Om Birla: कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिरला दोबारा लोकसभा स्पीकर चुने गए हैं. राजस्थान के कोटा से तीसरी बार सांसद बने ओम बिरला को एनडीए ने अपना प्रत्याशी बनाया था. वहीं, केरल के मवेलीकारा से 8 बार के सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को INIDA गठबंधन ने अपना उम्मीदवार बनाया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद सदन की कार्यवाही के दौरान ओम बिरला ने कहा कि  मुझे इस महान सदन के पीठासीन अधिकारी के रूप में चुनने के लिए प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंडिमंडल समेत अन्य सांसदों का धन्यवाद देता हूं. इसी दौरान सदन में मौजूद कुछ सांसदों के बीच नोंक-झोंक देखने को मिली. जिसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने शांत करने का प्रयास किया. लेकिन जब नोंक-झोंक जारी रही तो इससे नाराज होकर उन्होंने कहा कि माननीय सदस्य जब स्पीकर सीट से खड़ा हो जाता है तो संसद सदस्य बैठ जाया करें. यह मैं पहली बार कह रहा हूं मुझे पांच साल तक कहने का अवसर नहीं मिलना चाहिए.


उन्होंने आगे कहा कि मैं माननीय सदस्यों से आग्रह करना चाहता हूं कि आज एक अच्छा दिन है. आप अपनी बात संक्षिप्त में कह दें आपको जो कुछ भी राजनीतिक बात कहनी है राष्ट्रपति के अभिभाषण में पर्याप्त समय मिलेगा.


अब तक कोई भी स्पीकर 10 साल का कार्यकाल नहीं किया है पूरा


दोबारा लोकसभा अध्यक्ष बनते ही ओम बिरला का नाम इतिहास के उन पांच लोकसभा अध्यक्षों की सूची में जुड़ गया है जिन्हें इस पद पर दो बार निर्वाचित होने का मौका मिला है. अब तक मदाभुसी अनंतसयनम आयंगर, डॉ. गुरदयाल सिंह ढिल्लों, डॉ. नीलम संजीव रेड्डी, डॉ. बलराम जाखड़ और गंती मोहन चंद्र बालयोगी ही दो बार लोकसभा अध्यक्ष चुने गए हैं. हालांकि, इनमें से कोई भी अपना 10 साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है.