Bina Chunav Result 2023: सागर जिले की बीना विधानसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है. 2023 विधानसभा चुनाव में सागर जिले की ये ही एकमात्र ऐसी विधानसभा सीट है, जहां कांग्रेस ने जीत हासिल की है. सागर जिले में कुल 8 विधानसभा सीट हैं. बीना सीट पर कई सालों से BJP का ही कब्जा है. 2018 विधानसभा चुनाव में यहां कांग्रेस और BJP के बीच कांटे की टक्कर हुई थी, जो इस बार भी देखने को मिल रही है. BJP और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां जीत के लिए पूरे दमखम के साथ मैदान में उतरी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीना विधानसभा चुनाव 2023 
बीना विधानसभा सीट पर 2023 के चुनावी रण के लिए BJP ने विधायक महेश राय को मैदान में उतारा. वहीं, कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी में बदलाव किया है. पार्टी ने इस बार इस सीट से निर्मला सप्रे पर दांव चला है. कांग्रेस का ये बदलाव यहां काम कर गया. कांग्रेस प्रत्याशी निर्मला सप्रे ने 6155 वोट से जीत हासिल की है. निर्मला सप्रे को कुल 72458 वोट मिले हैं, जबकि BJP प्रत्याशी महेश राय को 66303 वोट मिले हैं.


ये भी पढ़ें- BJP की बंपर जीत के बाद CM फेस को लेकर बड़ा कंफ्यूजन, फिर से 'मामा' या कोई नया चेहरा?


बीना विधानसभा सीट 
बीना विधानसभा सीट सागर जिले में आती है, जो अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है. यहां अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के वोटर्स सबसे ज्यादा संख्या में हैं. इसके अलावा खटीक, अहरिवार, पंथी, चढ़ार, वाल्मीकि, धानक समेत OBC मतदाता भी निर्णायक भूमिका निभाते हैं. 2008 विधानसभा चुनाव से लगातार इस सीट पर BJP जीत हासिल करती आ रही है.


ये भी पढ़ें- BJP Victory Reasons: MP में कहां चूक गई कांग्रेस और कौन से फैक्टर BJP के लिए साबित हुए 'वरदान', जानें सभी कारण


बीना विधानसभा चुनाव 2018
2018 में हुए मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में BJP के महेश राय ने इस सीट पर जीत हासिल की थी. BJP प्रत्याशी महेश राय और कांग्रेस प्रत्याशी शशि कठोरिया के बीच जोरदार टक्कर हुई थी. महेश राय को 57828 वोट हासिल हुए, जबकि कांग्रेस के शशि कुमार को 57196 वोट मिले थे. यहां वोट का अंतर सिर्फ 532 था.