Live: पाकिस्तान से भारत के लिए रवाना हुए विदेश मंत्री जयशंकर, SCO समिट में हुए थे शामिल

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 16 Oct 2024-5:33 pm,

Live: देश दुनिया की हर अपडेट के लिए जुड़े रहिए जी न्यूज के लाइव ब्लॉग के साथ.​..

October 16, 2024 Live news:  जुड़े रहिए जी न्यूज के लाइव ब्लॉग के साथ.​..

नवीनतम अद्यतन

  • पाकिस्तान से भारत के लिए रवाना हुए विदेश मंत्री जयशंकर, SCO समिट में हुए थे शामिल

    विदेश मंत्री जयशंकर पाकिस्तान से भारत के लिए रवाना हो चुके हैं. वे SCO समिट में शामिल होने इस्लामाबाद गए हुए थे. इस बीच भारत ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के मंच से एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की अपनी मांग दोहराई, ताकि परिषद को बदलते वैश्विक परिदृश्य के अनुरूप ढाला जा सके. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस्लामाबाद में बुधवार को एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद को संबोधित करते हुए कहा कि 'बहुराष्ट्रीय संगठनों में सुधार' की सख्त जरूरत है और एससीओ को इतने महत्वपूर्ण मुद्दे पर चुप बैठने की बजाय इस तरह के बदलावों की वकालत करने में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए.

  • Haryana New CM Oath Ceremony News: नायब सैनी बनें दूसरी बार सीएम, भाजपा हाईकमान का दिया धन्यवाद
    नायब सैनी ने दूसरी बार सीएम बनाने पर भाजपा हाईकमान का धन्यवाद किया और कहा कि वह हरियाणा के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे. उन्होंने कहा कि हरियाणा हरि प्रकृति और परमात्मा का प्रदेश है. मेरा सौभाग्य है कि सर्वसम्मति से मुझे भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल का नेता चुना गया है और हमें सेवक बनकर अपने 2.80 करोड़ परिवार-जनों की सेवा का अवसर मिल रहा है. आज हम सब का सौभाग्य है दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता और देश के प्रधानमंत्री @narendramodi जी का मार्गदर्शन और नेतृत्व हमारे पास है. एक बार फिर डबल इंजन की सरकार में हरियाणा को कैसे नॉन-स्टॉप अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित किया जाए. इस मिशन के लिए काम करना है. हम सभी कार्यकर्ता इस प्रक्रिया के साथ,सेवा के इस मिशन के साथ जुड़कर खुद को सौभाग्यशाली मानते हैं. आज एक बार फिर जब पार्टी ने मुझे अवसर दिया है तो यहां पर केन्द्रीय पर्यवेक्षक के रूप में पधारे देश के यशस्वी गृह एवं सहकारिता मंत्री  @AmitShah जी, मध्यप्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री
    @DrMohanYadav51 जी और केंद्रीय मंत्री  @mlkhattar, जी एवं राष्ट्रीय नेतृत्व का आभार व्यक्त करता हूं. देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी भारतीय जनता पार्टी के देवतुल्य कार्यकर्ताओं और हर हरियाणवी परिवार-जन को मैं ये भरोसा दिलाना चाहता हूं कि हमारी सरकार सेवा,सुशासन,सामानता और गरीब कल्याण के लिए समर्पित होकर काम करेगी.

  • Haryana New CM Oath Ceremony News: हरियाणा में कल आएगा 24 हजार युवाओं की भर्ती का परिणाम, सीएम का ऐलान
    विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नायब सिंह सैनी ने कहा कि  प्रदेश में 24 हजार युवाओं की भर्ती का परिणाम 17 अक्तूबर को घोषित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पहले परिणाम घोषित होता और फिर हम सीएम पद की शपथ लेंगे. हमने युवाओं से वादा किया है और भाजपा जो कहती है वो पूरा करती है.उधर, नायब सैनी बुधवार दोपहर 2 बजे राजभवन में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

  • Haryana New CM Oath Ceremony LIVE: नायब सैनी होंगे हरियाणा के नए सीएम, विधायक दल की मीटिंग में लगी मुहर
    हरियाणा के नए सीएम के नाम का ऐलान हो गया है. पंचकूला में मीटिंग के दौरान भाजपा नेता नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया है. वह दूसरी बार हरियाणा के सीएम बनेंगे. अनिल विज ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा और फिर उन्हें नेता चुना गया. बीजेपी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में हरियाणा भाजपा विधायकों की बैठक हुई. गृहमंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव को पर्यवेक्षक बनाया गया था.

    Haryana New CM Oath Ceremony 2024: हरियाणा के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे. पंचकूला के सेक्टर 5 में यह समारोह होगा. नायब सैनी का सीएम बनना तय है. पंचकूला में बुधवार को विधायक दल की मीटिंग में अमित शाह पहुंच गए हैं.

  • Jammu Kashmir CM Omar Abdullah Oath Live: उमर अब्दुल्ला कैबिनेट के मंत्री की लिस्ट-
    सकीना इटू- जम्मू-कश्मीर की डीएच पोरा से MLA, 4 बार मंत्री और 4 बार विधायक रहीं.
    सुरेंद्र चौधरी- नौशेरा से नेशनल कांफ्रेंस के विधायक, J-K बीजेपी अध्यक्ष रविंद्र रैना को हराया। पिछले चुनाव में रविंद्र रैना से हारे थे.
    जावेद अहमद राणा- पुंछ जिले के मेंढर से नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक, BJP उम्मीदवार मुर्तज़ा अहमद खान को हराया.
    सतीश शर्मा- जम्मू के छम्ब सीट से निर्दलीय विधायक, चुनाव के बाद नेशनल कांफ्रेंस में शामिल.
    जावेद डार- रफियाबाद सीट से विधायक, 9 हजार से अधिक वोटों से जीत दर्ज की.

  • Jammu Kashmir CM Omar Abdullah Oath Live:  उमर अब्दुल्ला के सीएम पद के शपथ का वीडियो देखें:- 

  • Jammu Kashmir CM Omar Abdullah Oath Live: सतीश शर्मा ने भी ली शपथ
    सतीश शर्मा ने भी जम्मू-कश्मीर के मंत्रीपद की शपथ ग्रहण की. ये उन विधायकों में शामिल रहें जिन्होंने निर्दलीय चुनाव जीता था और इसके बाद में वह नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ जुड़ गए. 

  • जावेद अहमद डार ने ली मंत्री पद की शपथ
    सकीना इटू और जावेद राणा के बाद जावेद अहमद डार ने भी मंत्री पद की शपथ ली. जावेद अहमद डार ने जम्मू-कश्मीर की जाफराबाद सीट से जीत दर्ज की थी. 

    जावेद राणा ने भी ली मंत्री की शपथ
    जावेद राणा ने मेंडर सीट से बीजेपी उम्मीदवार मुर्तजा खान को हराया था. जावेद राणा ने भी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मंत्री पद की शपथ ग्रहण की है. 

  • Jammu Kashmir CM Omar Abdullah Oath Live: सकीना इटू ने भी ली शपथ
    उमर अब्दुल्ला और सुरेंद्र कुमार चौधरी के बाद सकीना इटू ने ली मंत्री पद की शपथ. 

  • Jammu Kashmir CM Omar Abdullah Oath Live: सुरेंद्र कुमार चौधरी ने ली डिप्टी सिएम की शपथ
    सुरेंद्र कुमार चौधरी ने जम्मू-कश्मीर के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की.

  • Omar Abdullah Oath Live:जम्मू-कश्मीर को 10 साल बाद मिला नया सीएम, उमर अब्दुल्ला ने ली शपथ
    जम्मू-कश्मीर के नए सीएम के रूप में नैशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने शपथ ले ली. उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (SKICC) में शपथ ली. एलजी मनोज सिन्हा ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.

  • Jammu Kashmir CM Oath Live: CM पद की शपथ लेने घर से निकले उमर अब्दुल्ला

    सुरक्षा के भी बेहद कड़े बंदोबस्त
    शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा पूर्वाह्न 11:30 बजे पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह स्थल के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इस कार्यक्रम में कई अति विशिष्ट हस्तियां (वीवीआईपी) शामिल होंगी। हम कार्यक्रम का सुचारू संचालन सुनिश्चित करेंगे. 

  • मुंबई में बहुमंजिला इमारत में आग लगी, तीन लोग घायल
    मुंबई के ‘लोखंडवाला कॉम्प्लेक्स’ में 14 मंजिला आवासीय इमारत में बुधवार सुबह आग लग गई, जिससे तीन लोग घायल हो गए. नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि आग सुबह करीब आठ बजे लगी. उन्होंने बताया कि आग अंधेरी इलाके में ‘लोखंडवाला कॉम्प्लेक्स’ के ‘फोर्थ क्रॉस रोड’ पर स्थित ‘रिया पैलेस बिल्डिंग’ की 10वीं मंजिल पर स्थित एक फ्लैट तक सीमित रही. दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘आग लगने की घटना में तीन लोग घायल हुए हैं जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है.’’ उन्होंने कहा कि सुबह करीब नौ बजे तक आग बुझा ली गई. अधिकारी ने बताया कि आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. 

  • भारत निज्जर मामले की जांच में कनाडा के साथ सहयोग नहीं कर रहा: अमेरिका
    अमेरिका ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारत पिछले साल एक सिख अलगाववादी की हत्या के मामले में कनाडा की जांच में सहयोग नहीं कर रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘कनाडा के मामले की बात करें तो हमने स्पष्ट कर दिया है कि आरोप बेहद गंभीर हैं और उन्हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए. हम चाहते थे कि भारत सरकार कनाडा के साथ जांच में सहयोग करे. जाहिर है, उन्होंने वह रास्ता नहीं चुना है.’’ कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक दिन पहले आरोप लगाया था कि पिछले साल जून में सरे में सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के अधिकारी शामिल थे.  

  • कनाडाई सिख नेता ने आरएसएस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की
    कनाडा के राष्ट्रीय पुलिस बल ‘रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस’ (आरसीएमपी) द्वारा भारतीय राजनयिकों पर एक सिख अलगाववादी की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाए जाने के एक दिन बाद मंगलवार को कनाडा के सिख नेता जगमीत सिंह ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की. सिंह ‘न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी’ (एनडीपी) के नेता हैं, जिसने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सत्तारूढ़ सरकार का पूर्व में समर्थन किया था. भारत ने सिख अलगाववादी नेता की हत्या के मामले में कनाडा के आरोपों से इनकार किया है और कहा है कि कनाडा आतंकवादी समूहों को पनाह दे रहा है तथा अलगाववादी गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है.

  • '48 घंटों में 10 विमानों को बम से उड़ा दूंगा.. मामले में बड़ा खुलासा
    बीते 48 घंटों में 10 फ़्लाइटों में बम की धमकी मिलने के मामले को गंभीर मानते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार (16 अक्टूबर) को एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. सूत्रों के अनुसार सिविल एविएशन मंत्री राम मोहन नायडू ने बम धमकियों को लेकर एक सुरक्षा बैठक की, जिसमें विमानन से जुड़ी सुरक्षा एजेंसियों ने हिस्सा लिया.  अब इस मामले में पुलिस को को बड़ी सफलता मिली है.  48 घंटों में दस विमानों को बम से उड़ाने की धमकी देना वाला इंसान का पता चल गया है. राजनांदगांव, छत्तीसगढ़ के एक नाबालिग को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट (X) के कथित उपयोग के चलते हिरासत में लिया गया है. एजेंसियों को संदेह है कि सोमवार को नाबालिग ने कई ट्वीट्स किए, जो एक एयर सुरक्षा मामले का कारण बने. (बम की खबर) मुंबई पुलिस की एक टीम, राजनांदगांव पुलिस और इंटेलिजेंस एजेंसियों की मदद से नाबालिग के पिता को समन जारी किया और उनसे पूछताछ की गई. जांच चल रही है ताकि उस व्यक्ति का पता लगाया जा सके जिसने वह मेल लिखा था, जिसके चलते सिंगापुर की अथॉरिटीज ने जेट्स भेजकर कल रात एक एयर इंडिया एक्सप्रेस को एस्कॉर्ट किया. सुरक्षा एजेंसियां कुछ और लोगों की भूमिका की भी जांच कर रही हैं, जो सोमवार को हुए इस बड़े एयर सुरक्षा (बम की खबर) डरावने प्रकरण में शामिल हो सकते हैं. X अकाउंट “schizobomber777” को सस्पेंड कर दिया गया है. ऊपर दिये गये X अकाउंट से बम की खबर दी गई थी. IP ऐड्रेस का पता ना लगे इसके VPN का इस्तेमाल भी किया गया था.

  • Jharkhand Assembly Elections 2024: भाजपा ने तय किए प्रत्याशियों के नाम, जानें कब आएगी झारखंड में बीजेपी की पहली लिस्ट
    भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम तय करने की प्रक्रिया पूरी कर ली है. प्रदेश चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान, सह प्रभारी हिमंत बिस्व सरमा और संगठन प्रभारी लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने प्रदेश चुनाव समिति के साथ बैठक में तय किए गए तीन नामों के पैनल से केंद्रीय नेतृत्व को अवगत करा दिया है. 

    भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक झारखंड में आगामी चुनावों के लिए सीटों पर फैसला लेने और उम्मीदवारों की लिस्ट फाइनल करने के लिए हुई. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में 60 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम फाइनल हो गए हैं. 10-12 सीटों पर उम्मीदवारों की जिम्मेदारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपी गई है. एनडीए में सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे की बात फाइनल होने पर बीजेपी झारखंड में उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी. माना जा रहा है कि आज बीजेपी अपनी पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

  • UP By-Election 2024 Date: यूपी में उपचुनाव की तारीख का हुआ एलान, सपा पार्टी ने कसी कमर
    उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. चुनाव आयोग झारखंड और महाराष्ट्र के साथ-साथ यूपी विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का भी एलान कर दिया है. उत्तर प्रदेश की नौ सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा. इन सीटों पर मतगणना 23 नवंबर को होगी. वहीं चुनाव आयोग ने अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव की तारीखों का एलान नहीं किया है. उप चुनाव की तारीख़ों के ऐलान के साथ समाजवादी पार्टी सक्रिय हो गई है. अखिलेश यादव करहल से शुरू करेंगे चुनाव का प्रचार-प्रसार. सपा ने अपने बड़े नेताओं से लेकर फ्रंटल संगठनों के सदस्यों को चुनावी ज़मीन पर उतारा है. पार्टी के बड़े-बड़े नेताओं को 1 एक सीट की ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. जिन नेताओं को सीटों का बनाया गया प्रभारी वो वहां लगातार कर वह लोग कैंप कर रहे हैं.

  • इंडिगो फ्लाइट की जयपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग
    इंडिगो के विमान की जयपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग बम की धमकी के बाद कराई गई. यह विमान दमन से लखनऊ जा रहा था. सुरक्षा एजेंसियां मौके पर पहुंचीं और जायजा लिया. बम नहीं मिला. इसी प्रकार मुंबई से मस्कट और जेद्दाह जाने वाली फ्लाइट्स को भी धमकी मिली थी. इंडिगो प्रवक्ता ने बताया कि दम्मम (सऊदी अरब) से लखनऊ के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट 6E 98 को सुरक्षा संबंधी अलर्ट के कारण जयपुर भेजा गया. विमान को अलग कर दिया गया और सभी यात्रियों को सुरक्षित उतार लिया गया. हम संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और अनिवार्य जांच अभी चल रही है.

     

  • महाराष्ट्र में बनेगी महायुति की सरकार : सांसद नरेश म्हास्के
    महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. महाराष्ट्र में एक चरण में चुनाव 20 नवंबर को होंगे जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित होंगे. ठाणे से शिवसेना सांसद नरेश म्हास्के ने महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति की सरकार बनने का दावा किया है. उन्होंने आईएएनएस से खास बातचीत करते हुए कहा कि महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव का हम स्वागत करते हैं. एक बार फिर महायुति की सरकार महाराष्ट्र में आने वाली है और पूरे जी-जान से हम लोग चुनाव की तैयारी में लगे हुए हैं. हम लोग बहुमत से महाराष्ट्र की सत्ता में वापसी करेंगे. अच्छे माहौल में सीट शेयरिंग पर बात चल रही है. जल्द ही सब कुछ साफ हो जाएगा। मैं मानता हूं कि मजबूती के साथ हम लोग विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे.
     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link