Case Against Imarti Devi: मध्य प्रदेश की राजनीति में सबसे ज्यादा चर्चाओं में रहने वाली इमरती देवी एक बार फिर मुश्किल में फंस गई है. ग्वालियर जिले की डबरा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी इमरती देवी के खिलाफ भारत निर्वाचन आयोग से शिकायत की गई है. आरोप है कि इमरती देवी ने अपना आपराधिक रिकॉर्ड छिपाया है, जबकि उन पर सात आपराधिक केस दर्ज हैं. चुनाव आयोग में शिकायत के बाद BJP को चुनाव से पहले बड़ा झटका लग सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इमरती देवी के खिलाफ 7 केस दर्ज
डबरा विधानसभा सीट से BJP प्रत्याशी इमरती देवी के खिलाफ  डबरा सिटी थाने में 7 और पिछोर थाने में एक केस दर्ज हैं. संकेत साहू ने शिकायत की है कि इमरती देवी ने जानबूझकर आपराधिक प्रकरण एवं तथ्य छिपाकर फॉर्म भरने और सुप्रीम कोर्ट के न्याय दृष्टांतों का उल्लंघन किया है.शिकायतकर्ता ने नामांकन निरस्त कर अपराधिक केस दर्ज करने की मांग की है. 


इन धाराओं के तहत केस दर्ज
शिकायत के मुताबिक इमरती देवी पर डबरा शहर के थाने में साल 2007 में धारा 353, 186,427 और 147 के तहत केस दर्ज हैं. इसके  अलावा धारा 341 और 145, धारा 420,467,471,201,120बी, धारा 500 और 506, धारा 341,147, धारा 188 व धारा तीन लोक संपत्ति नुकसान व निवारण विरूपण अधिनियम 1984 के तहत प्रकरण दर्ज हैं. वहीं शिकायत में यह भी बताया गया है कि इमरती देवी ने साल 2008 के चुनाव में भी नामांकन फॉर्म में अपराध छिपाए थे और इसके बाद वाले चुनाव में भी यही किया.


लोक प्रतिनधित्व अधिनियम की धारा 125 ए के तहत शपथ पत्र में तथ्य छिपाकर झूठी जानकारी देना अपराध है. इसके साथ ही रिवॉल्वर की कीमत नामांकन पत्र में कम दर्शाने और शैक्षणिक योग्यता की मार्कशीट न उपलब्ध कराने पर भी आपत्ति की गई है. इस मामले में डबरा के रिटर्निंग अधिकारी का कहना है कि भाजपा प्रत्याशी इमरती देवी के संबंध में शिकायत मिली है.


MP Chunav 2023: बुधनी में CM शिवराज के खिलाफ लड़ेंगे 'हनुमान', कांग्रेस ने दिया विक्रम मस्ताल को टिकट


डबरा विधानसभा सीट
 ग्वालियर की डबरा विधानसभा सीट अंचल की सबसे ज्यादा चर्चित सीटों में से एक है. इस सीट पर पिछले तीन बार से कांग्रेस का कब्जा है.  वर्तमान में इस सीट से कांग्रेस के सुरेश राजे विधायक हैं. आगामी विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जहां इमरती देवी को प्रत्याशी बनाया है वहीं कांग्रेस ने एक बार फिर सुरेश राजे को मैदान में उतारा है.


इनपुट- ग्वालियर से प्रियांशु यादव की रिपोर्ट, ZEE मीडिया