इंदौर: मध्य प्रदेश में उज्जैन के बाद इंदौर में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) का संदिग्ध मिला है. इसके बाद पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है. आपको बता दें कि एक दिन पहले उज्जैन में कोरोना वायरस के संदिग्ध की पहचान की गई थी. यह एक मेडिकल छात्र है जो कुछ दिन पहले ही चीन के वुहान शहर से लौटकर उज्जैन आया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन से वापस उज्जैन आने के बाद छात्र में कोरोना वायरस जैसे लक्षण देखते हुए डॉक्टरों ने उसे तुरंत जिला चिकित्सालय में भर्ती कर ऑब्जर्वेशन में रखा है. छात्र की मां को भी ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. छात्र के ब्लड सैंपल को पुणे की नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में टेस्ट के लिए भेजा गया है. 


चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप
आपको बता दें कि चीन का वुहान शहर कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है. कुछ दिन पहले ही मेडिकल छात्र चीन के वुहान से अपने घर उज्जैन लौटा था. वहां से लौटकर आने के बाद से ही उसे सर्दी और जुकाम था. यह छात्र जब डॉक्टर के पास इलाज के लिए गया और वुहान में रहकर मेडिकल की पढ़ाई करने की बात बताई तो उसे माधव नगर शासकीय अस्पताल में भर्ती कर लिया गया. डॉक्टरों को संदेश है कि इस छात्र में कोरोना वायरस का प्रभाव हो सकता है और इसलिए उसे और उसकी मां को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है.


ये भी पढ़ें:​ Coronavirus: ये 5 उपाय अपनाइए, कोरोना वायरस आपको छू भी नहीं सकेगा


कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण
डॉक्टरों के अनुसार कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण के रूप में सिरदर्द, नाक बहना, खांसी आना, गले में खराश होना, बुखार आना, बार-बार अस्वस्थ्य होना, छींक आना, थकान महसूस हाेने के साथ निमोनिया, फेफड़ों में सूजन का होना है. यदि किसी व्यक्ति में इस प्रकार के लक्षण हैं या वह 14 दिन के भीतर इस लक्षण वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आया है तो उसके लिए जांच करानी जरूरी है.


भारत में कुल 14 कोरोना संदिग्ध
कोरोना वायरस से संक्रमण की आशंका में जयपुर, मुंबई, पटना, बेंगलुरु, उज्जैन सहित भारत के विभिन्न शहरों में अब तक 14 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं. कोलकाता में चीन की एक महिला को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया. देशभर में 450 लाेगों को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. हालांकि अभी तक भारत में काेराेना वायरस का एक भी केस कन्फर्म नहीं हुआ है.