CG Budget 2023: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने आज छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र में प्रदेश का बजट पेश किया. 54 मिनट में मुख्यमंत्री ने 1 लाख 21 हजार 500 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. इसमें उन्होंने महिलाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं (Big Announcement For Women) की है. इसके बाद से प्रदेश में खुशी की लहर है. ये चुनाव से पहले सीएम बघेल का राज्य के लिए पेश किया जा रहा आखिरी बजट था. इसी कारण इसमें पूरी चुनावी झलक देखने को मिला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कन्या विवाह योजना की राशि बढ़ाई
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कन्या विवाह योजना अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि को 25 हजार से बढाकर 50 हजार कर दिया है. इसका ऐलान उन्होंने बजट भाषण में किया है. इसके लिए बजट में 38 करोड का प्रावधान किया गया है. निर्धन कन्या योजना के तहत किए गए इस ऐलान के बाद महिलाओं में खुशी की लहर है.


CG Budget: CM बघेल ने पेश किया 1.21 लाख करोड़ का बजट, जानें काका से किसे क्या मिला?


आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं का मानदेय बढ़ाया
लंबे समय से हड़ताल कर रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहायिकाओं के लिए भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बड़ा ऐलान किया है. इसमें उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय को 6.5 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया है. वहीं सहायिकाओं को अब 3500 रुपये की जगह 6 हजार रुपये देने की बात कही है. इसके अलावा मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 7500 रुपये के मानदेय की घोषणा की गई है.


महिलाओं के लिए अन्य घोषणाएं
इसके अलाव मुख्यमंत्री ने मितानिन कल्याण निधि के लिए 111 करोड़ का प्रावधान किया है. इससे कम आय वर्ग की कामकाजी महिलाओं को लुभाने में मदद मिलेगी. वहीं मुख्यमंत्री ने कौशल्या समृद्धि योजना की बात की है, जिससे महिलाओं का एक बड़ा समूह प्रभावित होगा. हालांकि, इस योजना को लेकर अभी ड्राफ्ट सामने नहीं आया है. इसका ड्राफ्ट  तैयार होने के बाद ही योजना को लेकर साफ हो पाएगा कि इसमें किसे क्या फायदा मिलने वाला है.