लखीमपुर खीरी हिंसा: कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात की

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 06 Oct 2021-11:01 pm,

Lakhimpur Kheri Live Updates: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) के बाद इस मुद्दे पर राजनीति लगातार गरमाई हुई है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा लखीमपुर पहुंची हुई हैं. उधर इस मुद्दे पर महाराष्ट्र में 11 अक्टूबर को बंद का आह्वान किया गया है.

नवीनतम अद्यतन

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी लखीमपुर में पत्रकार रमन के घर पहुंचे. इससे पहले उन्होंने घटना में मारे गए किसान लवप्रीत के परिवालों से मुलाकात की. प्रियंका गांधी वाड्रा भी राहुल गांधी के साथ मौजूद रहीं.

     

  • 11 अक्टूबर को महाराष्ट्र बंद

    यूपी के लखीमपुर खीरी में हुई घटना के विरोध में महाराष्ट्र में 11 तारीख को बंद का आह्वान किया गया है. ये बंद कांग्रेस, एनसीपी, शिवसेना की तरफ से बुलाया गया है.

     

  • सीतापुर पहुंचे राहुल

    लखनऊ से रवाना हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सीतापुर पहुंच चुके हैं. राहुल यहां प्रियंका गांधी से मिलने पहुंचे हैं. यहां से राहुल गांधी, प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस का 5 सदस्यीय प्रितिनिधमंडल लखीमपुर खीरी के लिए रवाना होगा.

  • 5 सदस्यीय कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल लखीमपुर खीरी रवाना

    राहुल गांधी के नेतृत्व में 5 सदस्यीय कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल लखनऊ हवाई अड्डे से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हुआ है. राहुल गांधी के साथ प्रियंका गांधी भी लखीमपुर खीरी जाएगी.

     

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लखनऊ एयरपोर्ट पर पुलिस अधिकारियों से पूछा, 'आप किस नियम के तहत तय कर रहे हैं कि मैं कैसे जाऊंगा? बस मुझे नियम बताओ.' बता दें कि योगी सरकार ने कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल को लखीमपुर जाने की इजाजत तो दे दी है लेकिन उन्हें अपनी गाड़ी से जाने की इजाजत नहीं दी गई है. 

  • लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी. उनके साथ CM भूपेश बघेल, CM चरणजीत सिंह चन्नी, केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला भी हैं.

  • यूपी सरकार ने राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति दे दी. राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा समेत कुल 5 लोग लखीमपुर खीरी जा सकते हैं.

  • दिल्ली कांग्रेस नेता राहुल गांधी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी लखीमपुर खीरी हिंसा में जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों से मिलने के लिए हवाई मार्ग से उत्तर प्रदेश के लखनऊ के लिए रवाना हुए

     

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सीएम भूपेश बघेल और सीएम चरणजीत सिंह चन्नी लखीमपुर खीरी हिंसा में जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों से मिलने के लिए लखनऊ के लिए रवाना हुए. 

  • लखीमपुर खीरी मामले पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी तक हत्यारों को गिरफ्तार क्यों नहीं किया है? आखिर क्या मजबूरी है? उन्हें क्यों बचाया जा रहा है? इतनी भीड़ के सामने कोई इतने लोगों को कुचलते हुए निकल जाए और पूरा सिस्टम उस हत्यारे को बचाने में लग जाए... ऐसा तो फिल्मों में हम देखा करते थे.

  • लखीमपुर खीरी ना जाने देने पर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा सरकार बाकी राजनीतिक दलों को जाने दे रही है. तृणमूल कांग्रेस के 5 सांसद वहां (लखीमपुर खीरी) गए, भीम आर्मी के हमारे मित्र दर्जनों लोगों के साथ वहां गए तो कांग्रेस के नेता क्यों नहीं जा सकते? हमारा क्या अपराध है? 

     

  • लखीमपुर हिंसा मामले में राजनीतिक पार्टियों द्वारा एक-दूसरे पर छींटाकसी का दौर जारी है. बीजेपी नेता संबित पात्रा ने राहुल गांधी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि किसी भी पीड़ित से उनका कोई लेना देना नहीं है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी शांति भंग कर रहे हैं. 

  • उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने राहुल गांधी के लखनऊ दौरे को लेकर कहा कि लखीमपुर आपको जाना है कुछ दिन बाद चले जाइएगा. आप दुखी परिवारों से मिलें इसमें कोई आपत्ती नहीं है लेकिन माहौल बिगाड़ने के लिए ईजाजत नहीं दी जाती और यह कानून के तहत कार्रवाई हो रही है.

  • लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा से SIT आज पूछताछ करेगी. 

  • राहुल गांधी को लखीमपुर खीरी जाने से रोकने के लिए NH 24 पर भारी पुलिसबल तैनात.

  • राहुल गांधी ने लखनऊ एयरपोर्ट के लिए निकलने से पहले दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि विपक्ष का काम प्रेशर बनाना होता है ताकि अपराधियों के खिलाफ करवाई हो. अगर हम हाथरस नहीं जाते तो वहां दोषी के खिलाफ करवाई नहीं होती. हमारा काम सरकार पर दबाव बनाना है. 

  • राहुल गांधी ने कहा कि मुझे लखनऊ एयरपोर्ट से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा हो सकता है कि मुझे दिल्ली एयरपोर्ट पर भी रोका जाए. उन्होंने कहा कि हम तीन लोग लखीमपुर जा रहे हैं धारा 144 तो 5 लोगों पर लागू होती है. हमने प्रशासन को पहले ही इसके बारे में बता दिया है.

     

  • राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि कल प्रधानमंत्री लखनऊ में थे लेकिन लखीमपुर नहीं जा पाए. आज 2 मुख्यमंत्रियों के साथ मैं लखनऊ और लखीमपुर जाकर पीड़ित परिवार से मिलने की कोशिश करूंगा. 

  • लखनऊ पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर का कहना है कि सरकार ने राहुल गांधी को दौरे की अनुमति देने से इनकार कर दिया है. अगर वह लखनऊ आते हैं, तो हम उनसे हवाई अड्डे पर लखीमपुर खीरी और सीतापुर नहीं जाने का अनुरोध करेंगे. लखीमपुर और सीतापुर के एसपी और डीएम ने हमें कानून-व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर उन्हें आने से रोकने का आग्रह किया.

  • लखीमपुर हिंसा पर राहुल गांधी ने कहा कि किसानों को जीप से कुचला जा रहा है. देशभर में उनपर सिस्टमैटिक तरीके से हमला हो रहा है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि सरकार किसानों पर आक्रमण कर रही है. 

  • राहुल गांधी के नेतृत्व में 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी का दौरा करेगा. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी दिल्ली में पार्टी कार्यालय पहुंच चुके हैं. 

  • दिल्ली से 12.40 की इंडिगो की फ्लाइट से राहुल गांधी लखनऊ के लिए रवाना होंगे. राहुल गांधी के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल भी जाएंगे. 

  • लखीमपुर की घटना में मरने वाले एक व्यक्ति के परिवार ने पोस्टमार्टम पर संदेह जताया था और फिर से पोस्टमार्टम कराने की मांग की थी. बहराइच डीएम दिनेश चंद्र ने कहा कि राज्य सरकार ने उनकी बात मानी और पोस्टमॉर्टम फिर से कराया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से हो.

  • लखनऊ पुलिस ने आगामी त्योहारों, विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं और किसानों के विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर कानून-व्यवस्था बनाए रखने और कोरोना के नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए 8 नवंबर तक सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगा दिया है.

  • लखीमपुर हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. कोर्ट की निगरानी में न्यायिक जांच की मांग की गई है. CJI को लिखे पत्र में याचिकाकर्ता ने मांग की है कि कोर्ट हिंसा की समयबद्ध जांच का आदेश दे कोर्ट. बता दें कि जांच के लिए योगी सरकार ने 6 सदस्यों की SIT गठित की है. 

  • लखीमपुर हिंसा के चश्मदीद सुमित जायसवाल ने ज़ी न्यूज़ को पूरी घटना बताई. सुमित ने कहा कि हिंसा की प्लानिंग पहले ही की गई थी. सुमित ने कहा कि गांव पहुंचते ही उनपर पथराव हुआ. उनपर लाठी, डंडों और तलवारों से हमला किया गया.

  • सूत्रों के मुताबिक आज  दोपहर 12:30 बजे राहुल गांधी लखनऊ पंहुचेंगे. राहुल प्रियंका से मिलने सीतापुर और पीड़ित किसानों से मिलने लखीमपुर भी जाएंगे. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link