LIVE: अब्दुल्ला की सरकार आते ही `आर्टिकल-370` पर दिया बड़ा बयान, NC पार्टी का जानें क्या है प्लान?

कृष्णा पांडेय Wed, 09 Oct 2024-10:47 am,

Jammu Kashmir Chunav Result 2024 Live: जम्मू-कश्मीर में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे मंगलवार को आ गए. केंद्रशासित प्रदेश में 10 साल बाद हुए चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. नेशनल कॉन्फ्रेंस 42 और कांग्रेस 6 सीटें जीत गईं हैं. सीपीएम को भी एक सीट मिली है. जम्मू रीजन में 28 सीटें जीतकर बीजेपी अब मुख्य विपक्षी दल बन गई है. देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए हमारे लाइव ब्लाॅग के साथ.

Jammu Kashmir Election Result: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का अकेले अपने दम पर प्रदर्शन अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है क्योंकि जम्मू क्षेत्र में उसके 29 उम्मीदवारों में से केवल एक ही जीत पाया है जबकि दो कार्यकारी अध्यक्ष सहित इसके प्रमुख नेता चुनाव हार गए हैं. पीडीपी को सिर्फ तीन सीटें मिली हैं. पहली बार आप ने भी एक सीट जीतकर खाता खोला है. निर्दलीयों के खाते में 6 सीटें आईं हैं. जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का अकेले अपने दम पर प्रदर्शन अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है क्योंकि जम्मू क्षेत्र में उसके 29 उम्मीदवारों में से केवल एक ही जीत पाया है जबकि दो कार्यकारी अध्यक्ष सहित इसके प्रमुख नेता चुनाव हार गए हैं.


9 October News Live Update:  आज की ताजा खबरों की देखें एक बार लिस्ट:-


  1. भूपेंद्र सिंह हुड्डा 9 अक्टूबर को कांग्रेस आलाकमान के नेताओं से मिलने दिल्ली आएंगे.

  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 अक्टूबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र के जालना जिले के लिए स्वीकृत सरकारी मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे.

  3. आरजी कर मामला - मेडिक्स एसोसिएशन ने 9 अक्टूबर को देशव्यापी भूख हड़ताल की घोषणा की है. डॉक्टरों के संघ ने सोमवार को एक बैठक की और घोषणा की कि भूख हड़ताल बुधवार से शुरू होगी, जो कि 9 अगस्त को पश्चिम बंगाल के आर जी कर मेडिकल कॉलेज में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या के दिन से दो महीने बाद होगी.

  4. वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के अध्यक्ष वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी 9 अक्टूबर को पुंगनूर का दौरा करेंगे और 9 वर्षीय बच्ची के परिजनों को सांत्वना देंगे. बच्ची का शव 29 सितंबर को लापता होने के तीन दिन बाद एक जलाशय में मिला था.

  5. भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति बैठक, केंद्रीय बैंक 9 अक्टूबर को एमपीसी बैठक के नतीजों की घोषणा करेगा.

  6. सीएम योगी आदित्यनाथ दोपहर 2:55 बजे से शाम 6:00 बजे तक बलरामपुर में रहेंगे, जहां वे जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से मुलाकात करेंगे, कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक करेंगे और निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज के परिसर का निरीक्षण भी करेंगे.

  7. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी कल अलीगढ़ के दौरे पर रहेंगे. वे दोपहर 12 बजे अलीगढ़ में पिछड़ा वर्ग मोर्चा के सम्मेलन को संबोधित करेंगे.


देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए हमारे लाइव ब्लाॅग के साथ. 

नवीनतम अद्यतन

  • ठाणे में बहन के नवजात शिशु को सड़क पर छोड़ने के आरोप में महिला गिरफ्तार ठाणे
    महाराष्ट्र के ठाणे शहर में पुलिस ने 24 वर्षीय एक महिला को अपनी बहन के नवजात शिशु को कथित रूप से सड़क पर छोड़ने के आरोप में गिरफ्तार किया है. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.  कलवा के भास्कर नगर में मंगलवार सुबह करीब 6:15 बजे कुछ राहगीरों ने एक चॉल के पास सड़क पर नवजात बच्ची को पड़ा देखा और स्थानीय पुलिस को इसकी सूचना दी. पुलिस प्रवक्ता शैलेश साल्वी ने बताया कि सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और नवजात को अपने कब्जे में ले लिया. नवजात के माता-पिता के बारे में कोई सुराग नहीं मिलने पर पुलिस ने इलाके के सीसीटीवी फुटेज की जांच की. 

    अधिकारी ने बताया कि तकनीकी और खुफिया जानकारी के आधार पर पुलिस छह घंटे के भीतर बच्ची की मौसी तक पहुंच गई. उन्होंने बताया कि महिला से पूछताछ के बाद पता चला कि बच्ची उसकी बहन की है. अधिकारी ने बताया कि आरोपी महिला की बहन को चिकित्सा सहायता की जरूरत है, इसलिए उसे इलाज के लिए एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया. उन्होंने बताया कि बच्ची की मौसी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धारा 91 (बच्चे को जीवित पैदा होने से रोकने या जन्म के बाद उसकी मृत्यु का कारण बनने के इरादे से किया गया कृत्य) तथा 93 (माता-पिता या उसकी देखभाल करने वाले व्यक्ति द्वारा 12 वर्ष से कम आयु के बच्चे को छोड़ देना) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

  • हरियाणा में भाजपा की जीत पर पार्टी नेताओं ने जताई खुशी, जनता का क‍िया धन्‍यवाद
    हरियाणा व‍िधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत पर भाजपा नेताओं ने खुशी जताई और इसे जनता की जीत बताते हुए उनका आभार जताया. भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने चुनाव के नतीजों को बेहद उत्साहजनक और ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा कि इस जीत से जनता और कार्यकर्ताओं में उत्साह है. हम हरियाणा की जनता और कार्यकर्ताओं का आभार जताते हैं.
    वहीं केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि हरियाणा की जनता ने एक बार फिर पीएम मोदी की विकास की राजनीति पर मुहर लगाकर विभाजनकारी ताकतों को खारिज कर दिया है. हम जनता का आभार जताते हैं. केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कुरुक्षेत्र की भूमि पर धर्म की जीत हुई है और अधर्म की हार हुई है. हरियाणा के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति अपना सम्मान दिखाया है और भाजपा की विकासात्मक नीतियों में विश्वास जताया है. यह विकास और सुशासन की जीत है.

  • प्रधानमंत्री मोदी महाराष्ट्र में 7,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महाराष्ट्र में 7,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी नागपुर के डॉ. भीमराव अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उन्नयन का शिलान्यास करेंगे, जिसकी कुल अनुमानित लागत लगभग 7000 करोड़ रुपये है. यह परियोजना विभिन्न क्षेत्रों जैसे विनिर्माण, विमानन, पर्यटन, लॉजिस्टिक्स और स्वास्थ्य सेवा में विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगी, जिससे नागपुर शहर और पूरे विदर्भ क्षेत्र को लाभ होगा. प्रधानमंत्री मोदी शिरडी हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन की आधारशिला भी रखेंगे.

  • जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाक का एक घुसपैठिया गिरफ्तार
    अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को गिरफ्तार किया है. सुरक्षा अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान के पंजाब में सरगोधा के रहने वाले शाहिद इमरान (31) को मंगलवार शाम सीमा पार से भारत की ओर प्रवेश करने पर मकवाल से हिरासत में लिया गया. उन्होंने बताया कि इमरान के कब्जे से दो चाकू, एक ‘स्मार्ट वाच’, एक सिगरेट का पैकेट, एक खाली सिम कार्ड होल्डर और पाकिस्तानी मुद्रा में पांच रुपये का सिक्का बरामद किया गया. पूछताछ के दौरान घुसपैठिये ने बताया कि अनजाने में सीमा पार कर गया था. अधिकारियों ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ के बाद उसे अग्रिम कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंप दिया गया है. 

  • जम्मू-कश्मीर में अनुच्‍छेद-370 की बहाली के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस लड़ेगी : तारिक भट
    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को मिली जीत पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता तारिक भट ने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि हम अनुच्‍छेद-370 के लिए लड़ेंगे. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता तारिक भट ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में भाजपा के नेता जो ख्वाब दिखा रहे थे, आज वह चकनाचूर हो चुका है. यहां के लोगों ने सूझबूझ के साथ एक ऐसा फैसला लिया, जो आज पूरा देश देख रहा है. इसी वजह से यहां नेशनल कॉन्फ्रेंस के पक्ष में जनता ने मतदान किया और अब हम सरकार बनाने जा रहे हैं." उन्होंने कहा, "महात्मा गांधी ने 1947 में कश्मीरियों का दिल जीत लिया था. लेकिन भाजपा तो दिल चुराने वाली कौम है.  इन्होंने लोगों को दिल जलाए हैं. अगर यह दिल जीतना चाहते तो कश्मीर में इनका खाता खुलता, मगर वहां तो इनका नाम-ओ-निशान ही नहीं है."

  • महाराष्ट्र के पूर्व विधायक मुरकुटे यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार
    महाराष्ट्र के पूर्व विधायक भानुदास मुरकुटे को मंगलवार को अहिल्यानगर जिले में पुलिस ने यौन उत्पीड़न के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एक महिला ने मुरकुटे पर 2019 से कई बार यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है. अधिकारी ने बताया कि मुरकुटे को इस मामले के सिलसिले में राहुरी पुलिस की एक टीम ने उस समय गिरफ्तार किया जब वह मुंबई से अहिल्यानगर (पूर्व में अहमदनगर) जिले में अपने घर लौटे थे. उन्होंने बताया कि एक महिला ने सोमवार को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि पूर्व विधायक ने 2019 से कई बार उसका यौन उत्पीड़न किया है.

  • जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में तीन महिला उम्मीदवार विजयी
    पूर्व मंत्री सकीना मसूद (नेशनल कॉन्फ्रेंस) सहित तीन महिलाओं को इसबार जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में जीत मिली है. वर्ष 2014 के चुनाव में सिर्फ दो महिलाएं विधानसभा में पहुंचीं थीं जबकि 2008 में महबूबा मुफ्ती सहित तीन महिलाएं चुनाव जीतीं थीं. भाजपा की एकमात्र महिला उम्मीदवार शगुन परिहार ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री सज्जाद अहमद किचलू को हरा दिया है. वह किश्तवाड़ विधानसभा सीट से चुनाव जीती हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार कुलगाम जिले की डी एच पोरा विधानसभा सीट पर पूर्व मंत्री सकीना मसूद को 36,623 वोट मिले और उन्होंने गुलजार अहमद डार को 17,449 वोटों के अंतर से हराया. डार को 19,174 वोट मिले. सकीना इससे पहले नूराबाद सीट (जिसे अब डी एच पुरा सीट का नाम दिया गया है) से 1996 और 2008 में दो बार जीत चुकी हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस की एक अन्य उम्मीदवार शमीम फिरदौस ने श्रीनगर जिले की हब्बाकदल सीट पर भाजपा उम्मीदवार अशोक कुमार भट को 9,538 वोटों से हराया. 

  • हमें उम्मीद कि प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करेंगे: उमर अब्दुल्ला
    नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के नेता उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल कर ‘उल्लेखनीय कार्य’ करेंगे. नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष ने ‘पीटीआई-वीडियो’ सेवा से कहा, “केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर कुछ चीजें की जा सकती हैं और कुछ चीजें नहीं की जा सकतीं लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि जम्मू-कश्मीर हमेशा के लिए केंद्र शासित प्रदेश नहीं रहेगा. हम उम्मीद करते हैं कि माननीय प्रधानमंत्री सम्मानजनक काम करेंगे और जल्द से जल्द जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा लौटाएंगे और फिर हमारे घोषणापत्र के बाकी हिस्से को लागू किया जाएगा.” जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में नेकां-कांग्रेस गठबंधन को जीत की ओर ले जाने वाले अब्दुल्ला ने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को राज्य का दर्जा बहाल करने का अपना वादा पूरा करेंगे. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री, गृह मंत्री सभी सम्माननीय व्यक्ति हैं. संसद में अपने भाषणों और उच्चतम न्यायालय में अपने प्रतिनिधियों के माध्यम से उन्होंने राज्य का दर्जा बहाल करने का वादा किया है. इसलिए मेरा मानना ​​है कि यह जल्द से जल्द होना चाहिए. और फिर जाहिर है कि हमारी प्राथमिकताएं वहीं से आगे बढ़ेंगी.” अब्दुल्ला ने एक सवाल के जवाब में कहा कि जम्मू-कश्मीर सरकार केंद्र के साथ शत्रुतापूर्ण संबंध रखने का जोखिम नहीं उठा सकती. उन्होंने कहा, “एक बार नयी सरकार बन जाने के बाद फिर चाहे जम्मू-कश्मीर का मुख्यमंत्री कोई भी हो, मैं उम्मीद करता हूं कि वह प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और अन्य नेताओं से मिलने के लिए दिल्ली जाएंगे और उन्हें यह समझाएंगे कि जम्मू-कश्मीर के लोगों का जनादेश राज्य का दर्जा बहाल करने, विकास और शांति के लिए है और मुख्यमंत्री कोई भी हो, मुझे उम्मीद है कि वे भारत सरकार के साथ अच्छे कामकाजी संबंध स्थापित करने में सक्षम होंगे.” 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू कश्मीर चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस को उसके प्रदर्शन पर बधाई
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रदर्शन की सराहना की. नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) 42 सीट के साथ जम्मू कश्मीर में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है और वह अपने गठबंधन सहयोगी कांग्रेस के साथ केंद्र शासित प्रदेश में अगली सरकार बनाने के लिए तैयार है. कांग्रेस को छह सीट मिली हैं. मोदी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "मैं जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में जेकेएनसी के सराहनीय प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई देना चाहता हूं." नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी पार्टी केंद्र के साथ रचनात्मक संबंध की उम्मीद करती है. उन्होंने कहा, "बधाई संदेश के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद नरेन्द्र मोदी साहब. हम संघवाद की सच्ची भावना में रचनात्मक संबंध की आशा करते हैं ताकि जम्मू-कश्मीर के लोग निरंतर विकास और सुशासन से लाभान्वित हो सकें."

  • 9 October News Live Update: कोलकाता रेप मर्डर केस में डॉक्टर्स करेंगे आज देशव्यापी हड़ताल, स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ेगा असर
    पश्चिम बंगाल में महिला डॉक्टर के साथ हुए दुष्कर्म और हत्या मामले में न्याय मांगने के लिए आज यानी 9 अक्टूबर 2024 को डॉक्टर्स एसोसिएशन देशभर में भूख हड़ताल करेंगे. इस भूख हड़ताल का समर्थन फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन ने दिया है. देशभर में स्वास्थ्य कर्मी भूख हड़ताल में हिस्सा लेंगे, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं पर असर पड़ सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link