उत्तराखंड में विकास का महायज्ञ जारी, बाबा केदार के धाम में बोले PM मोदी

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 05 Nov 2021-11:33 am,

रुद्रप्रयाग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने केदारधाम में पहले चरण में हो चुके कामों का लोकार्पण किया. इसी दौरान पीएम मोदी दूसरे चरण में करीब 120 करोड़ की लागत से होने वाले कार्यों का भूमि पूजन और शिलान्यास हुआ. पीएम मोदी यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. मोदी केदारनाथ धाम में 400 करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाओं का ऐलान करेंगे.

नवीनतम अद्यतन

  • जय केदार के उद्घोष से समापन

    देशवासियों को छठ समेत अन्य सभी पर्वों की शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने 'जय केदार' का उद्घोष करते हुए अपने संबोधन का समापन किया.

  • 'पिछली शताब्दी की मांग इस शताब्दी में पूरी की'

    उत्तराखंड समेत पूरे देश के रिटायर्ड फौजी भाइयों के लिए हमारी सरकार ने वन रैंक वन पेंशन को मंजूरी दी, जिसका फायदा करोड़ों लोगों को हुआ. अब पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी दोनों उत्तराखंड के काम आ रही है. कोरोना काल में उत्तराखंड वासियों ने अद्भुत अनुशासन का परिचय किया. यहां की सरकार तेजी से जनता के हित में काम कर रही है: PM मोदी 

  • उत्तराखंड में विकास योजनाओं की रफ्तार जारी

    उत्तराखंड में विकास कार्यों का निस्तारण तेजी से हो रहा है. उत्तराखंड में विकास का महायज्ञ जारी है. मेरे शब्दों को लिखकर रख लीजिए. पिछले सौ साल में यहां जितने यात्री आए हैं उससे ज्यादा यात्री यहां आने वाले 10 साल में आने वाले हैं. 21 वीं सदी का ये तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है. उत्तराखंड आने वाले श्रद्धालुओं और सैलानियों की रफ्तार तेजी से बढ़ी है: PM मोदी

  • 'गुलामी के दौर में आस्था को खरोंच नहीं आने दी'

    पीएम बोले कि आदि शंकराचार्य ने पवित्र मठों की स्थापना की, चार धामों की स्थापना की, द्वादश ज्योतिर्लिंगों का पुनर्जागरण का काम किया. आदि शंकराचार्य सबकुछ त्यागकर देश, समाज और मानवता के लिए जीने वालों के लिए एक सशक्त परंपरा खड़ी की. जब भारत गुलाम था तब उस दौर में भी शंकराचार्य ने हिंदू धर्म और श्रद्धालुओं की आस्था पर खरोंच नहीं आने दी: PM मोदी

  • यूपी में काशी का कायाकल्प

    पूरी दुनिया ने अयोध्या के दीपोत्सव को देखा. अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है. यूपी में काशी का कायाकल्प भी हो रहा है. आज हमारी विरासत को गौरव से देखा जा रहा है. मथुरा-वृंदावन में विकास कार्य भी तेजी से हो रहे हैं. आज भारत नए-नए संकल्पों को सिद्ध कर रहा है: PM मोदी

  • शंकरोति कल्याणम् इति शंकरः

    शंकरोति स: शंकर: यानी जो कल्याण करे वही शंकर है. इस सूक्ति को भी आदि शंकराचार्य जी ने चरितार्थ कर दिया था. उन्होंने भारत और विश्व के कल्याण के लिए अपनी चेतना को समर्पित किया. जब भारत अपनी एकजुटता को खो रहा था तब शंकराचार्य जी ने कहा था - नमे द्वेशरागो... मात्सर्य भव अर्थात लोभ, राग, द्वेश, ईस्या के वस होना हमारा स्वभाव नहीं है. जब मानव जाति को ज्ञान की सबसे ज्यादा जरूरत थी तब उन्होंने ज्ञान की चेतना का संचार किया: PM मोदी

  • 'कण-कण से जुड़ जाता हूं'

    जब भी केदारनाथ आता हूं, यहां के कण-कण से जुड़ जाता हूं. इसी सिलसिले में यहां तीर्थ पुरोहितों के लिए भी सुविधाएं देने का प्रयास किया है. आदि भूमि की सेवा करने का मुझे सौभाग्य मिला है. पुरोहितों के भक्तिभाव को मेरा प्रणाम. अब श्रद्धालुओं का तीर्थाटन और सुगम होने के साथ सुखमय होगा. अपने विश्वास को अपनी आंखों से देखना सुखद होता है: PM मोदी

  • कई सुविधाओं की शुरुआत

    आज यात्री सेवाओं और उनकी सुविधाओं से जुड़ी कई सुविधाओं की शुरुआत हुई है. यात्रियों और इस इलाके के लोगों की सुविधाओं के लिए सभी सुविधाओं से युक्त अस्पताल और यहां बना सेंटर सभी श्रद्धालुओं और यात्रियों की केदारनाथ यात्रा को और सुलभ बनाएगा: PM मोदी

  • 'गोवर्धन पूजा के दिन दर्शन करना सौभाग्य'

    गोवर्धन पूजा के दिन बाबा केदारनाथ का दर्शन करना सौभाग्य की बात है. इस दौरान आदि शंकराचार्य की मूर्ति के सामने बैठकर ध्यान करते समय लगा कि उनकी मूर्ति से प्रवाहित हो रहे तेजपुंज से पूरे भारत का विश्वास मजबूत हो रहा है. शंकराचार्य जी की समाधि एक बार फिर भव्य रूप से हमारे बीच मौजूद है. यहां मंदाकिनी नदी पर बने पुल से गरुण चट्टी का मार्ग भी सुगम किया गया है: PM मोदी  

  • पीएम का संबोधन

    पीएम मोदी ने 'जय बाबा केदार' के उद्घोष के साथ अपने संबोधन की शुरुआत की है. 

     

  • परियोजनाओं का लोकार्पण

    पीएम नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम में कई परियोजनाओं का उद्घाटन कर रहे हैं. 

  • थोड़ी देर में पीएम मोदी का संबोधन

    केदारनाथ में कुछ देर में पीएम मोदी का संबोधन शुरू होगा. पहले सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम में अपना संबोधन दिया. 

  • तीर्थ पुरोहितों से मुलाकात

    पीएम मोदी ने अपनी पूजा-पाठ के बाद तीर्थ पुरोहितों से भी मुलाकात की. 

  • आदि शंकराचार्य की मूर्ति का अनावरण

    पीएम ने मंदिर में पूजन के बाद आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया. इसके बाद पीएम मोदी उस प्रतिमा के सामने ध्यान मुद्रा में बैठ गए. 

  • मंदिर से बाहर निकले शिव भक्त मोदी

    केदारनाथ मंदिर में पीएम मोदी ने विधिविधान से पूजन के समय बाबा केदार का रुद्राभिषेक भी किया. मंदिर में पूजन के बाद अब वह मंदिर से बाहर निकल गए हैं.

  • बाबा का आशीर्वाद लिया

    मंदिर में पूजन करने के बाद पीएम मोदी ने भगवान शिव के स्वरूप का स्पर्श करते हुए शीश नवाया और इस तरह अपने आराध्य का आशीर्वाद लिया. 

  • बाबा केदार की आरती

    केदारनाथ धाम में पूजा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा की आरती करते हुए देश के कल्याण की प्रार्थना की. इसके बाद पुरोहितों ने पीएम मोदी को तिलक लगाया इसके बाद उन्हें रुद्राक्ष की माला, पीत वस्त्र और शॉल पहना कर उनका अभिनंदन किया.

  • बाबा केदार का पूजन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त केदारनाथ मंदिर के भीतर पूजन कर रहे हैं. तीर्थ पुरोहित प्रधानमंत्री को पूजन करा रहे हैं. इसी दौरान पीएम ने भगवान शिव के स्वरूप बाबा केदारनाथ को बाघम्बर वस्त्र भेंट किया है. उन्होंने इससे पहले मंदिर की परिक्रमा की. 

  • केदारनाथ धाम पहुंचे PM मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी अपने आराध्य भगवान शिव के उत्तराखंड स्थित केदार धाम पहुंच गए हैं. 

  • कड़े सुरक्षा इंतजाम

    पीएम मोदी (PM Modi) के केदारनाथ धाम दौरे की वजह से रुद्रप्रयाग जिले समेत पूरे उत्तराखंड (Uttarakhand) में कई जगह कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

     

  • PM की आस्था से बदली केदारनाथ धाम की तस्वीर

    कहते हैं जो कर्मयोगी शिव का तप करते हैं. उसका परिमाण भी उनके कार्यों में नज़र आता है. PM नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) की शिव पर आस्था काशी के विश्वनाथ से लेकर बाबा केदारनाथ (Shri Kedarnath Dham) तक शिव धामों के कायाकल्प में भी नजर आती है. करीब 8 साल पहले केदारनाथ धाम में एक भयानक त्रासदी आई थी. तब दुर्गम पहाड़, विपरीत भौगोलिक परिस्थितियां, मुश्किल मौसम को देखकर लोगों को लगा था कि उत्तराखंड में मौजूद केदारनाथ धाम में पुरानी रौनक अब नहीं लौट पाएगी लेकिन शिव भक्ति से मिलने वाली संकल्प शक्ति ने एक स्वप्न को सत्य करके दिखा दिया. वर्ष 2013 की त्रासदी के बाद केदारनाथ धाम पूरी तरह से बदल गया है. अब वहां केदारनाथ मंदिर, श्रद्धालु और वहां रहने वाले सेवादारों की सेफ्टी के पर्याप्त इंतजाम हो चुके हैं. 

  • केदारधाम में 6 बार जा चुके हैं पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज गोवर्धन पूजा वाले दिन केदारनाथ धाम (Shri Kedarnath Dham) में हैं. उनके मन में श्री केदारनाथ धाम के प्रति अपार श्रद्धा और आस्था है. प्रधानमंत्री बनने के पहले से वो केदारनाथ धाम की यात्रा पर आते रहे हैं. प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने पहले कार्यकाल में उन्होंने 6 बार केदारनाथ धाम की यात्रा की. 

  • देहरादून एयरपोर्ट पहुंचे PM मोदी

    पीएम मोदी देहरादून स्थित जॉली ग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचे हैं. जहां सीएम पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल ने उनका स्वागात किया.

  • पीएम मोदी की शिव साधना

    पीएम मोदी यहां भगवान शिव की पूजा-अर्चना करेंगे. इसके साथ ही आदि गुरु शंकराचार्य (Adi Shankaracharya) की प्रतिमा का अनावरण होगा. जिसका निर्माण कार्य सन 2019 में शुरु हुआ था. यह प्रतिमा 12 फुट ऊंची और 35 टन वजनी है. वहीं साल 2013 की त्रासदी में आदि शंकराचार्य की समाधि भी नष्ट हो गई थी. जिसके पुनर्निर्माण के बाद उसका स्वरूप और भी भव्य होगा. प्रधानमंत्री ने खुद इस परियोजना की लगातार समीक्षा की. इसके अलावा प्रधानमंत्री सरस्वती रिटेनिंग वॉल आस्था पथ और घाट और मंदाकिनी रिटेनिंग वॉल आस्था पथ का भी उद्घाटन करेंगे. वे तीर्थ पुरोहित के घरों और मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल का भी उद्घाटन करेंगे. 

     

  • पीएम मोदी का कार्यक्रम

    पीएम मोदी सुबह 07:45 बजे केदारनाथ धाम पहुंचेंगे. सुबह 8 बजे केदारनाथ मंदिर पहुंचेंगे. जहां वह करीब आधे घंटे यानी 8:30 बजे तक शिव आराधना करेंगे. PM मोदी 08:35 बजे आदि शंकराचार्य के समाधि स्थल पर पहुंचेंगे. जहां 08:35 से 9:30 तक आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि का अनावरण करने के साथ पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करेंगे. इसके बाद 09:30 बजे संगम घाट पहुंचेंगे पीएम मोदी. पीएम के अगले कार्यक्रमों की बात करें तो वह 09:40 से 10:30 बजे तक बाबा केदार के धाम में विभिन्न पुनर्निर्माण कार्यो का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. इसके 15 मिनट बाद यानी सुबह 10:45 से 11 बजे तक का समय अलग से आरक्षित रखा गया है. आपको बता दें कि सुबह 11:15 बजे पीएम मोदी केदारनाथ धाम से वापस जॉलीग्रांट एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link