.

  • हिंदू पक्ष के वकील ने कही ये बात

    हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका को खारिज कर दिया है और कहा कि Suit मेनटेनेबल है. मामले की अगली सुनवाई 22 सितंबर को होगी.

  • ज्ञानवापी केस: हिंदू पक्षकारों के हक में आया फैसला

    बता दें कि वाराणसी जिला अदालत ने अंजुमन इंतेजामिया कमेटी की याचिका को खारिज कर दिया है. पांचों महिला हिंदू पक्षकारों के हक में कोर्ट ने फैसला सुनाया.

  • ज्ञानवापी केस: मुस्लिम पक्ष की अर्जी हुई खारिज

    ज्ञानवापी मामले पर वाराणसी जिला अदालत ने अपना फैसला सुना दिया है. वाराणसी जिला अदालत ने मुस्लिम पक्ष की अर्जी को खारिज कर दिया है. फैसला हिंदू पक्ष के हक में आया है.

  • ज्ञानवापी पर थोड़ी देर में फैसला

    वाराणसी जिला अदालत थोड़ी देर में ज्ञानवापी मामले पर फैसला सुनाने वाली है. कोर्ट के बाहर हलचल तेज हो गई है.

  • संघ पर कांग्रेस के ट्वीट से बीजेपी नाराज

    संघ को लेकर किए गए कांग्रेस के विवादित ट्वीट पर बीजेपी ने पलटवार किया है. बीजेपी ने कहा कि परिवार के इशारे पर संघ का अपमान हुआ. कांग्रेस तुरंत ट्वीट हटाए.

  • ग्रेटर नोएडा में विश्व डेयरी समिति का उद्घाटन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (सोमवार को) ग्रेटर नोएडा में विश्व डेयरी समिति का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने कहा कि इससे किसानों को फायदा होगा. ग्रामीण अर्थव्यवस्था को ताकत मिलेगी.

  • पीएम मोदी करेंगे विश्व डेयरी समिति का उद्घाटन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के ग्रेटर नोएडा पहुंच चुके हैं. ग्रेटर नोएडा में पीएम मोदी विश्व डेयरी समिति का उद्घाटन करेंगे. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे.

  • दोपहर 2 बजे आएगा ज्ञानवापी पर फैसला

    ज्ञानवापी मामले से जुड़ी बड़ी खबर है कि इस केस पर वाराणसी जिला कोर्ट आज (सोमवार को) दोपहर 2 बजे फैसला सुनाएगी. जज कोर्ट पहुंच चुके हैं.

  • फैसले से पहले वाराणसी में सुरक्षा इंतजाम पुख्ता

    वाराणसी में एडिशनल पुलिस कमिश्नर संतोष के सिंह ने कहा कि सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता हैं. फैसला जो भी आए हम हर स्थिति के लिए तैयार हैं. सोशल मीडिया पर नजर रखी जा रही है. जनता से सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की अपील है.

  • ज्ञानवापी केस पर थोड़ी देर में आएगा फैसला

    वाराणसी जिला कोर्ट के बाहर हलचल तेज हो गई है. ज्ञानवापी केस पर थोड़ी देर में फैसला आएगा. जज अदालत पहुंच चुके हैं.

  • ज्ञानवापी केस में फैसले से पहले सुरक्षा के कड़े इंतजाम

    ज्ञानवापी केस में फैसले से पहले वाराणसी कोर्ट परिसर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और इस वक्त 250 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. इसके अलावा बम निरोधक दस्ता लगातार गश्त लगा रहा है और डॉग स्क्वायर्ड के जरिए भी नजर रखी जा रही है. इसके साथ ही सिविल ड्रेस में भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और कोर्ट परिसर के आसपास बाहरी व्यक्ति को खड़े होने की इजाजत नहीं है. क्विक रिस्पॉन्स टीमों को भी तैनात किया गया है.

  • लॉरेंस बिश्नोई गैंग के ठिकानों पर NIA की रेड

    एनआईए ने लॉरेंस बिश्नोई गैंग के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. एनआईए पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में करीब 60 जगहों पर छापेमारी कर रही है. लॉरेंस बिश्नोई गैंग, बाम्बिया ग्रुप, कौशल ग्रुप, काला जठेरी ग्रुप और कई अन्य गैंगस्टर व उनके साथियों के ठिकानों पर छापेमारी हो रही है.

  • यूपी में मदरसों के सर्वे के लिए टीम का गठन

    उत्तर प्रदेश में गैर सरकारी मदरसों के सर्वे के लिए टीम का गठन कर दिया गया है. 15 अक्टूबर तक सर्वे का काम पूरा करने के लिए तीन अधिकारी मिलकर ब्लूप्रिंट तैयार करेंगे. उपजिलाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सर्वे टीम में हैं. इस पर आज (12 सितंबर) सभी अधिकारियों की बैठक होगी, जिसमें सर्वे की रूपरेखा तय होगी. सर्वे कब और कैसे शुरू होगा, इसको लेकर ब्लू प्रिंट बनेगा. 15 अक्टूबर तक सर्वे पूरा करने का आदेश दिया गया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने गैर सरकारी मदरसों का सर्वे कराने के निर्देश दिए थे.

  • वाराणसी में धारा 144 लागू

    ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) पर वाराणसी जिला अदालत (Varanasi District Court) के फैसले पर वाराणसी ही नहीं देश-दुनिया की निगाहें टिकी हैं और ऐसे में फैसला आने से पहले वाराणसी पुलिस अलर्ट मोड पर है. वाराणसी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम (High Alert in Varanasi) किए गए है. फैसले को देखते हुए पूरे काशी शहर को हाई अलर्ट पर रखा गया है और धारा 144 (Section-144 in Varanasi) लागू कर दी गई. इसके साथ ही सोशल मीडिया पोस्ट से लेकर पूरे शहर पर कंट्रोल रूम से 24 घंटे नजर रखी जा रही है.

  • वाराणसी कोर्ट से किस मुद्दे पर आएगा फैसला ?

    वाराणसी जिला अदालत (Varanasi District Court) आज इस मुद्दे पर अपना फैसला सुना सकती है कि ज्ञानवापी का मुकदमा चलने योग्य है या नहीं? मुस्लिम पक्ष की याचिका पर फैसला आएगा, जिसमें मुस्लिम पक्ष ने कहा था कि ज्ञानवापी का वाद (मुकदमा) 1991 के पूजा स्थल विधेयक का उल्लंघन है. इसलिए यह मुकदमा नहीं चल सकता है. जबकि, हिंदू पक्ष ने कहा कि ज्ञानवापी का मुकदमा 1991 के पूजा स्थल विधेयक कानून का उल्लंघन नहीं है, पहले धार्मिक स्वरूप तय हो तब पता चलेगा कि पूजा स्थल विधेयक इस पर लागू होता है या नहीं.

    काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर आधा दर्जन से ज्यादा मुकदमे अलग-अलग अदालतों में लंबित हैं, लेकिन, यह मामला बेहद खास है, क्योंकि तत्कालीन सिविल जज रवि कुमार दिवाकर ने इसी मामले पर सर्वे के आदेश दिए थे, जिसमें मस्जिद के वुजूखाने में शिवलिंग होने का दावा किया गया था. हालांकि, मुस्लिम पक्ष ने इसे फव्वारा बताया था और आज भी अपने दावे पर कायम है. वहीं, हिंदू पक्ष का दावा है कि ज्ञानवापी मस्जिद का पूरा ढांचा मंदिर को तोड़कर बनाया गया है.

  • ज्ञानवापी मामले में बड़ा फैसला आज

    ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मामले (Gyanvapi and Shringar Gauri Case) में वाराणसी जिला अदालत आज (12 सितंबर) अपना फैसला सुनाएगी. वाराणसी के जिला जज  डॉ एके विश्वेश यह तय करेंगे कि ज्ञानवापी का जो सर्वे (Gyanvapi Survey) हुआ था वो सही था या नहीं, क्योंकि ज्ञानवापी के मुकदमे की शुरुआत वहीं से हुई है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link