Re-polling in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को जब लोकतंत्र का महापर्व मनाया जा रहा था, उस समय कुछ जगहों पर विवाद भी सामने आए. ग्वालियर-चंबल अंचल के भिंड जिले में 21 नवंबर को रिपोलिंग होगी. जिले के 16 मतदान केंद्रों में पुनर्मतदान होगा. सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया की शिकायत पर चुनाव आयोग ने रीपोल करने के निर्देश दिए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भिंड के 16 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान
भिंड जिले के अटेर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 71, किशुपुरा नंबर-3 में पुनर्मतदान के आदेश जारी किए गए हैं. पुनर्मतदान 21 नवंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. वहीं, मॉकपोल सुबह 5:30 बजे से शुरू होगा. रिपोलिंग के लिए मतदान दल सामग्री के साथ 20 नवंबर को रवाना होगा. 


इस उंगली में लगाई जाएगी स्याही
भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक भिंड जिले के अटेर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 71- किशुपुरा, नंबर-3 में 21 नवंबर को पुनर्मतदान होगा. अमिट स्याही बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में लगाई जाएगी. 


दिए गए निर्देश
भारत निर्वाचन आयोग ने भिंड कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को पुनर्मतदान कराने के पूर्व मतदान दल के पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों को विधिवत् प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए हैं. पुनर्मतदान की सूचना समस्त अभ्यर्थियों एवं राजनीतिक दलों को अनिवार्य रूप से देने और मतदान केंद्र के क्षेत्र में डोंडी (मुनादी) पिटवाकर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए गए हैं. 


अरविंद सिंह भदौरिया ने की थी शिकायत 
मध्य प्रदेश सरकार में सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया की शिकायत पर चुनाव आयोग ने री-पोल करने के निर्देश दिए हैं. बीजेपी प्रत्याशी ने आधा दर्जन से अधिक पोलिंग स्टेशनों पर रीपोल कराने की गुहार लगाई थी.


मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023
मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी. इस बार प्रदेश में 77.15 प्रतिशत मतदान हुआ है. इस विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में इस बार सबसे ज्यादा वोटिंग महाकौशल अंचल के सिवनी जिले में हुई है. सिवनी में कुल 85.68 प्रतिशत वोटिंग रिकॉर्डिंग हुई है, जबकि सबसे कम वोट अलीराजपुर जिले में हुई, यहां केवल 60.10 प्रतिशत वोट ही रिकॉर्ड हुए. रतलाम जिले की सैलाना विधानसभा सीट पर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बना. यहां कुल 90 प्रतिशत वोटिंग दर्ज हुई है.