Bilha Vidhan Shaba Chunav Result 2023: छत्तीसगढ़ की बिल्हा विधानसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा है. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी धरम पाल कौशिक ने कांग्रेस के राजेंद्र शुक्ला को चुनावी मैदान में हराया था. साल 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने धरमपाल कौशिक को प्रत्याशी बनाया था जबकि कांग्रेस ने राजेंद्र शुक्ला की जगह पूर्व विधायक सियाराम कौशिक को टिकट दिया था, एक बार ये सीट फिर बीजेपी के खाते में गई यहां से धरम लाल कौशिक ने कांग्रेस प्रत्याशी को 8957 वोटों से हराया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिल्हा मतदान
बिल्हा विधानसभा में इस बार 66.39 प्रतिशत वोट पड़े थे.  यहां पर 2 लाख से ज्यादा मतदाता है, इस सीट पर बड़ी संख्या में एससी और आदिवासी समाज के लोग हैं, इसके अलावा ओबीसी वर्ग का भी यहां पर काफी ज्यादा वोट है. इसमें कुर्मी, साहू लोधी और यादव शामिल हैं. इसके अलावा इस सीट पर ब्राह्मण और ठाकुरों का भी काफी ज्यादा प्रभाव है. 


बिल्हा का इतिहास 
बिल्हा विधानसभा की बात करें तो यहां पर भाजपा कांग्रेस दोनों पार्टियों ने पिछले कई चुनावों में जीत दर्ज की है. बता दें कि साल 2018 में यहां पर भाजपा के धरमलाल कौशिक ने जीत हासिल की. इसके अलावा साल 2013 में कांग्रेस के सियाराम कौशिश ने जीत हासिल की थी. जबकि 2008 में भाजपा के धरमलाल कौशिक विजेता हुए थे. इसके अलावा 2003 में कांग्रेस के सियाराम कौशिक और 1998 में बीजेपी के धरमपाल कौशिक विजेता रहे, यानि की देखें तो इस सीट पर धरमपाल कौशिक और सियाराम कौशिक एक- दूसरे से जीतते हुए आए हैं. एक बार फिर दोनों प्रत्याशी एक दूसरे के सामने है.