टीकमगढ़: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के टीकमगढ़ (Tikamgarh) के चीतल (Chital) अब पर्यटन स्थल ओरछा सेंचुरी (Wildlife Sanctuary Orchha) की शोभा बढ़ाएंगे. जल्द ही यहां से करीब चीतलों को शिफ्ट किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन्हें शिफ्ट करने के लिए मध्य प्रदेश फॉरेस्ट विभाग (Madhya Pradesh Forest Department) से स्वीकृति मिल गई है. जिसके बाद मुख्य वन संरक्षक छतरपुर आर.पी.राय ने टीकमगढ़ जिले के कुंडेश्वर के पास स्थित खेराई के जंगल का निरीक्षण किया. बता दें कि जंगल में रह रहे करीब 300 चीतलों में से 100 चीतलों को ओरछा के जंगल में विस्थापित किया जायेगा. यहां से 10-10 चीतलों को पकड़कर ओरछा ले जाया जाएगा.


दरअसल, टीकमगढ़ जिले के खेराई जंगल में 300 से भी ज्यादा चीतल हैं. जो यहां के 500 एकड के जंगल में घूमते रहते हैं. जिन्हें जल्द ही निवाड़ी जिले के ओरछा के जंगलों में छोड़ा जाएगा. यहां ये न केवल सेंचुरी की शोभा बनेंगे बल्कि यहां आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र भी बनेंगे.


वहीं, वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जंगल में चीतलों की संख्या ज्यादा होने के कारण उनको ओरछा के जंगलों में शिफ्ट करने की तैयारी है. मुख्य वन संरक्षक ने बताया कि जल्द 100 चीतलों को बोमा पद्धति से पकड़ा जाएगा. जिसमें एक जगह पर चीतलों को चारा-दाना डालकर पकड़ा जाता है और लगातार एक महीने तक उनको 50 एकड़ जंगल में फेंसिंग कर चारा दिया जाता है.