Live: ईरान से छिड़ी जंग डेनमार्क में पहुंची? इजरायली दूतावास बम के धमाकों से गूंज उठा, इलाके की चारों तरफ घेरेबंदी

कृष्णा पांडेय Wed, 02 Oct 2024-12:42 pm,

Israel Hezbollah War Live Updates: मिडिल ईस्ट में इजरायल और हमास के बीच जारी जंग से लोगों का ध्यान हट चुका है. अब जबरदस्त जंग लेबनान और इजरायल के बीच शुरू हो गया है. इसी बीच ईरान ने भी अपनी दुश्मनी पूरी करने के लिए इजरायल पर मंगलवार को मिसाइलों की बौछार कर दी. जिससे लगभग 10 मिलियन लोग बम शेल्टर में चले गए हैं. हमले के बाद प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेहरान को चेतावनी दी कि उसने `एक बड़ी गलती` की है और इसके लिए उसे भुगतान करना होगा. ताजा खबरों के लिए पढ़ते रहिए जी न्यूज का लाइव ब्लॉग.

Iran Attacks Israel Live Updates: अमेरिका और इजरायल ने ईरानी मिसाइल हमले का जवाब देने की चेतावनी दी है. यह दूसरी बार है जब ईरान ने इजराइल पर सीधे हमला किया है, इससे पहले अप्रैल में दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर घातक इजराइली हवाई हमले के जवाब में मिसाइल और ड्रोन हमला किया गया था. मंगलवार को ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागीं, जिसके बाद पूरे देश में अलार्म बजने लगे और नागरिक शरण लेने के लिए भागने लगे. इज़राइली सेना ने कहा कि ईरान ने उसके क्षेत्र में लगभग 180 मिसाइलें दागी, जिनमें से अधिकांश को रोक दिया गया. उन्होंने 'मध्य पूर्व पर शक्तिशाली हमला' करने का भी वादा किया था.


ईरान ने लिया बदला
ईरान ने कहा कि इजरायल पर हमला गार्ड्स कमांडर और अन्य नेताओं की हत्याओं का जवाब था. बाद में इजरायल की सेना ने सब कुछ साफ कर दिया और कहा कि इजरायली अपने आश्रयों को छोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं. इसने ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई और कहा कि बदला लिया जाएगा, समय और जगह हम तय करेंगे. इसके बाद ईरान गार्ड्स ने धमकी दी कि अगर इजरायल ने मिसाइल हमले का जवाब दिया तो हम उन्हें भी जवाब देंगे. 


देश-दुनिया और ईरान-इजरायल, लेबनान जंग से जुड़ी हर खबर के लिए आप पढ़ते रहिए जी न्यूज का लाइव ब्लॉग. 

नवीनतम अद्यतन

  • Iran Closes Airspace: ईरान ने इजराइल पर हवाई हमले के बाद गुरुवार (3 अक्टूबर) सुबह 5 बजे तक के लिए सभी फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया है. ईरान के सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेश ने इसकी जानकारी दी है. इससे पहले इजराइल ने भी मंगलवार की रात ईरानी हमले के दौरान अपने एयरस्पेस और बेन ग्यूरन एयरपोर्ट को करीब 1 घंटे के लिए बंद कर दिया था. सीएनएन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को आउटलेट मेहर न्यूज के अनुसार ईरान अपने हवाई क्षेत्र को गुरुवार सुबह तक बंद रखेगा. मेहर ने ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रवक्ता के हवाले से बताया कि क्षेत्र में उड़ानों और स्थितियों की सुरक्षा बनाए रखने के लिए देश भर में सभी उड़ानें कल सुबह 5 बजे तक रद्द रहेंगी. इससे पहले संगठन ने मंगलवार देर रात घोषणा की थी कि देश भर में सभी उड़ानें बुधवार सुबह तक रद्द रहेंगी. 

  • 2 explosion near Israeli embassy in Copenhagen: डेनमार्क में इजरायली दूतावास के पास दो धमाके
    डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन के उत्तरी बाहरी इलाके में इजरायल के दूतावास के पास बुधवार को दो विस्फोटों की सूचना मिली है. डेनमार्क की पुलिस ने इस घटना की पुष्टि की है और कहा कि वे मामले की जांच कर रहे हैं. कोपेनहेगन पुलिस ने ट्वीट करके बताया कि कोई घायल नहीं हुआ है और हम घटनास्थल पर प्रारंभिक जांच कर रहे हैं. अधिकारियों ने कहा कि इलाके में स्थित इजरायली दूतावास से संभावित संबंध की जांच की जा रही है.

  • Prashant Kishor To Launch New Political Party In Bihar: पटना में आज प्रशांत किशोर करेंगे जन सुराज पार्टी का ऐलान, मंच पर होंगे कई दिग्गज
    2 अक्टूबर 2022 में जन सुराज अभियान के तहत प्रशांत किशोर ने बिहार की पदयात्रा शुरू की थी. तब से अब तक वह बिहार के 17 जिलों की पदयात्रा कर चुके है. लगभग दो साल पहले शुरू हुआ यह अभियान आज से राजनीतिक पार्टी बन जाएगा. जन सुराज से जुड़े लोगों का यह दावा है कि यह दल किसी भी एक व्यक्ति, परिवार, जाति , वर्ग से संबंधित ना होकर सबका होगा. इस दल का मकसद नए बिहार का निर्माण करना है. संगठन ने पूरे बिहार से लोगों को पटना आने का अपील की है, उम्मीद की जा रही है कि बड़ी संख्या में लोग पार्टी के स्थापना पर आएंगे. वेटरनरी कॉलेज पटना के परिसर में हो रहे है जन सुराज अभियान के गठन के साथ ही अध्यक्ष, नेतृत्व परिषद और उसके संविधान की भी घोषणा की जायेगी. यह कार्यक्रम 2:00 से 5:00 तक चलेगा.

     

  • Swachh Bharat Mission: स्वच्छ भारत मिशन की ये यात्रा करोडों भारतवासियों की अटूट प्रतिबद्धता का प्रतीक है. बीते 10 साल में कोटि-कोटि भारतीयों ने इस मिशन को अपनाया है, अपना मिशन बनाया है, इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाया है. बीते पखवाड़े में देश भर में करोड़ों लोगों ने 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है. मुझे जानकारी दी गई है कि 'सेवा पखवाड़ा' के 15 दिनों में देशभर में 27 लाख से ज्यादा कार्यक्रम हुए. जिनमें 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. निरंतर प्रयास करके ही हम अपने भारत को स्वच्छ बना सकते हैं. मैं प्रत्येक भारतीय का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं.

  • PM Narendra Modi participates in Swachhata Hi Seva 2024 programme:  2 अक्टूबर के दिन मैं कर्तव्यबोध से भी भरा हुआ हूं और उतना ही भावुक भी हूं: पीएम मोदी 
    स्वच्छ भारत मिशन के शुभारम्भ के 10 साल पूरे होने की खुशी पूरा देश मना रहा है. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी  नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में स्वच्छ भारत दिवस 2024 कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज पूज्य बापू और लाल बहादुर शास्त्री जी की जन्म-जयंती है. मैं मां भारती के सपूतों को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं. जिस भारत का सपना गांधी जी और देश की महान विभूतियों ने देखा था, वो सपना हम सब मिलकर पूरा करें, आज का दिन हमें ये प्रेरणा देता है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज 2 अक्टूबर के दिन मैं कर्तव्यबोध से भी भरा हुआ हूं और उतना ही भावुक भी हूं. आज स्वच्छ भारत मिशन की यात्रा 10 साल के मुकाम पर पहुंच चुकी है.

  • PM Modi Hazaribagh Visit Live: थोड़ी देर में हजारीबाग पहुंचेंगे पीएम मोदी
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 दिनों के अंतराल पर बुधवार को दूसरी बार झारखंड आ रहे हैं. वह हजारीबाग की धरती से 83 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे. इस मौके पर 32 जनजातीय समूहों के प्रतिनिधियों से संवाद का भी कार्यक्रम है. इसके बाद वह हजारीबाग के मटवारी स्थित गांधी मैदान में भारतीय जनता पार्टी की परिवर्तन रैली को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री 15 सितंबर को झारखंड आए थे. उन्होंने जमशेदपुर से 6 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी और इसके बाद एक राजनीतिक रैली को संबोधित किया था.

  • Jammu Kashmir Assembly Election News: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में सूरनकोट से बीजेपी प्रत्याशी मुश्ताक बुखारी का निधन हो गया है. बुखारी 75 वर्ष के थे और पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे. बुधवार की सुबह पुंछ जिले के सूरनकोट के पमरोट इलाके में स्थित अपने आवास पर उन्होंने अंतिम सांस ली. अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. पीडीपी के वरिष्ठ नेता और मेंढर विधानसभा से पार्टी के उम्मीदवार एडवोकेट नदीम रफीक हुसैन खान और अन्य पार्टियों के नेताओं ने बुखारी के निधन पर शोक जताया है.

  • राम रहीम की पैरोल पर कांग्रेस ने जताया विरोध, जानें किस शर्त पर मिली जमानत
    राम रहीम की पैरोल को लेकर कांग्रेस ने कड़ी आपत्ति जताई थी. उन्होंने इस मामले में चुनाव आयोग को पत्र लिखकर कहा था कि इस वक्त राम रहीम को पैरोल देना उचित नहीं है, विधानसभा चुनाव पर इसका असर पड़ सकता है. इन सबके बीच देर रात हरियाणा सरकार ने राम रहीम की रिहाई के आदेश जारी कर दिए. प्रशासन ने बताया कि जेल मैनुअल के अनुसार, राम रहीम को नियमों के तहत पैरोल दी गई है, जो इस वर्ष की बची हुई पैरोल में से 20 दिन की है.
    पैरोल पर राम रहीम की रिहाई को लेकर चर्चा यह भी है कि विधानसभा चुनावों में लाभ के लिए उन्हें रिहा किया गया है. हालांकि, उनकी पैरोल शर्तों के साथ है. उन्हें निर्देश दिया गया है कि वह पैरोल अवधि के दौरान हरियाणा में नहीं रहेंगे और न ही सोशल मीडिया पर सक्रिय रहेंगे. अगर इन शर्तों का उल्लंघन होता है, तो उनकी पैरोल तुरंत रद्द कर दी जाएगी. बता दें कि राम रहीम को अदालत ने 2017 में अपनी दो शिष्याओं के साथ बलात्कार के मामले में दोषी ठहराते हुए 20 साल कारावास की सजा सुनाई थी. इसके अलावा, कोर्ट ने राम रहीम और तीन अन्य लोगों को 16 साल से अधिक समय पहले एक पत्रकार की हत्या के लिए भी दोषी ठहराया था.

     

  • डेरा प्रमुख राम रहीम जेल से रिहा, बीस दिन की मिली पैरोल
    दुष्कर्म जैसे संगीन मामले में जेल की सजा काट रहे डेरा प्रमुख राम रहीम सिंह को पैरोल पर जेल से रिहा कर दिया गया है. राम रहीम को बीस दिन की पैरोल दी गई है. जेल से रिहा होने के बाद राम रहीम अब यूपी के बरनावा आश्रम में रहेंगे. उन्हें पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच सुनारियां जेल से बाहर लाया गया. सुबह छह बजे से ही जेल के बाहर हलचल बढ़ गई थी और प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत कर दिया था.

  • pune helicopter crash: पुणे में हेलीकॉप्टर क्रैश, 3 लोगों की मौत
    महाराष्ट्र के पुणे में बावधन के पास बुधवार को एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. इसमें 3 लोगों की मौत हो गई है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक, इस हादसे में 2 पायलट और 1 इंजीनियर की मौके पर ही मौत हो गई. हेलीकॉप्टर ऑक्सफोर्ड गोल्फ कोर्स के पास स्थित हेलीपैड से 1.5 किलोमीटर दूर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यह हादसा बावधन इलाके के केके राव पहाड़ी इलाके में सुबह करीब 6:30 से 7 बजे के बीच की है. इससे पहले 24 अगस्त को पुणे के पौड इलाके में एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था. यह हेलिकॉप्टर मुंबई से हैदराबाद जा रहा था. इसमें पायलट और तीन यात्री सवार थे. हादसे में पायलट जख्मी हुआ. बाकी तीनों लोगों को ज्यादा चोट नहीं आई थीं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link