CG Assembly Monsoon Session 2023: छत्तीसगढ़ में आज से चार दिवसीय विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो रहा है.पहले दिन बीजेपी विधायक विद्यारतन भसीन,  अविभाजित मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री रहे भानुप्रताप सिंह समेत दिव्यंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसके बाद प्रश्नकाल शुरू होगा. पहले दिन सदन में 2 ध्यानाकर्षण भी पटल पर रखे जाएंगे. माना जा रहा है ये सत्र काफी हंगामेदार रहने वाला है क्योंकि विपक्षी BJP प्रदेश सरकार के खिलाफ कई मुद्दों को लेकर अविश्वास प्रस्ताव लाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

BJP लाएगी अविश्वास प्रस्ताव
21 जुलाई तक चलने वाले चार दिवसीय इस सत्र में BJP में बघेल सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी. माना जा रहा है कि BJP राज्य में हो रहे घोटाले, भ्रष्टाचार, कर्मचारियों का नियमितिकरण, शराबबंदी, किसानों की कर्ज माफी, कोयला घोटाला, शराब घोटाला आदि मुद्दों पर बघेल सरकार को घेरेगी और अविश्वास प्रस्ताव लाएगी.


अनुपूरक बजट होगा पेश
इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने के कारण इस बार विधानसभा का शीतकालीन सत्र नहीं होगा. ऐसे में साल 2023-24 का अनूपूरक बजट इसी सत्र में पेश होगा. इस अनुपूरक बजट के मांग से जुड़ा प्रस्ताव सीएम बघेल सदन के पटल पर रखेंगे. 


पटल पर रखे जाएंगे ये विधेयक
- उच्च  शिक्षा मंत्री निजी विश्वविद्यालय से जुड़ा विधेयक सदन में पेश करेंगे
- मंत्री रविंद्र चौबे छत्तीसगढ़ विधान मंडल सदस्य निर्हरता निवारण संशोधन विधेयक 2023 पेश करेंगे
- राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल भारतीय स्टांप विधेयक 2023 पेश करेंगे


पूछे जाएंगे 550 प्रश्न
चार दिनों तक चलने वाले इस सत्र में कुल 13 मंत्रियों को 550 प्रश्नों का सामना करना होगा. वहीं, पक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर 21 जुलाई को चर्चा होगी. भूपेश सरकार के इस विधानसभा के कार्यकाल में दूसरी बार विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है. सरकार की ओर से सदन में 2022-23 के लिए महालेखाकार की रिपोर्ट भी पेश की जा सकती है.