Corona Vaccination Phase 2 LIVE Update: कोरोना वैक्सीनेशन के महा अभियान की शुरुआत

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 01 Mar 2021-12:26 pm,

Corona Vaccination Phase 2 LIVE Updates: देश में 60 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी एम्स में कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं. देश के तमाम शहरों में लोग वैक्सीनेशन के लिए अस्पताल पहुंचना शुरू हो गए हैं. सुबह 9 बजे से www.cowin.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है लेकिन कई जगह इसमें दिक्कत आ रही है.

नवीनतम अद्यतन

  • CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में दिक्कत

    नागपुर के इंदिरा गांधी हॉस्पिटल में COVID-19 टीकाकरण प्रक्रिया CoWIN पोर्टल में तकनीकी खराबी के कारण शुरू नहीं हो सकी है. हॉस्पिटल की चिकित्सा अधीक्षक का कहना है, 'रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है और टोकन दिए जा रहे हैं. साइट शुरू होते ही हम प्रक्रिया शुरू कर देंगे.'

     

  • सीएम योगी ने किया निरीक्षण
    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने लखनऊ के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल पहुंचकर वहां चल रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया.

     

  • Co-WIN2.0 पर दिक्कत, देर से शुरू हो पाया काम
    वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन सुबह 9 बजे से शुरू होना था लेकिन ऑनलाइन पोर्टल के काम न करने के चलते यह देरी से शुरू हो पाया. इंदौर में जब ऑनलाइन सिस्टम ने काम नहीं किया तो ऑफलाइन तरीके से वैक्सीनेशन का काम शुरू किया गया. वैक्सीनेशन प्रभारी डॉ अमित मालाकार का कहना है कि अभी जिले भर में 10 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन का काम शुरू किया जा रहा है. एक दिन में एक सेंटर पर 500 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है लेकिन जिस तरीके से लोग रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं लगभग 200 व्यक्ति प्रत्येक सेंटर पर आएंगे. 

  • इन डॉक्युमेंट्स की जरूरत  (Documents for COVID 19 Vaccine)
    1. आधार कार्ड
    2. वोटर आईडी (EPIC)
    3. फोटो आईडी कार्ड
    4. 45 वर्ष से 59 वर्ष के आयु वर्ग के नागरिकों को कॉमरेडिटी (Comorbidity) प्रमाण पत्र
    5. रोजगार प्रमाण पत्र / आधिकारिक पहचान पत्र फोटो के साथ

  • कौन-कौन सी गंभीर बीमारियां (Comorbidity)?
    45 से 59 वर्ष वाले लोगों के लिए सरकार की तरफ से गंभीर बीमारियों की लिस्ट भी जारी कर दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ऐसी 20 गंभीर बीमारियों की लिस्ट जारी की है जिनसे ग्रसित 45 से 59 वर्ष के व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जाएगी. इनमें, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, ल्यूकेमिया बोन मेरो, किडनी, लिवर और हार्ट से जुड़ी बीमारयां हैं. 

  • वैक्सीन की कितनी कीमत? (Corona Vaccine Price)
    कोरोना वैक्सीन की एक डोज के लिए कॉस्ट-ब्रेकअप 150 रुपये है, जिसमें 100 रुपये सर्विस टैक्स के जुड़ेंगे. यानी प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीनेशन के लिए आपसे 250 रुपये लिए जाएंगे. दोनों वैक्सीन के लिए 500 रुपये खर्च होंगे. यह निर्णय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा लिया गया है. इस संबंध में सभी प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचना भेजी जा चुकी है. दोनों  

  • कितने प्राइवेट अस्पतालों में Corona Vaccination Center?

    इस बार कोरोना वैक्सीनेशन के लिए नए सेंटर (Corona Vaccination Center) के तौर पर आयुष्मान भारत PMJAY के तहत 10,000 से अधिक प्राइवेट अस्पतालों और सीजीएचएस के तहत 600 से अधिक अस्पतालों को स्टेट स्कीम के तहत COVID टीकाकरण केंद्रों के तौर पर जोड़ा गया है. सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर COVID-19 वैक्सीन फ्री लगाई जाएगी. 

  • Co-WIN2.0 में कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन?
    कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. इसके लिए  Co-WIN2.0 App, Aarogya Setu की मदद ली जा सकती है या फिर  www.cowin.gov.in पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन करते समय आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिस पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा. इसी OTP के जरिए आप अपना अकाउंट क्रिएट कर सकेंगे. अकाउंट क्रिएट होने के बाद जो कागजों में है वह नाम, उम्र, जेंडर, पता भरें. आईडी लगाएं. 45 से 59 वर्ष तक यानी गंभीर बीमारी वाले लोगों को कॉमरेडिटी प्रमाण पत्र  लगाना होगा. वैक्सीन कहां लगेगी और किस दिन लगेगी, इसका चुनाव आप स्वयं कर सकेंगे. एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. अधिक जानकारी के लिए आप 1507 पर फोन कर जानकारी भी ले सकते हैं.    

  • कोरोना पर पाया जाएगा काबू
    उत्तर प्रेदश के एसीएस हेल्थ अमित मोहन प्रसाद ने कहा, आज कोविड के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण दिन है. आम जनता के लिए कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है. प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन का अधिकतम मूल्य 250 रुपये तय किया गया है. सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन फ्री लगेगी. प्रदेश के सभी 75 जिलों में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है. आयुष्मान भारत से जुड़े हुए अस्पताल में वैक्सीनेशन हो रहा है. लोगों में बहुत उत्साह है. इस चरण से कोविद को नियंत्रित करने में सफलता मिलेगी.

     

  • उम्मीद की 'डोज'

    वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत के साथ ही उत्तर प्रदेश में कोरोना की वजह से एक साल से बंद कक्षा 1 से 5 तक के प्राइमरी स्कूल खुल गए हैं. गोरखपुर के एक स्कूल के प्रधानाचार्य ने कहा, 'बच्चों के स्वागत की तैयारी की गई है. स्कूल को सजाया गया है. बच्चों को ड्रेस के साथ मास्क भी दिया गया है. बच्चे बहुत उत्साहित हैं.'

     

  • मंत्री पहुंचे कोविड सेंटर

    मध्य प्रदेश में मंत्री विश्वास सारंग ने GMC कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा किया. उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री ने आज विपक्ष के नेताओं के भ्रामक प्रचारों (सरकार से जुड़े हुए लोग वैक्सीन से दूर भाग रहे हैं) पर लगाम लगा दी है. पीएम ने स्थापित किया है कि वे देश के पहले जनसेवक हैं.'

     

  • प्राइवेट अस्पताल में अभियान की शुरुआत
    गाजियाबाद के प्राइवेट अस्पताल में भी दूसरे चरण में टीकाकरण की प्रकिया शुरू हो गई है. लोग आधार कार्ड लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं. यशोदा अस्पताल में एक दिन में 500 लोगों को वैक्सीन लगाने का इंतजाम किया गया है. यहां उनका रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. 

  • BKC में महा अभियान शुरू
    मुंबई के BKC अस्पताल में भी वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है. यहां कोविड सेंटर के डीन डॉ राजेश ने बताया, 45 से 59 वर्ष वाले लोगों को रजिस्ट्रेशन के लिए रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर का सर्टिफिकेट लाना होगा. 9 बजे से 5 बजे तक वैक्सीन लगाई जाएगी. एक दिन में लगभग 2500 लोगों को वैक्सीन लगाने का प्लान है.

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link