Daily news brief: इराक में शिया धर्मगुरु के सियासत से संन्यास पर मचा बवाल, हिंसक झड़प में 3 की मौत

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 29 Aug 2022-11:31 pm,

Live Updates and Breaking News of 29th August 2022: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

नवीनतम अद्यतन

  • इराक में मचा बवाल

    इराक के प्रभावशाली शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सद्र ने सोमवार को राजनीति से संन्यास का ऐलान कर दिया जिसके बाद वहां बवाल मच गया है. उनके नाराज समर्थकों ने राष्ट्रपति भवन से लेकर कई सरकारी इमारतों पर धावा बोल दिया है. इस दौरान अल-सद्र समर्थकों और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़प हुई जिसमें तीन प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई.

  • Artemis I की लॉन्चिंग आज नहीं होगी. क्योंकि लॉन्च करने वाली टीम एक इंजन ब्लीड के साथ काम कर रही है. टीमें डेटा एकत्र करना जारी रखेंगी, और हम आपको अगले लॉन्च प्रयास के समय पर पोस्ट करते रहेंगे.

  • विधानसभा में AAP का धरना

    आम आदमी पार्टी ने फैसला लिया है कि पार्टी के सभी विधायक सोमवार को विधानसभा में ही रहेंगे और LG का विरोध करेंगे.AAP ने दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना पर नोटबंदी के दौरान 1400 करोड़ के घोटाले का आरोप लगाया है. पार्टी की ओर से बताया गया कि शाम को गांधी जी प्रतिमा के नीचे सभी विधायक बैठेंगे और रातभर विधानसभा में ही रुकेंगे. 

  • दुमका की घटना पर क्या बोले सीएम सोरेन?

    दुमका में नाबालिग को जिंदा जलाए जाने की घटना पर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा है कि दोषियों को सजा मिलेगी. सीएम सोरन ने कहा कि समाज में कई तरह की कुरीतियां देखने को मिल रही हैं. यह घटना दिल दहला देने वाली है और कानून अपना काम कर रहा है. आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. हमारी कोशिश है कि उसे जल्द से जल्द सजा मिले.

  • 'मिशन त्रिपुरा' पर BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा  ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

  • ऑस्ट्रेलिया के पूर्व पीएम से मिले विदेश मंत्री

    विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बताया, 'आज ऑस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री केविन रुड से मिलकर बहुत अच्छा लगा. हमेशा की तरह दुनिया की स्थिति पर चर्चा हुई.'

  • श्रीकृष्‍ण जन्‍मभूमि सर्वे केस
    प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मथुरा श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह परिसर का सर्वेक्षण वाली अर्जी को चार माह में तय करने का निर्देश दिया है. हाईकोर्ट ने मथुरा जिला न्यायालय को मंदिर पक्ष की अर्जी को चार माह में तय करने का दिया निर्देश. मंदिर पक्ष की तरफ से जिला न्यायालय में कोर्ट कमिश्नर नियुक्त कर वीडियो ग्राफी की मांग की गई है. जिला न्यायालय में अर्जी लंबे समय से पेंडिंग होने के चलते हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है.

  • कांग्रेस छोड़ने पर पहली बार आया गुलाम नबी आजाद का बयान

    वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद सोमवार को पहली बार मीडिया के सामने आए और पार्टी छोड़ने पर पहली बार बयान दिया. कांग्रेस (Congress) पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी छोड़ने के लिए मजबूर किया गया और चापलूसों को पार्टी में पद दिया गया.

  • BJP का था 800 करोड़ का बजट- केजरीवाल

    दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने विश्वास मत प्रस्ताव को सदन में पेश किया. प्रस्ताव पेश करते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह प्रस्ताव हम इसलिए लेकर आए हैं, ताकि पता चल सके कि आम आदमी पार्टी (AAP) का एक-एक कार्यकर्ता, एक-एक विधायक पार्टी के साथ है. केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर हमला बोला और कहा कि 'ऑपरेशन लोटस' फेल हो गया है. बीजेपी ने दिल्ली के विधायकों को खरीदने के लिए 20-20 करोड़ रुपये का ऑफर दिया था और इसके लिए 800 करोड़ रुपये का बजट रखा गया था, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिल पाई.

  • अरविंद केजरीवाल विधानसभा में पेश करेंगे विश्वास मत प्रस्ताव

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधानसभा पहुंच गए हैं और थोड़ी देर में सदन में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करेंगे. इसके चलते सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और विपक्षी दल भाजपा के बीच भारी हंगामा होने की संभावना है. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में आप के 62 विधायक हैं, जबकि भाजपा के पास आठ हैं. भाजपा पर तीखा हमला करते हुए केजरीवाल ने शुक्रवार को आरोप लगाया था कि उनकी सरकार को गिराने के लिए भाजपा द्वारा शुरू किया गया 'ऑपरेशन लोटस' फेल हो गया, क्योंकि वह 'आप' के किसी भी विधायक को नहीं खरीद सकी.

  • केजरीवाल सरकार पर BJP का बड़ा आरोप

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आबकारी घोटाले के बाद दिल्ली सरकार पर शिक्षा घोटाला करने का आरोप लगाया है. बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली रकार बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रही है और शिक्षा को लेकर घोटाला हुआ है.

  • केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष ने SC में दाखिल की जमानत याचिका

    लखीमपुर खीरी मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट में जमानत याचिका दाखिल की. 26 जुलाई को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत अर्जी खारिज कर दी थी. उसी आदेश को आशीष मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. (इनपुट- अरविंद सिंह)

  • सेंसेक्‍स 1466 अंक ग‍िरकर खुला

    कारोबारी सत्र के शुरुआत में ही सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी भारी ग‍िरावट के साथ लाल न‍िशान पर खुले. कारोबारी सत्र की शुरुआत में 30 अंक वाला बीएसई सेंसेक्‍स 1466.4 अंक (2.49 प्रत‍िशत) की ग‍िरावट के साथ 57,367.47 अंक के स्‍तर पर खुला. वहीं, 50 अंक वाले न‍िफ्टी में भी भारी ग‍िरावट देखी गई और यह करीब 370 अंक टूटकर 17,188.65 पर खुला.

  • जेपी नड्डा ने दी श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने त्रिपुरा के अगरतला में श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर उन्होंने कहा, 'यह श्यामा प्रसाद मुखर्जी थे जिन्होंने हमारी पार्टी को जन्म दिया और उसे वह विचारधारा दी जो उसकी है। उनकी वजह से बनी भाजपा दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है.'

  • 24 घंटे में कोरोना के 7591 नए केस आए सामने

    देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 7591 नए मामले सामने आए है, जबकि इस दौरान 9206 मरीज ठीक भी हुए हैं. इसके बाद कोविड-19 के एक्टिव मामलों में गिरावट आई है और अब 84931 संक्रमितों का इलाज चल रहा है.

  • बरेली में टैंकर और ट्रैक्टर की टक्कर में 6 लोगों की मौत

    यूपी के बरेली जिले में उस समय बड़ा हादसा हो गया, तेज रफ्तार टैंकर ने ट्रैक्टर ट्राली को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे ट्राली में बैठे 35 लोगो में से 6 की मौके पर मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं.

  • दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र हंगामेदार होने के आसार

    दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र में सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा प्रस्तावित विश्वास मत सदन में पेश किया जाएगा. इसके चलते सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और विपक्षी दल भाजपा के बीच भारी हंगामा होने की संभावना है. 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में आप के 62 विधायक हैं, जबकि भाजपा के पास आठ हैं. भाजपा पर तीखा हमला करते हुए केजरीवाल ने शुक्रवार को आरोप लगाया था कि उनकी सरकार को गिराने के लिए भाजपा द्वारा शुरू किया गया 'ऑपरेशन लोटस' फेल हो गया, क्योंकि वह 'आप' के किसी भी विधायक को नहीं खरीद सकी.

  • ट्विन टावर: ब्लास्ट के बाद घर लौटने लगे लोग

    नोएडा के ट्विन टावर के आसपास पार्श्वनाथ, एटीएस विलेज, एल्डिको, सिल्वर सिटी और सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसाइटी के करीब सात हजार लोग सोसाइटी छोड़कर चले गए थे, वो लोग धूल का गुबार कम होने के बाद लोग अपने घरों को देखने के लिए वापस लौटने लगे हैं. इसके साथ ही रसोई गैस की सप्लाई और सोसाइटियों की लाइट बहाल कर दी गई है. बता दें कि करप्शन की इमारत ट्विन टावर को गिराने से पहले साथ के टावरों में रहने वाले लोगों से फ्लैट खाली करवाये गए थे.

  • पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने छक्के से जीता मैच

    भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या ने पहले शानदार गेंदबाजी की. इसके बाद बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन कर एशिया कप में भारत को पहली जीत दिलाई. भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया. इसी के साथ उसने इसी मैदान पर 10 महीने पहले टी20 वर्ल्ड कप में मिली 10 विकेट से हार का बदला भी ले लिया. मैच में पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 147 रन बनाए. जवाब में भारत ने लक्ष्य को 19.4 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया. विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने 35-35 रन बनाए. भुवनेश्वर को 4, जबकि पंड्या को 3 विकेट मिला. पंड्या 33 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने अंतिम ओवर में छक्का जड़कर जीत दिलाई.

  • झारखंड: चुनाव आयोग जारी कर सकता है नोटिफिकेशन

    झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की विधानसभा सदस्यता मामले पर अपने फैसले की कॉपी चुनाव आयोग को भेज दी है. इस मामले में चुनाव आयोग आज नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक आयोग राज्य के CEO को नोटिफिकेशन की कॉपी भेजेगा. इसके बाद झारखंड राज्य के CEO यानी मुख्य चुनाव अधिकारी विधानसभा स्पीकर को हेमंत सोरेन के विधानसभा सदस्यता रद्द होने की जानकारी देंगे. फिर स्पीकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन से अवगत कराएंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link