Live: प्रयागराज में सीएम योगी और अखाड़ा परिषद की बैठक, साधु-संतों ने क्या मांग रख दी?

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 06 Oct 2024-3:57 pm,

Breaking News Live updates: देश-दुनिया की तमाम खबरों के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ.....

नवीनतम अद्यतन

  • Maharashtra Police bharti News: महाराष्ट्र पुलिस भर्ती

    महाराष्ट्र सरकार ने पुलिस भर्ती के दौरान आदिवासी उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई में छूट देते हुए एक अधिसूचना जारी की है. पुलिस के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. ठाणे पुलिस के अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को जारी अधिसूचना में गृह विभाग ने आदिवासी उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई की अनिवार्यता में संशोधन करते हुए इसमें पांच सेंटीमीटर की छूट दी है. वर्तमान में पुलिस भर्ती में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी तथा महिला अभ्यर्थियों के लिए 155 सेमी है. उन्होंने कहा कि यह कदम उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और राज्य स्तरीय अनुसूचित क्षेत्र समीक्षा समिति के अध्यक्ष विवेक पंडित के बीच जनवरी में हुई बैठक के बाद उठाया गया है, जिसमें राज्य में आदिवासियों के सामने आने वाले मुद्दों पर चर्चा की गई थी.

  • Delhi riots 2020 JNU Omar Khalid Bail plea: दिल्ली दंगा मामलों में उमर खालिद की जमानत अर्जी पर HC में सोमवार को सुनवाई

    दिल्लीहाई कोर्ट उत्तर पूर्वी दिल्ली में 2020 में हुए सांप्रदायिक दंगों की कथित तौर पर साजिश रचने के आरोप में गैर-कानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून (UAPA) के तहत गिरफ्तार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के पूर्व छात्र उमर खालिद की जमानत अर्जी पर सोमवार को सुनवाई करेगा. मामले में अन्य सह-आरोपियों- छात्र कार्यकर्ता शरजील इमाम और गुलफिशा फातिमा, ‘यूनाइटेड अगेंस्ट हेट’ के संस्थापक खालिद सैफी और अन्य, की जमानत याचिकाएं भी जस्टिस नवीन चावला और जस्टिस शलिंदर कौर की पीठ के समक्ष नये सिरे से सुनवाई के लिए सूचीबद्ध की गई हैं. इससे पहले यह मामला जस्टिस सुरेश कुमार कैत की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष सूचीबद्ध थी, लेकिन हाल ही में उनका तबादला मध्य प्रदेशहाई कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश के रूप में हो गया है. उमर खालिद, शरजील इमाम और कई अन्य लोगों पर फरवरी 2020 के दंगों के कथित तौर पर ‘मास्टरमाइंड’ होने के लिए यूएपीए और भारतीय दंड संहिता की सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. दंगों में 53 लोग मारे गए थे और 700 से अधिक घायल हुए थे. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) के विरोध के दौरान हिंसा भड़क गई थी. दिल्ली पुलिस ने खालिद को सितंबर 2020 में गिरफ्तार किया था. उसने 28 मई को निचली अदालत द्वारा जमानत अर्जी खारिज किए जाने के आदेश कोहाई कोर्ट में चुनौती दी है.हाई कोर्ट ने जुलाई में इस मामले में नोटिस जारी किया.

  • SC NEWS: निर्वाचित महिला प्रतिनिधि को हटाने के कदम को हल्के में नहीं लिया जा सकता : न्यायालय
     

    सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र के एक गांव की महिला सरपंच को हटाने का आदेश रद्द करते हुए कहा कि निर्वाचित जन प्रतिनिधि को हटाने के फैसले को हल्के में नहीं लिया जा सकता, खासतौर पर तब, जब मामला ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं से संबंधित हो। न्यायमूर्ति सूर्य कांत और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां ने इस मामले को इस बात का सटीक उदाहरण बताया जिसमें गांव के निवासी इस तथ्य को स्वीकार नहीं कर सके कि एक महिला को सरपंच के पद पर चुना गया है। शीर्ष अदालत ने टिप्पणी की कि यह ऐसा मामला है जिसमें ग्रामीण इस वास्तविकता को स्वीकार नहीं कर सके कि एक महिला सरपंच उनकी ओर से निर्णय लेगी और उन्हें उसके निर्देशों का पालन करना होगा. पीठ ने 27 सितंबर को दिये आदेश में कहा, ‘यह परिस्थिति तब और भी गंभीर हो जाती है जब हम एक देश के रूप में सभी क्षेत्रों में लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण के प्रगतिशील लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं, जिसमें सार्वजनिक कार्यालयों एवं सबसे महत्वपूर्ण रूप से, निर्वाचित निकायों में पर्याप्त महिला प्रतिनिधित्व की कोशिश शामिल हैं। जमीनी स्तर पर ऐसे उदाहरण उस प्रगति को धूमिल करते हैं जो हमने हासिल की हो.’ शीर्ष अदालत ने रेखांकित किया कि यह स्वीकार किया जाना चाहिए कि ऐसे सार्वजनिक पदों पर पहुंचने वाली महिलाएं काफी संघर्ष के बाद यह मुकाम हासिल करती हैं.

  • Bareilly murder case: बरेली में हत्या के दोषी तीन सगे भाइयों समेत चार लोगों को उम्रकैद की सजा

    उत्तर प्रदेश के बरेली जिले की एक अदालत ने तालाब में जहर डालकर मछलियां मारने के मामले के एक गवाह की नृशंस हत्या के मामले में आरोपी तीन सगे भाइयों समेत चार लोगों को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनायी है. अपर जिला शासकीय अधिवक्ता संतोष श्रीवास्तव ने रविवार को बताया कि वर्ष 2017 में भुता थाना क्षेत्र के लाडपुर गांव में छोटे खां नामक व्यक्ति के तालाब में जहर डालकर मछलियां मारने के मामले में रहीस मोहम्मद नामक व्यक्ति ने आरोपियों के खिलाफ गवाही दी थी. मामले का आरोपी भूरे खान इस बात को लेकर रंजिश रखता था. श्रीवास्तव ने कहा कि भूरे खान ने 10 मई 2017 की दोपहर भगवंतापुर गांव से सामान खरीदकर लौट रहे रहीस मोहम्मद को अपने भाइयों इबरार, कलुआ खां और इरफान तथा लल्ला जान नामक अन्य व्यक्तियों की मदद से घेर लिया और उस पर तमंचे से ताबड़तोड़ गोली बरसाई. उन्होंने बताया कि गोलियां लगने से रहीस मोटरसाइकल से गिर गया. इसके बाद हमलावर उसे खेत में खींच ले गये और उसपर फरसे से प्रहार किये, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गयी. श्रीवास्तव ने बताया कि अपर सत्र न्यायाधीश कुमार नीरव ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद शनिवार को भूरे खान, इबरार, कलुआ खां और लल्ला जान को दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनायी. उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामले के एक अन्य आरोपी इरफान का नाम अदालत में दाखिल किये गये आरोपपत्र से हटा दिया था. अदालत ने इरफान को भी तलब करते हुए कहा कि उसे आरोपपत्र से बाहर किये गये आरोपी को भी तलब करने का अधिकार है. उस आरोपी के खिलाफ भी मुकदमा चलेगा. श्रीवास्तव ने कहा कि मामले में पर्याप्त साक्ष्य मौजूद हैं लिहाजा आरोपपत्र से बाहर किए गए आरोपी को भी तलब किया जाय. बचाव पक्ष ने इरफान के बीमार होने की बात कही मगर अदालत ने उसकी हाजिरी माफी की अर्जी खारिज कर उसके विरुद्ध गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया.

  • US Green card for Indian Doctors: ग्रीन कार्ड की मांग

    अमेरिका में भारतीय मूल के चिकित्सकों के एक प्रमुख संगठन के अध्यक्ष ने आगामी चुनाव के बाद सरकार बनाने वाले अमेरिकी प्रशासन से आव्रजन एवं स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सुधारों को प्राथमिकता देने और भारत के चिकित्सा पेशेवरों के लिए ‘ग्रीन कार्ड’ जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आह्वान किया है. अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं. ‘अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन’ (एएपीआई) के अध्यक्ष डॉ. सतीश कथुला ने ‘पीटीआई’ से एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि सभी लोगों की स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच सुनिश्चित करना, आव्रजन और वीजा, चिकित्सा में प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल, विविधता और भेदभाव का विरोध- ये कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें अगले ‘व्हाइट हाउस’ (अमेरिका के राष्ट्रपति का आधिकारिक आवास एवं कार्यालय) प्रशासन को प्राथमिकता देनी चाहिए. एएपीआई 1982 में स्थापित किया गया था. यह अमेरिका में भारतीय मूल के 1,20,000 से अधिक चिकित्सकों के हितों का प्रतिनिधित्व करने वाला सबसे बड़ा जातीय चिकित्सा संगठन है. कथुला ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ऐसे कई चिकित्सक हैं जिनके पास 15-20 साल से अमेरिका में रहने के बाद भी एच-1बी कार्य वीजा ही है.उन्होंने कहा, ‘हमें उन्हें ‘ग्रीन कार्ड’ देने की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाना होगा ताकि वे अमेरिका में रह सकें और अपने वीजा की स्थिति की चिंता किए बिना अपना काम जारी रख सकें.’

  • उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मृत पाये गये सात मोर, जांच शुरू

    उत्तर प्रदेश के बिजनौर स्थित शेरकोट इलाके में सात मोर मृत पाये गये हैं. प्रभागीय वन अधिकारी ज्ञान सिंह ने बताया कि शनिवार शाम शेरकोट के भिक्कावाले गांव में नहर पुलिया के पास एक खेत में सात राष्ट्रीय पक्षी मोर मरे पाये गये. उनमें से एक मादा मोर है. उन्होंने बताया कि मृत मोरों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से उनकी मौत के सही कारणों का पता चलेगा लेकिन प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि उनकी मौत जहर खाने से हुई है. सभी मोरों की उम्र पांच से सात महीने है. सिंह ने बताया कि मामले का संज्ञान लेते हुए अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. मामले की जांच उप प्रभागीय वन अधिकारी, नजीबाबाद को सौंपी गई है.

  • Delhi Ram Leela news: रामलीला मंचन के दौरान दिल का दौरा पड़ने से एक व्यक्ति की मौत

    दिल्ली में शाहदरा के विश्वकर्मा नगर में रामलीला के दौरान भगवान राम की भूमिका निभाते समय मंच पर दिल का दौरा पड़ने से 45 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई. पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि भगवान राम की भूमिका निभा रहे सुशील कौशिक को मंच पर दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कौशिक पेशे से प्रॉपर्टी डीलर थे. सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हुआ है जिसमें नजर आ रहा है कि कौशिक तबीयत खराब होने के बाद मंच के पीछे चले गए.

  • Amethi teacher murder update: अमेठी हत्याकांड: आरोपी को रायबरेली जेल में स्थानांतरित किया गया

    उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में एक स्कूल शिक्षक, उनकी पत्नी और उनकी दो बेटियों की हत्या के आरोपी चंदन वर्मा को यहां जिला जेल में स्थानांतरित कर दिया गया है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. वर्मा (35) को शनिवार को पुलिस ने मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया था. मुठभेड़ में घायल होने के बाद वर्मा को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां से उसे शनिवार शाम को जिला जेल में स्थानांतरित कर दिया गया. वर्मा को शनिवार शाम को अदालत में पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया. जेल अधीक्षक अमन कुमार ने बताया कि वर्मा शनिवार रात करीब आठ बजे जेल पहुंचा. वर्मा पर अमेठी स्थित एक सरकारी स्कूल के शिक्षक सुनील (35), पत्नी पूनम (32) और उनकी दो बेटियों की गत तीन अक्टूबर को अमेठी के अहोरवा भवानी इलाके में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. शुरुआती जांच में पुलिस को पता चला कि पूनम ने 18 अगस्त को रायबरेली में आरोपी के खिलाफ छेड़छाड़ और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई थी. शिकायतकर्ता ने यह भी उल्लेख किया था कि ‘‘अगर उसे या उसके परिवार को कुछ भी होता है’ तो इसके लिए वर्मा जिम्मेदार होगा. रायबरेली निवासी वर्मा ने पुलिस को बताया कि वह बृहस्पतिवार को पीड़ितों के घर पहुंचा, वहां किसी बात पर भड़क गया और परिवार के सदस्यों को गोली मार दी. उसने चारों की हत्या करने की बात कबूल की. ​​वर्मा ने कहा कि पिछले 18 महीनों से उसका पूनम के साथ प्रेम संबंध था, रिश्ते में खटास आने से वह तनाव में आ गया जिस वजह से उसने परिवार की हत्या कर दी. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपी ने यह भी कहा कि उसने खुद को मारने की कोशिश की थी, लेकिन पिस्तौल से गोली नहीं चली.

  • GOA RSS news: आरएसएस के खिलाफ प्रदर्शन

    गोवा गिरजाघर के प्राधिकारियों ने सेंट फ्रांसिस जेवियर पर टिप्पणियों के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष वेलिंगकर के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच तटीय राज्य में शांति एवं संयम बरतने का आह्वान किया है. एक अधिकारी ने पहले बताया था कि दक्षिण गोवा के मडगांव शहर में वेलिंगकर की गिरफ्तारी की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों के एक राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध करने के बाद शनिवार देर रात उन पर लाठीचार्ज किया गया तथा उनमें से पांच को हिरासत में ले लिया. प्रदर्शनकारियों ने रविवार को एक प्रदर्शन के लिए उत्तर गोवा जिले में ओल्ड गोवा के साथ ही मडगांव में लोगों से एकत्रित होने की अपील की है. सेंट फ्रांसिस जेवियर के अवशेष पुराने गोवा स्थित ‘बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस चर्च’ में हैं. ‘काउंसिल फॉर सोशल जस्टिस एंड पीस’ (CSJP) के कार्यकारी सचिव फादर सेवियो फर्नांडीज ने शनिवार शाम को एक बयान में कहा कि गोवा कैथोलिक समुदाय वेलिंगकर की ‘‘अपमानजनक और मानहानिजनक’’ टिप्पणियों की निंदा करता है.

  • Latur Girl hostel news: लातूर में डिनर करने के बाद 50 कॉलेज छात्राओं की तबीयत बिगड़ी

    महाराष्ट्र के लातूर शहर में एक सरकारी कॉलेज के छात्रावास में रात का भोजन करने के बाद संदिग्ध खाद्य विषाक्तता के कारण करीब 50 छात्राओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. ‘पुरणमल लाहोटी शासकीय पॉलिटेक्निक’ के इस छात्रावास में 324 छात्राएं रहती हैं. अधिकारियों ने बताया कि शनिवार शाम करीब सात बजे छात्राओं ने चावल, चपाती, ‘ओकरा’ सब्जी खायी और दाल का सूप पीया. रात साढ़े आठ बजे तक उनमें से कई को बेचैनी महसूस हुई तथा कुछ छात्राओं को उल्टी होने लगी.
    प्रधानाचार्य मौके पर पहुंचे और लातूर में विलासराव देशमुख राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के डीन डॉ. उदय मोहिते को सूचित किया. पीड़ित छात्राओं को तुरंत एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाया गया. डॉ. मोहिते ने  बताया कि मध्यरात्रि तक करीब 50 छात्राओं को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. उनमें से 20 को देर रात तीन बजे तक अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी. 30 अन्य छात्राओं का अस्पताल में उपचार हो रहा है. इनमें से किसी की हालत गंभीर नहीं है. शिवाजीनगर पुलिस को घटना की सूचना दे दी गयी है. उन्होंने बताया कि पुलिस मौके पर पहुंची और प्राधिकारियों ने भोजन के नमूने एकत्रित किए. नमूनों की रिपोर्ट मिलने के बाद खाद्य विषाक्तता की वजह का पता लगाया जाएगा. घटना की सूचना मिलने के बाद लातूर से लोकसभा सदस्य शिवाजी कलगे छात्राओं का हाल-चाल जानने अस्पताल पहुंचे. कांग्रेस सांसद ने लातूर की जिलाधीश वर्षा ठाकुर घूगे से भी संपर्क किया और उनसे घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया.

  • Mumbai's Chembur Fire update : मुंबई के चेंबूर में हादसा

    मुंबई में रविवार सुबह दो मंजिला दुकान-सह-आवासीय इमारत में आग लगने से तीन नाबालिगों सहित सात लोगों की मौत हो गई. दमकल विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. दमकल विभाग के अधिकारी ने बताया कि यह घटना सुबह पांच बजकर 20 मिनट पर चेंबूर इलाके की सिद्धार्थ कॉलोनी में हुई. उन्होंने बताया कि इमारत के भूतल का इस्तेमाल दुकान के रूप में और ऊपरी मंजिल का इस्तेमाल आवास के रूप में किया जाता था. उन्होंने बताया कि आग भूतल पर स्थित दुकान में बिजली के तारों और अन्य उपकरणों में लगी और बाद में इसने ऊपरी मंजिल को भी अपनी चपेट में ले लिया. अधिकारी ने बताया कि इस घटना में सात लोग झुलस गए. उन्हें राजावाड़ी अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने सभी को मृत घोषित कर दिया. अधिकारी ने बताया कि दमकल गाड़ियों, पानी के टैंकर आदि को घटनास्थल पर भेजा गया और सुबह 9.15 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया. मृतकों की पहचान पारिस गुप्ता (7), मंजू प्रेम गुप्ता (30), अनीता गुप्ता (39), प्रेम गुप्ता (30), नरेंद्र गुप्ता (10), विधि छेदीराम गुप्ता (15) और गीतादेवी धर्मदेव गुप्ता (60) के तौर पर की गई है. आग लगने के कारणों के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है.

  • Chembur Fire : 7 लोग जिंदा जले

    मुंबई के चेंबूर इलाके में दर्दनाक हादसा हुआ है. यहां पर रविवार सुबह एक घर में आग लगने से एक ही परिवार के सात लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल हैं. बीएमसी के मुताबिक आग एक दुकान में सुबह पांच बजे लगी. आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है. दमकल विभाग के अधिकारी ने बताया कि यह घटना सुबह पांच बजकर 20 मिनट पर चेंबूर इलाके की सिद्धार्थ कॉलोनी में हुई. आग बेसमेंट पर बनी दुकान में बिजली के तारों और अन्य उपकरणों में लगी. बाद में इसने ऊपरी मंजिल को भी अपनी चपेट में ले लिया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link