Manawar Election Result: धार जिले की मनावर विधानसभा सीट 2018 में जय आदिवासी युवा संगठन 'जयस' की वजह से चर्चा में रही थी. जयस के अध्यक्ष डॉ. हीरालाल अलावा ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़कर जीत हासिल भी की थी. इस बार भी उन्हें जीत मिली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2023 में ऐसा रहा परिणाम
कांग्रेस  - डॉ. हिरालाल अलावा  90229
बीजेपी - कन्नौज परमेश्‍वर  89521 
कांग्रेस की महज 708 वोटों से जीत


वोटिंग की चर्चा में मनावर सीट 


दरअसल, मनावर विधानसभा सीट इस वोटिंग की वजह से चर्चा में है. 2018 में यहां 60 प्रतिशत के आसपास वोटिंग हुई थी. लेकिन 2023 में वोटिंग प्रतिशत 73.37 फीसदी मतदान हुआ है. ऐसे में सीधा-सीधा 12 प्रतिशत तक बढ़ा हुआ मतदान किसके पक्ष में जाएगा, इसको लेकर राजनीतिक पंडित भी हैरान हैं, क्योंकि पिछले चुनाव में यहां से बीजेपी की कद्दावर नेत्री रंजना बघेल को हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में यहां बीजेपी ने टिकट बदल दिया था. बीजेपी बढ़े हुए वोट प्रतिशत से यहां खुश नजर आ रही है. वहीं कांग्रेस भी अपनी जीत का दावा कर रही है. 


ये भी पढ़ेंः कुक्षी सीट पर बीजेपी-कांग्रेस ने लगाया पूरा जोर, क्यों अहम है इस सीट का मुकाबला


बीजेपी और कांग्रेस ने इस बार मनावर में खूब जोर लगाया है. हालांकि पिछली बार कांग्रेस यहां पूरी तरह से एकजुट थी. लेकिन इस बार जयस में दो भाग होने से कांग्रेस को परेशानी हो सकती है. वहीं बीजेपी की तरफ से यहां कई बड़े नेताओं ने सभा की है. 


2018 में ऐसा रहा था परिणाम


बात अगर 2018 के विधानसभा चुनाव के परिणामों की जाए तो कांग्रेस प्रत्याशी हीरालाल अलावा को यहां 101500 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी की रंजना बघेल को 61999 वोट मिले थे. यानि कांग्रेस प्रत्याशी 39501 वोटों के बड़े अंत से जीत हासिल की थी. 


ये भी पढ़ेंः बदनावर में चेहरे वहीं बस बदल गई पार्टियां, BJP-कांग्रेस में इस बार कड़ी टक्कर