Jammu Kashmir Chunav Result Live: रुझानों में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस को बहुमत, बीजेपी का गेम हो गया खराब

सुमित राय Tue, 08 Oct 2024-9:59 am,

Jammu and Kashmir Vidhan Sabha Chunav 2023 Result LIVE Update: जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों के चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी. सभी प्रमुख सियासी दलों की निगाहें इन नतीजों पर टिकी हुई हैं. सबसे तेज और विश्वसनीय नतीजों के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें...

Jammu and Kashmir Vidhan Sabha Chunav 2023 Result LIVE Update: जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनेगी? जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आने वाले हैं, जिसे लेकर मतदाताओं और राजनीतिक दलों में जोश भी है और आशंका भी है. एक अक्टूबर को 90 विधानसभा सीटों पर आखिरी चरण का मतदान पूरा हुआ था, जबकि इससे पहले 18 सितंबर को पहले चरण और 25 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान हुआ था. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी. ये चुनाव इसलिए भी खास है, क्योंकि धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हुए हैं. धारा 370 के हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक हालात में बड़े बदलाव देखे गए हैं और अब आज आने वाले चुनाव के नतीजे इस नए राजनीतिक दौर की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाएंगे.


जम्मू-कश्मीर में 10 साल पहले आखिरी विधानसभा चुनाव हुए थे और उस वक्त ये राज्य हुआ करता था. 37 सीटें जम्मू, 46 कश्मीर घाटी और चार सीटें लद्दाख क्षेत्र में थीं. तब जम्मू कश्मीर में 65 फीसदी मतदान हुआ था. तब महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी, आज हालात बदले हुए हैं. केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद हुए पहले विधानसभा चुनाव में कुल 873 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई. आज जनता के फैसले का परिणाम आ जाएगा. श्रीनगर में आठ विधानसभा सीटों के लिए मतगणना केंद्र शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में बनाया गया है. 19 जिलों की बाकी 82 सीटों के लिए संबंधित जिला मुख्यालयों में मतगणना होगी. विस्थापित कश्मीरी पंडितों के मतों की गिनती जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में होगी, जहां मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.


Jammu Kashmir Election Result 2024 live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के सबसे तेज और विश्वसनीय नतीजों के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें...

नवीनतम अद्यतन

  • Jammu-Kashmir Vidhan Sabha Chunav Results 2024 Live: रुझानों में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस को बहुमत

    जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए जारी मतगणना में बीजेपी के गेम खराब होता दिख रहा है और पार्टी 23 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और 48 सीटों पर आगे चल रही है.

  • Jammu-Kashmir Vidhan Sabha Chunav Results Live: पुलवामा में एक मतदान केंद्र का वोटों की गिनती जारी

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में एक मतदान केंद्र पर वोटों की गिनती जारी है. जम्मू-कश्मीर के सभी 20 जिलों की 90 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो रहा है.

     

  • रुझानों में जम्मू-कश्मीर की 90 में से 45 सीटों पर कांग्रेस+ आगे, बीजेपी को 31 सीटों पर बढ़त

    जम्मू-कश्मीर की सभी 90 सीटों पर रुझान आ गए हैं और कांग्रेस+ ने बढ़त बना ली है, लेकिन बीजेपी कड़ी टक्कर दे रही है. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस 45 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी ने 31 सीटों पर बढ़त बनाई है. पीडीपी 3 सीटों पर आगे चल रही है और अन्य 11 सीटों पर आगे हैं.

  • थोड़ा इंतजार का मजा लीजिए... धुकधुकी बढ़ाती काउंटिंग के बीच रविंद्र रैना बोले

    जम्मू-कश्मीर में जारी मतगणना के बीच बीजेपी नेता रविंद्र रैना ने कहा, 'सज्जन शक्तियों की जीत होगी. दैवीय शक्तियों की जीत होगी. राष्ट्र और धर्म में जीवन अर्पण करने वाली शक्तियों की जीत होगी. यकीनन विजय होगी. बीजेपी और हमारे समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार जीतेंगे. हमारी सहयोगी दलों की मिलकर सरकार बनेगी. 5 मनोनित एमएलए नियमित प्रकिया है. बीजेपी 30-35 सीटे अपने दम पर जीतेगी. कुछ घंटो में मामला साफ हो जाएगा. थोड़े इंतजार का मजा लीजिए.'

     

  • जम्मू-कश्मीर में जो भी सरकार बने एक सेतु की तरह काम करे: इंजीनियर रशीद

    आवामी इत्तेहाद पार्टी के अध्यक्ष और सांसद शेख अब्दुल रशीद उर्फ ​​इंजीनियर रशीद ने कहा, 'सत्ता कोई स्थायी चीज नहीं है. जम्मू-कश्मीर कोई साधारण राज्य नहीं है. एक तरफ पाकिस्तान है, दूसरी तरफ चीन है. दुनिया हमें देख रही है. कश्मीर के लोगों को जीने दें और उन्हें उनके अधिकार दें. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर को सिर्फ दौरे के लिए इस्लामाबाद नहीं जाना चाहिए. उन्हें दुनिया को यह धोखा नहीं देना चाहिए कि मैं शंघाई सम्मेलन में गया था. उन्हें कश्मीर की शांति के लिए पर्दे के पीछे कुछ अच्छा करना चाहिए. मैं आग्रह करता हूं कि जम्मू-कश्मीर में जो भी सरकार बने, उसे जम्मू-कश्मीर के लोगों और नई दिल्ली के बीच एक सेतु का काम करना चाहिए ताकि हमारी परेशानियां खत्म हों.'

  • Jammu Kashmir Chunav Result Live: जम्मू-कश्मीर में कांटे की टक्कर, बीजेपी ने रोका कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस का रथ

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना में कांटे की टक्कर चल रही है और बीजेपी ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोक दिया है. शुरुआती आधे घंटे में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस 28 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी ने 23 सीटों पर बढ़त बना ली है.

  • Jammu Kashmir Chunav Result Live: जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस+ की बल्ले-बल्ले

    जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस+ ने बढ़त हासिल कर ली है और 14 सीटों पर आगे चल रही है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस पार्टी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच गठबंधन है. जम्मू-कश्मीर में बीजेपी 10 सीटों पर आगे चल रही है.

  • Jammu-Kashmir Vidhan Sabha Chunav Results Live: जम्मू-कश्मीर में शुरुआती रुझानों में बीजेपी-कांग्रेस के बीच टक्कर

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना में पहला रुझान आने लगा है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी एक सीट पर आगे चल रही है और कांग्रेस पार्टी ने 2 सीटों पर बढ़त बना ली है.

  • Jammu-Kashmir Vidhan Sabha Chunav Results Live: जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों पर मतगणना शुरू

    जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की सभी 90 सीटों पर मतगणना शुरू हो गई है. जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान हुए थे. केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद हुए विधानसभा में चुनाव में इस बार कुल 63.88 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है और धारा 370 हटने के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव है.

  • Jammu-Kashmir Vidhan Sabha Chunav Results 2024 Live: मगतणना से पहले उमर अब्दुल्ला का ट्वीट

    नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और गांदरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, 'आज के लिए अपने सभी सहयोगियों और सहयोगियों को शुभकामनाएं. हमने अच्छी लड़ाई लड़ी और अब, इंशाअल्लाह, नतीजे उसी को प्रतिबिंबित करेंगे.'

  • जम्मू कश्मीर में निर्दलीय और मनोनीत विधायक निभाएंगे किंगमेकर की भूमिका

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनावी नतीजे मंगलवार 8 अक्टूबर को घोषित क‍िए जाएंगे, लेकिन एग्जिट पोल के रुझानों के बाद सभी सियासी दल सूबे में सरकार गठन की संभावनाओं को तलाश रहे हैं. सूबे के तीनों मुख्य दल कांग्रेस, एनसी और भाजपा अपनी-अपनी रणनीतियों के तहत सियासी बिसात बिछाने में लगी हुई हैं. भाजपा खेमे में नई सरकार के गठन को लेकर हलचल साफ तौर पर देखी जा रही है. 90 सीटों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा में किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए 46 सीटों के बहुमत का आंकड़ा पार करना होगा. लेकिन, लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा की ओर से विधानसभा के लिए पांच लोगों को नॉमिनेट किए जाने के बाद विधायकों की कुल संख्या 95 हो जाएगी और बहुमत का आंकड़ा बढ़कर 48 हो जाएगा. ऐसे में भाजपा सत्ता हासिल करने के लिए तमाम विकल्पों पर विचार कर रही है. (इनपुट- न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस)

  • Jammu-Kashmir Vidhan Sabha Chuanv Results 2024 Live: जम्मू-कश्मीर में मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

    जम्मू-कश्मीर के राजौरी में मतगणना के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर SSP राजौरी रणदीप कुमार ने कहा, 'हमने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के लिए सभी प्रयास किए हैं, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए हैं कि किसी को कोई असुविधा न हो. केवल जारी किए गए आईडी कार्ड वालों को ही जांच के बाद अनुमति दी जा रही है. पुलिस बल और अर्धसैनिक बल सतर्क हैं और हमने सुरक्षा के उचित इंतजाम किए हैं. मतगणना प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होगी. हमारे सभी निगरानी उपकरण काम कर रहे हैं. सभी टीमें सतर्क हैं.'

  • जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रवींद्र रैना ने मतगणना के पहले किया हवन

    जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष और नौशेरा विधानसभा से उम्मीदवार रविंदर रैना जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले हवन किया. इसके बाद उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि भाजपा और उसके समर्थक दल पूर्ण बहुमत के साथ चुनाव जीतेंगे. हम 30-35 सीटें जीतेंगे.

  • Jammu-Kashmir Vidhan Sabha Chunav Results Live: दांव पर लगी है जम्मू-कश्मीर के इन 10 बड़े उम्मीदवारों की किस्मत

    उमर अब्दुल्ला– गांदरबल, बड़गाम
    इल्तिजा मुफ्ती– श्रीगुफवारा-बिजबेहारा
    रविंदर रैना– नौशेरा
    तारीक हमीद कर्रा– सेंट्रल शालटेंग
    अल्ताफ बुखारी– चन्नापोरा
    सज्जाद गनी लोन– कुपवाड़ा, हंदवाड़ा
    एमवाई तारिगामी– कुलगाम
    शगुन परिहार– किश्तवाड़
    सर्जन बरकाती- बीरवाह, गांदरबल
    वहीद उर रहमान पारा – पुलवामा

  • मतगणना से पहले कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस, भाजपा, पीडीपी को जीत का भरोसा

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के शीर्ष नेताओं ने केंद्र शासित प्रदेश में अगली सरकार बनाने का विश्वास जताया. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था. गठबंधन ने दावा किया कि वे अपने दम पर 90 सदस्यीय सदन में 46 का जादुई आंकड़ा पार कर लेंगे. वहीं, भाजपा निर्दलीय उम्मीदवारों पर निर्भर है और पीडीपी ने कहा कि उसके समर्थन के बिना जम्मू-कश्मीर में कोई धर्मनिरपेक्ष सरकार संभव नहीं है. भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना ने कहा कि उनकी पार्टी 35 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. उन्होंने कहा कि निर्दलीय और समान विचारधारा वाले दलों की मदद से भाजपा बहुमत का आंकड़ा पार कर जाएगी.

  • Jammu-Kashmir Vidhan Sabha Chunav Results 2024 Live: जम्मू-कश्मीर में 63.88 प्रतिशत मतदान

    जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें हैं. इनमें जम्मू रीजन में 43 और कश्मीर रीजन में 47 सीटें हैं. इन सभी सीटों के लिए केंद्र शासित प्रदेश में तीन चरणों में मतदान हुए थे. केंद्र शासित प्रदेश में करीब 10 साल बाद हुए विधानसभा में चुनाव में कुल 63.88 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है. 10 साल पहले 2014 में हुई वोटिंग के दौरान करीब 65 फीसदी मतदान हुआ था.

  • Jammu-Kashmir Assembly Election Results Live Updates: मतदान के दौरान मतदाताओं ने दिखाया जोश

    चुनाव आयोग के मुताबिक, मतदान के दौरान मतदाताओं की अच्छी खासी भागीदारी देखी गई. जनता ने भारी संख्या में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जो ये साबित करता है कि वे इस चुनाव को लेकर कितने जोश में हैं. जम्मू कश्मीर दोनों ही क्षेत्रों में मतदाताओं ने बड़ी संख्या में मतदान किया है, और अब सभी की नजरें आज के चुनाव परिणामों पर हैं. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि ये चुनाव न केवल जम्मू-कश्मीर की राजनीति के लिए अहम हैं, बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी इसका प्रभाव पड़ना तय है. सभी प्रमुख राजनीतिक दल और उनके उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा.

  • Jammu-Kashmir Assembly Election Results 2024 Live: जम्मू-कश्मीर के चुनावी मैदान में 873 उम्मीदवार

    केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद हुए पहले विधानसभा चुनाव में कुल 873 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई. आज जनता के फैसले का परिणाम आ जाएगा. श्रीनगर में आठ विधानसभा सीटों के लिए मतगणना केंद्र शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में बनाया गया है. 19 जिलों की बाकी 82 सीटों के लिए संबंधित जिला मुख्यालयों में मतगणना होगी. विस्थापित कश्मीरी पंडितों के मतों की गिनती जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में होगी, जहां मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.

  • Jammu-Kashmir Vidhan Sabha Chuanv Results 2024 Live: जम्मू-कश्मीर में 10 साल पहले हुए थे चुनाव

    जम्मू-कश्मीर में 10 साल पहले आखिरी विधानसभा चुनाव हुए थे और उस वक्त ये राज्य हुआ करता था. 37 सीटें जम्मू, 46 कश्मीर घाटी और चार सीटें लद्दाख क्षेत्र में थीं. तब जम्मू कश्मीर में 65 फीसदी मतदान हुआ था. तब महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी, आज हालात बदले हुए हैं.

  • Jammu-Kashmir Vidhan Sabha Chunav Results Live: धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में चुनाव

    ये चुनाव इसलिए भी खास है, क्योंकि धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हुए हैं. धारा 370 के हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक हालात में बड़े बदलाव देखे गए हैं और अब आज आने वाले चुनाव के नतीजे इस नए राजनीतिक दौर की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाएंगे.

  • Jammu Kashmir Assembly Election 2024 result: जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों हुए थे मतदान

    एक अक्टूबर को 90 विधानसभा सीटों पर आखिरी चरण का मतदान पूरा हुआ था, जबकि इससे पहले 18 सितंबर को पहले चरण और 25 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान हुआ था. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी.

  • Jammu Kashmir Election Result 2024 Live: जम्मू-कश्मीर में 8 बजे शुरू होगी मतगणना

    जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बनेगी? जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आने वाले हैं, जिसे लेकर मतदाताओं और राजनीतिक दलों में जोश भी है और आशंका भी है. एक अक्टूबर को 90 विधानसभा सीटों पर आखिरी चरण का मतदान पूरा हुआ था, जबकि इससे पहले 18 सितंबर को पहले चरण और 25 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान हुआ था. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link